Delhi Pollution: दिल्ली में जहरीली हवा का कहर जारी, AQI 400 के पार; गुरुग्राम में BS-III पेट्रोल, BS-IV डीजल वाहनों पर प्रतिबंध

By अंजली चौहान | Published: November 8, 2023 09:39 AM2023-11-08T09:39:51+5:302023-11-08T09:43:55+5:30

SAFAR के अनुसार, दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता बुधवार सुबह 6 बजे 'बहुत खराब' श्रेणी में रही। पिछले कुछ दिनों से वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 (गंभीर श्रेणी) को पार करने के बाद 356 दर्ज किया गया।

Delhi Pollution Toxic air continues to wreak havoc in Delhi AQI crosses 400 Ban on BS-III petrol BS-IV diesel vehicles in Gurugram | Delhi Pollution: दिल्ली में जहरीली हवा का कहर जारी, AQI 400 के पार; गुरुग्राम में BS-III पेट्रोल, BS-IV डीजल वाहनों पर प्रतिबंध

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Delhi Pollution: देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में वायु प्रदूषण ने लोगों का सांस लेना मुश्किल कर दिया है। बुधवार को सुबह 6 बजे दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में रही।

वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान (SAFAR) का। पिछले कुछ दिनों से वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 400 (गंभीर श्रेणी) को पार करने के बाद 356 दर्ज किया गया था। वर्तमान में, ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) का चरण IV है शहर की वायु गुणवत्ता 'गंभीर प्लस' श्रेणी में गिरने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में इसे लागू किया गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी पर घनी जहरीली धुंध या 'स्मॉग' का प्रभाव जारी रहा, क्योंकि बुधवार को हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में रही। चारों तरफ धुआं-धुआं होने के कारण लोगों को देखने और सांस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार सुबह सड़कों पर लोगों को गाड़ियों की लाइट जलाकर चलना पड़ रहा है। 

क्या है आज एक्यूआई?

सीपीसीबी द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 452 दर्ज किया गया, जबकि आरके पुरम, पंजाबी बाग, श्री अरबिंदो मार्ग और शादीपुर में यह 433, 460, 382 और 413 था। 'गंभीर' श्रेणी में। सुबह 8:30 बजे SAFAR के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता 395 थी।

घने कोहरे के कई दिनों तक झेलने के बाद, दिल्ली अंततः अपनी खतरनाक वायु स्थितियों से बहुत जरूरी राहत के शिखर पर है, जो पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के कारण खराब हो गई थी।

राष्ट्रीय राजधानी में 'खतरनाक' वायु स्थिति ने वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) को और अधिक गिरावट को रोकने के लिए पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के चरण IV को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए मजबूर किया। वायु गुणवत्ता का. हालांकि, मौसम अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि पश्चिमी विक्षोभ की आवाजाही से आने वाले दिनों में हवा की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

Web Title: Delhi Pollution Toxic air continues to wreak havoc in Delhi AQI crosses 400 Ban on BS-III petrol BS-IV diesel vehicles in Gurugram

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे