'दिल्ली सरकार की कोविड हेल्पलाइन प्रतिदिन 1200 'फोनकॉल' के प्रबंधन में सक्षम'

By भाषा | Updated: December 23, 2021 20:46 IST2021-12-23T20:46:08+5:302021-12-23T20:46:08+5:30

'Delhi government's Kovid helpline capable of handling 1200 'phonecalls' per day' | 'दिल्ली सरकार की कोविड हेल्पलाइन प्रतिदिन 1200 'फोनकॉल' के प्रबंधन में सक्षम'

'दिल्ली सरकार की कोविड हेल्पलाइन प्रतिदिन 1200 'फोनकॉल' के प्रबंधन में सक्षम'

नयी दिल्ली, 23 दिसंबर दिल्ली सरकार की 25 कर्मियों वाली ‘कोविड हेल्पलाइन’ 1031 रोजाना करीब 1200 कॉल के प्रबंधन में सक्षम है। एक सरकारी आंकड़े से यह जानकारी सामने आयी है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को अपने मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक में शहर में महामारी की स्थिति एवं ओमीक्रोन के खतरे की समीक्षा की।

आकड़े के अनुसार कोविड हेल्पलाइन 1031 चौबीसों घंटे काम करती है और उसमें तीन पालियों में 25 कार्यकारी काम करते हैं तथा रोजाना औसतन 600-700 'फोन कॉल' लेते हैं।

आंकड़े में स्पष्ट किया गया है कि वर्तमान मानवशक्ति से रोजाना 1000-1200 कॉल का प्रबंधन किया जा सकता है। फिलहाल छह फोन लाइन सक्रिय हैं ।

उसके अनुसार यह कॉल सेंटर दो -तीन दिन की पूर्व सूचना पर और जरूरी होने पर कार्यकारियों एवं फोनलाइन की संख्या बढ़ा सकता है।

अधिकारियों के अनुसार यह कॉलसेंटर जांच, अस्पतालों में बेड की उपलब्धता, गृह पृथक-वास, ऑक्सीजन सांद्रक या सिलेंडर, एंबुलेंस, ऑक्सीमीटर, दवा, टीकाकरण, कल्याणकारी उपायों की सूचनाएं देता है । वह टेली कंसलटेशन सेवाएं भी प्रदान करता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में अबतक कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के 57 मामले सामने आये हैं जिनमें से 18 मरीजों को छुट्टी दे दी गयी है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: 'Delhi government's Kovid helpline capable of handling 1200 'phonecalls' per day'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे