दिल्ली: "पहले 4 लाख जमा करो तब करेंगे कोरोना वायरस का इलाज", निजी अस्पताल का खेल, जानिए पूरा मामला

By अजीत कुमार सिंह | Published: June 9, 2020 04:06 PM2020-06-09T16:06:27+5:302020-06-09T16:06:27+5:30

दिल्ली में एक निजी अस्पताल ने कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज की खातिर 4 से 8 लाख प्रति दिन का का पैकेज बनाया है. अस्पताल में मरीज को तभी भर्ती किया जाएगा जब वो 4 लाख रुपये एडवांस जमा कराएगा.

Delhi: First deposit ₹4 lakh then we will treat COVID-19 patient - Delhi Hospital | दिल्ली: "पहले 4 लाख जमा करो तब करेंगे कोरोना वायरस का इलाज", निजी अस्पताल का खेल, जानिए पूरा मामला

आईसीयू के लिए प्रति दिन 75,000 रूपये, और वेटिंलेटर के साथ आईसीयू में 1 लाख रुपये प्रति दिन लिया जाएगा. (file photo)

Highlightsअस्पताल के सर्कुलर के अनुसार कोरोना वायरस के मरीज के इलाज के कम से कम 3 लाख रुपये देने होंगे.पहले पैकेज के अनुसार 2 /3 बेड वाले कमरे के लिए प्रति दिन 40,000 रुपये लेगा अस्पतालअस्पताल का कहना है कि वो कोरोना वायरस के मरीज़ को तभी भर्ती करेंगे जब 4 लाख रुपये एडवांस में जमा कराए जाएंगे. 

दिल्लीः दिल्ली कोरोना से कराह रही है. दिल्ली में कोरोना के कम्यूनिटी स्प्रेड का खतरा मंडरा रहा है. इसी बीच कुछ अस्पताल मरीज़ों को लूटने का 'पैकेज' तैयार कर लिया है. दिल्ली के रोहिणी के एक निजी अस्पताल के पास मरीजों को लूटने का भारी भरकम पैकेज तैयार किया हुआ है. अस्पताल के सर्कुलर के अनुसार कोरोना वायरस के मरीज के इलाज के कम से कम 3 लाख रुपये देने होंगे.अस्पताल का कहना है कि वो कोरोना वायरस के मरीज़ को तभी भर्ती करेंगे जब 4 लाख रुपये एडवांस में जमा कराए जाएंगे. 

दिल्ली के रोहिणी के सरोज सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल और सरोज मेडिकल इंस्टीट्यूट ने ये सर्कुलर 4 जून को जारी किया है. इस सर्कुलर के अनुसार मरीज को कम से कम बिल 3 लाख या रोज आने वाला खर्च में जो भी ज्यादा होगा वो देना होगा. मरीज कितने दिन अस्पताल में रहा या किस कैटेगरी का है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है. 

सर्कुलर के अनुसार कोरोना के मरीज के लिए बिल की रेट लिस्ट कुछ इस तरह है. 2/ 3 बेड वाले कमरे के लिए 4 लाख, सिंगल बेड के कमरे के लिए 5 लाख और आईसीयू के लिए 8 लाख रुपये देने होंगे. अस्पताल ने इस लूट वाले पैकेज में क्या-क्या शामिल होगा वो भी बताया है. अस्पताल के अनुसार इस पैकेज में रहने, खाने, जांच, दवा और अन्य खर्च शामिल है. 

 अस्पताल में इलाज का रेट लिस्ट 

सर्कलर में अस्पताल मैनेजमेंट ने इसे तुरंत प्रभाव से लागू करने का आदेश दिया था. ये सर्कुलर सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा है. अस्पताल की ओर जारी इस सर्कुलर के हिसाब से अस्पताल ने ट्रीटमेंट के लिए 4 पैकेज बनाए हैं. पहले पैकेज के अनुसार 2 /3 बेड वाले कमरे के लिए प्रति दिन 40,000 रुपये, सिंगल रुम या प्राइवेट केटेगरी के लिए 50,000 रुपये, आईसीयू के लिए प्रति दिन 75,000 रूपये, और वेटिंलेटर की सुविधा के साथ आईसीयू में 1 लाख रुपये प्रति दिन लिया जाएगा. अस्पताल सर्कुलर के हिसाब से इस पैकेज में दूसरी स्पेशल जांच और इलाज के खर्च इस मोटे बिल में शामिल नहीं हैं.  

सरोज अस्पताल ने दी सफाई


इस सर्कुलर के वायरल होने के बाद अस्पताल की ओर से सफाई दी गई है कि पुरानी तारीख का सर्कुलर शेयर किया जा रहा है. अस्पताल के अनुसार ये सर्कुलर पैनेल पेशेंट के लिए था. 
अस्पताल का कहना है कि कोविड 19 के मरीज़ों को 8 जून के बाद से ही भर्ती किया जा रहा है. इन मरीज़ों से दिल्ली सरकार द्वारा 6 जून को तय रेट के हिसाब से चार्ज किया जा रहा है. सरोज अस्पताल का कहना है कि हमने मरीजों के लिए कोविड 19 किट सहित 1900 रुपये प्रतिदिन का पैकेज बनाया है.

केजरीवाल ने कहा था 'बेड की कालाबाज़ारी'

आपको बता दें कि 6 जून को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 के मरीजों को भर्ती करने से मना करने वाले और ‘‘बेड की कालाबाजारी’’ में लिप्त अस्पतालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी थी. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के अधिकतर अस्पताल अच्छे हैं लेकिन कुछ बेड उपलब्ध कराने के लिए पैसे की मांग कर रहे हैं, यह और कुछ नहीं बल्कि कालाबाजारी है. ‘‘हम ऐसे अस्पतालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे और वे मरीजों को भर्ती करने से मना नहीं कर सकते. इसमें लिप्त माफिया को खत्म करने में कुछ समय लगेगा. ऐसे कुछ अस्पतालों की राजनीतिक पहुंच है लेकिन वे इस भुलावे में नहीं रहें कि उनके राजनीतिक आका उन्हें बचा लेंगे. 


 

Web Title: Delhi: First deposit ₹4 lakh then we will treat COVID-19 patient - Delhi Hospital

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे