दिल्ली चुनाव: AAP के उम्मीदवारों की सूची जारी होते ही दिखी पार्टी में बगावत, टिकट काटे जाने से नाराज मौजूदा MLA

By स्वाति सिंह | Published: January 15, 2020 05:31 AM2020-01-15T05:31:44+5:302020-01-15T05:31:44+5:30

दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले बदरपुर से आम आदमी पार्टी (आप) के मौजूदा विधायक एन डी शर्मा ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने पार्टी पर उम्मीदवारों को टिकट बेचने का आरोप लगाया।

Delhi Election: Rebellion in the party seen as soon as the list of AAP candidates was released, the current MLA annoyed with the ticket being cut | दिल्ली चुनाव: AAP के उम्मीदवारों की सूची जारी होते ही दिखी पार्टी में बगावत, टिकट काटे जाने से नाराज मौजूदा MLA

नए उम्मीदवारों में आतिशी मारलेना, दिलीप पांडेय और राघव चड्ढा शामिल हैं।

Highlightsदिल्ली चुनाव के लिए AAP ने अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया। इस सूची में 24 नए चेहरे शामिल हैं जबकि 15 मौजूदा विधायकों के नाम सूची में नहीं हैं।

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में आठ फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिये मंगलवार को अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया। उम्मीदवारों की सूची जारी होते ही पार्टी में बगावत दिखने लगी है। दरअसल, इस सूची में 24 नए चेहरे शामिल हैं जबकि 15 मौजूदा विधायकों के नाम सूची में नहीं हैं। नए उम्मीदवारों में आतिशी मारलेना, दिलीप पांडेय और राघव चड्ढा शामिल हैं। इन सभी ने 2019 में हुआ लोकसभा चुनाव लड़ा था। वहीं पार्टी ने कांग्रेस छोड़कर आए पांच नेताओं को भी उम्मीदवार बनाया है। आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता महाबल मिश्रा के बेटे विनय कुमार को द्वारका सीट से उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने उन्हें पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के पौत्र आदर्श शास्त्री की जगह टिकट दिया है। पार्टी ने जिन मौजूदा विधायकों के टिकट काटे हैं उनमें विधानसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक जगदीप सिंह (हरिनगर), सुरेंद्र ‘कमांडो’ (दिल्ली छावनी) और हाजी इशराक खान (सीलमपुर) शामिल हैं। 

इसके बाद दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले बदरपुर से आम आदमी पार्टी (आप) के मौजूदा विधायक एन डी शर्मा ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने पार्टी पर उम्मीदवारों को टिकट बेचने का आरोप लगाया। दो बार के विधायक राम सिंह नेताजी को आप में शामिल किये जाने के एक दिन बाद शर्मा ने इस्तीफा दिया है। नेताजी को आप में शामिल किये जाने को लेकर शर्मा विरोध स्वरूप सोमवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर धरने पर बैठ गये थे।

शर्मा ने कहा, ‘‘मैंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। हम साफ सुथरी राजनीति के लिए आप में शामिल हुए थे लेकिन अब आप और अन्य पार्टियों के बीच क्या अंतर रह गया है। मैं 94 हजार वोटों के साथ जीता और उन्हें (नेताजी) 17 हजार मत मिले लेकिन उन्हें पार्टी में शामिल किया गया। स्वयंसेवकों की मेहनत को नजरअंदाज कर दिया गया।’’

उन्होंने कहा कि वह आगामी चुनाव लड़ेंगे लेकिन उन्होंने इस बात का खुलासा नहीं किया कि क्या वह किसी अन्य पार्टी में शामिल होंगे या निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में लड़ेंगे। उन्होंने यह भी दावा किया कि चुनावों के बाद आप के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार की योजना बिजली, पानी की दर बढ़ाने, बसों के किराये में वृद्धि करने और निशुल्क तीर्थयात्रा को बंद करने की है। विधायक ने यह भी आरोप लगाया कि पार्टी द्वारा चुनाव टिकटों को बेचा जा रहा है। आप से इस संबंध में तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। 

वहीं, दिल्ली के राजेंद्र नगर सीट पर पार्टी ने विजेंद्र गर्ग का टिकट काट राघव चड्ढा को उम्मीदवार बनाया है। इसपर विजेंद्र ने कहा कि पार्टी ने बड़े नाम वाले उम्मीदवार को टिकट दे दिया है। उन्होंने कहा कि पार्टी ने उनकी सात साल की मेहनत को नहीं देखा। गर्ग ने यह भी कहा कि पार्टी का यह फैसला बहुत गलत है क्योंकि उन्होंने पिछले सात साल से क्षेत्र के लिए बहुत काम किया है। हालाँकि, उन्होंने पार्टी छोड़ने से इनकार किया है। त्रिलोकपुरी से टिकट ना मिलने पर राजू धींगान ने कहा कि राजनीति में ईमानदार और काम करने वाले लोगों की जगह नहीं है। उन्होंने कहा कि वे अगले एक-दो दिन में विचार कर आगे की रणनीति के बारे में फैसला लेंगे। दिल्ली विधानसभा चुनाव आठ फरवरी को होंगे जबकि मतगणना 11 फरवरी को होगी। 

Web Title: Delhi Election: Rebellion in the party seen as soon as the list of AAP candidates was released, the current MLA annoyed with the ticket being cut

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे