दिल्ली: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने बिना दिल्ली सरकार की मंजूरी के बदला 'मोहम्मदपुर' गांव का नाम, लगाया 'माधवपुरम' का बोर्ड

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 27, 2022 04:12 PM2022-04-27T16:12:48+5:302022-04-27T16:17:41+5:30

दिल्ली भाजपा प्रमुख आदेश गुप्ता ने मोहम्मदपुर का नया नामकरण करते हुए कहा कि इस बाबत बीते दिसंबर में दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार को प्रस्ताव भेजा था, लेकिन दिल्ली सरकार फाइल को दबाकर बैठी हुई है।

Delhi: BJP state president changed the name of village 'Mohammedpur' without the approval of Delhi government, put up a board of 'Madhavpuram' | दिल्ली: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने बिना दिल्ली सरकार की मंजूरी के बदला 'मोहम्मदपुर' गांव का नाम, लगाया 'माधवपुरम' का बोर्ड

दिल्ली: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने बिना दिल्ली सरकार की मंजूरी के बदला 'मोहम्मदपुर' गांव का नाम, लगाया 'माधवपुरम' का बोर्ड

Highlightsभाजपा ने राजधानी दिल्ली के दक्षिणी क्षेत्र स्थित गांव मोहम्मदपुर का नाम बदलकर माधवपुरम कियादिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि अभी 40 ऐसे गांव हैं, जिनका नाम बदला जाना हैआदेश गुप्ता ने कहा कि कोई भी गुलामी की मानसिकता के साथ नहीं रहना चाहता है, सभी नाम बदलेंगे

दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने दक्षिण दिल्ली के गांव मोहम्मदपुर का नाम बदलकर माधवपुरम कर दिया है।

दिल्ली भाजपा प्रमुख आदेश गुप्ता ने नये नामकरण का ऐलान करते हुए बुधवार को कहा कि बीते दिसंबर में दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार के पास मोहम्मदपुर का नाम बदलने का प्रस्ताव भेजा था लेकिन उसकी ओर से प्रस्ताव पर कोई संज्ञान नहीं लिया गया तो हमें अपने दम पर नाम को बदलना पड़ा। अगर दिल्ली सरकार निगम के प्रस्ताव को मान जाती तो ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ती।

मोहम्मदपुर ने नये नामकरण के बाद आदेश गुप्ता ने इससे संबंधित एक ट्वीट करते हुए लिखा, "माधवपुरम गांव के नामकरण का प्रस्ताव निगम में पास होने के बाद आज गांव के नामकरण की प्रक्रिया को पूरा किया। अब से यह गांव मोहम्मदपुर की जगह "माधवपुरम" नाम से जाना जाएगा। आजादी के 75 वर्ष बाद भी गुलामी का कोई प्रतीक, चिन्ह हमारा हिस्सा हो, ये कोई भी दिल्लीवासी नहीं चाहता।"

मालूम हो कि दक्षिण दिल्ली नगर निगम द्वारा प्रतावित नामकरण पर दिल्ली सरकार की ओर से कोई फैसला नहीं लिया गया है, ऐसे में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष द्वारा इस तरह की पहल पर भाजपा के भीतरखाने से भी कोई सपोर्ट नहीं मिल रहा है।

इसके पीछे तर्क दिया जा रहा है कि निगम द्वारा सड़कों और गांवों के नाम बदलने के प्रस्ताव को राज्य सरकार के नामकरण प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित किया जाना आवश्यक होता है।

मोहम्मदपुर, जो कि दिल्ली भाजपा प्रमुख आदेश गुप्ता के मुताबिक माधवपुरम हो गया है। यह गांव नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में आता है और यहां से भाजपा की मीनाक्षी लेखी सांसद हैं। लेकिन मीनाक्षी गुप्ता द्वारा अभी तक इस मामले में आदेश गुप्ता की घोषणा का समर्थन नहीं किया गया है। वहीं स्थानीय विधायक प्रमिला टोकस द्वारा भी बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के इस ऐलान पर किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं आयी है।

जहांगीरपुरी में ‘बुलडोजर’ अभियान के लिए नगर निगम को चिट्ठी लिखने वाले आदेश गुप्ता ने शनिवार को ऐलान किया था कि दिल्ली भाजपा देश की राजधानी में स्थित कुल 40 गांवों के मुस्लिम नामों को बदलने की योजना पर तेजी से काम कर रही है।

नामकरण के बाद पत्रकारों से बात करते हुए आदेश गुप्ता ने कहा कि भाजपा अभी 40 और गावों का नाम बदलने का प्रस्ताव दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास भेजेगी। भाजपा दिल्ली शहर में मौजूद “गुलामी” के इन प्रतीकों को बदलने के लिए प्रतिबद्ध है।

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा, “कोई भी गुलामी की मानसिकता के साथ नहीं रहना चाहता है। मुझे कई ग्रामीणों की ओर से गांवों के नाम बदलने का अनुरोध मिला है।” इसके साथ गुप्ता ने दावा किया कि दक्षिण नगर निगम ने मोहम्मदपुर के नाम को माधवपुरम में बदलने का प्रस्ताव पारित किया था लेकिन 'आप' की दिल्ली सरकार प्रस्ताव पर बैठी रही। इस कारण हमें खुद कदम उठाना पड़ा।

गुप्ता के मुताबिक स्थानीय भाजपा पार्षद भगत सिंह टोकस के द्वारा दक्षिणी नगर निगम में नामकरण प्रस्ताव पारित किया गया था और उसके बाद बीते साल 9 दिसंबर को नगर नियोजन विभाग ने दिल्ली के शहरी विकास विभाग को ग्रामीणों द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र भी भेजा था। लेकिन उनकी ओर से इस मामले में कुछ नहीं किया गया।

आदेश गुप्ता ने कहा कि मोहम्मदपुर गांव के अलावा हुमायूंपुर, यूसुफ सराय, मसूदपुर, जमरूदपुर, बेगमपुर, सैदुल अजब, फतेहपुर बेरी, हौज खास और शेख सराय जैसे 40 अन्य गांवों के नाम शामिल हैं, जिनका नया नामकरण करना है। 

Web Title: Delhi: BJP state president changed the name of village 'Mohammedpur' without the approval of Delhi government, put up a board of 'Madhavpuram'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे