Delhi Air Pollution: दिवाली के बाद दिल्ली की हवा फिर हुई खराब, आनंद विहार का AQI 'बहुत खराब'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: November 13, 2023 09:17 AM2023-11-13T09:17:40+5:302023-11-13T09:22:43+5:30

दिवाली के बाद एक बार फिर देश की राजधानी में वायु प्रदूषण अपने चरम पर है।

Delhi Air Pollution: After Diwali, Delhi's air becomes bad again, Anand Vihar's AQI 'very bad' | Delhi Air Pollution: दिवाली के बाद दिल्ली की हवा फिर हुई खराब, आनंद विहार का AQI 'बहुत खराब'

Delhi Air Pollution: दिवाली के बाद दिल्ली की हवा फिर हुई खराब, आनंद विहार का AQI 'बहुत खराब'

Highlightsदिवाली के बाद एक बार फिर देश की राजधानी में वायु प्रदूषण अपने चरम पर हैदिवाली की रात दिल्लीवालों ने जमकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां, जमकर छोड़े पटाखेआतीशबाजी और पटाखों के काऱण सोमवार सुबह दिल्ली फिर से धुएं के काले गुबार से ढंक गई है

नई दिल्ली: दिवाली के बाद एक बार फिर देश की राजधानी में वायु प्रदूषण अपने चरम पर है। दरअसल दिवाली की रात दिल्ली के लोगों ने जमकर सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंधों की धज्जियां उड़ाई और इतनी ज्यादा आतीशबाजी और पटाखे छोड़े की सोमवार सुबह दिल्ली फिर से धुएं के काले गुबार से ढंक गई है।

समाचार वेबसाइट हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार न केवल दिल्ली बल्कि पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता में बेहद तेजी से गिरावट आयी है। बताया जा रहा है कि न केवल दिल्ली बल्कि नोएडा, गुरुग्राम सहित गाजियाबाद और फरीबादाद सहित आसपास के स्थानों पर घनी'स्मॉग' की मोटी चादर आसमान में तैर रही है।

इस कारण से दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर लोगों को भारी प्रदूषण की मार झेलनी पड़ रही है। नोएडा में हालत इतने खराब हो गये हैं कि लोगों ने खुद की जिंदगी बचाने के लिए एक बार फिर से मास्क पहनना शुरू कर दिया है।

दिल्ली में सड़कों पर प्रदूषण का घना धुंध छाया हुआ है, जिसके कारण दृश्यता काफी कम हो गई है। आलम यह है कि इंडिया गेट के आसपास कुछ सौ मीटर से आगे देखना मुश्किल हो गया है।

वहीं इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दिवाली से पहले दिल्ली में AQI खराब होने पर स्पष्ट आदेश दिया था कि पटाखों में बेरियम और प्रतिबंधित रसायनों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने वाला उसका आदेश न सिर्फ दिल्ली-एनसीआर बल्कि पूरे देश पर लागू होता है।

गुजरे रविवार की सुबह दिल्ली में दिवाली के दिन आठ साल में सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता देखी गई। दिल्लीवासी ने साफ आसमान और सामन्य धूप के साथ अपने कामकाज की शुरूआत की थी। रविवार को सुबह में 7 बजे दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 202 पर था, जो कम से कम तीन सप्ताह में सबसे अच्छा था।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार सोमवार सुबह 8 बजे आनंद विहार में AQI 312 दर्ज किया गया, जो कि बहुत खराब श्रेणी में आता है। वहीं PM 2.5 का स्तर 488 तक पहुंच गया है। इसी तरह आरके पुरम में सुबह 8 बजे AQI 305 रहा। इसके अलावा शहर में PM 2.5 की सांद्रता विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्धारित सीमा से 20 गुना अधिक दर्ज की गई है, जिसक कारण दिल्ली सरकार को सभी प्राथमिक कक्षाओं को बंद करने का आदेश देना पड़ा था।

QAir के मुताबिक सोमवार को दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के आनंद विहार क्षेत्र में वायु प्रदूषण का उच्चतम स्तर दर्ज किया गया, जो कि सुबह 5 बजे AQI 969 था, जो कि बेहद खतरनाक श्रेणी में आता है।

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सरकार ने पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। प्रदूषण की स्थिति के मद्देनजर सरकार ने शहर में खराब हवा से निपटने के लिए 'कृत्रिम बारिश' के विचार पर भी विचार किया था, लेकिन अचानक हुई बारिश से बड़ी राहत नहीं मिली, जिससे प्रदूषण का स्तर कम हो गया था।

मालूम हो कि AQI की कुल छह श्रेणियां हैं। जनमें 0-50 को 'अच्छा', वहीं 50-100 को'संतोषजनक', 100 से 200 को मध्यम प्रदूषित, (100-200), 200 से 300 को 'खराब', 300 से 400 को 'बहुत खराब' और 400 से 500 को बहद 'गंभीर' माना जाता है।

Web Title: Delhi Air Pollution: After Diwali, Delhi's air becomes bad again, Anand Vihar's AQI 'very bad'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे