'पद्मावत' के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी, कई जगह धारा 144 लागू, गुजरात में 16 गिरफ्तार

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: January 24, 2018 02:12 PM2018-01-24T14:12:57+5:302018-01-24T14:50:31+5:30

संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत 25 जनवरी को पूरे देश में रिलीज होने वाली है।

day before 'Padmavat', protesters landed on the streets | 'पद्मावत' के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी, कई जगह धारा 144 लागू, गुजरात में 16 गिरफ्तार

'पद्मावत' के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी, कई जगह धारा 144 लागू, गुजरात में 16 गिरफ्तार

संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत को लेकर विरोध प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। एक तरफ दर्शकों में फिल्म की टिकटों को लेकर मारामारी चल रही है वहीं दूसरी तरफ करणी सेना इसका विरोध करने में लगी है। बुधवार (24 जनवरी) को उत्तर प्रदेश में मथुरा के प्रदर्शनकारियों ने भूतेश्वर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रोक दी है।  वहीं दिल्ली-जयपुर हाईवे पर भी प्रदर्शनकारियो का जमावड़ा देखने को मिल रहा है।  गुरुग्राम के वजीरपुर पटौदी रोड फायरिंग और तोड़फोड़ की। हालाकिं फिल्म के दौरान थियेटरों में उपद्रवियों से निपटने के लिए पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए हैं।  गुरुग्राम में एंबियंस मॉल, लखनऊ के वेब की सुरक्षा बढ़ाई गई है।

मंगलवार (23 जनवरी) को अहमदाबाद में तीन प्रमुख मल्टीप्लेक्स के बाहर हिंसा हुई। यहां के तीनों जगहों पर तोड़फोड़ हुई। इसके साथ ही गाड़ियों के कांच तोड़ दिए गए और कुछ गाड़ियों को तो आग भी लगा दी गई।  अहमदाबाद में तोड़फोड़ मामले में 16 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।  वहीं गुजरात के बाद गुरुग्राम में भी 144 धारा लागू की गई है।  इसके साथ ही हरियाणा के कुरुक्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस ने धारा 144 लगाई। 




सुप्रीम कोर्ट से मिली फटकार 

सुप्रीम कोर्ट ने 'पद्मावत' के खिलाफ राजस्थान और मध्य प्रदेश सरकार की पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी है। अपनी याचिका में इन दोनो राज्यों ने  फिल्म की रिलीज पर बैन को हटाने के आदेश में संशोधन करने की मांग की थी। मध्य प्रदेश और राजस्थान सरकार की ओर से दाखिल की गई पुनर्विचार याचिका पर मंगलवार (23 जनवरी) को सुनवाई के दौरान कहा कि राज्‍य सरकारें कोर्ट के आदेश का पालन करें, कोर्ट फ‍िल्‍म को ब‍िना व‍िवाद के र‍िलीज करने का आदेश पहले ही दे चुका है।

संजय लीला भंसाली की पद्मावत 25 जनवरी को रिलीज होने वाली है। दीपिका पादुकोण, शाहिद कपूर और रणवीर सिंह फिल्म में मुख्य भूमिका में हैं। गुरुवार (18 जनवरी) को सुप्रीम कोर्ट ने फिल्मकार संजय लीला भंसाली की याचिका पर सुनवाई करते हुए देश के विभिन्न राज्यों द्वारा फिल्म पर लगाए गये प्रतिबंध को हटा दिया था। अदालत ने कहा था कि फिल्म पूरे देश में रिलीज होगी और कानून-व्यवस्था संभालने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है। फिल्म पर मध्य प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान और बिहार सरकार ने बैन लगाया था।लेकिन करणी सेना का विरोध अभी तक चल रहा है जिसके कारण फिल्म की स्क्रीनिंग को लेकर थि‍एटर मालिक डरे हुए हैं। यहां तक की करणी सेना ने हरियाणा के गुरुगाम में वहां के थि‍एटर मालि‍कों को फिल्म ना दिखाए जाने को लेकर पर्चे बांटे हैं।

बता दें कि राजस्थान का स्थानीय संगठन राजपूत करणी सेना इस फिल्म का विरोध कर रही है। सेना का आरोप है कि फिल्म में रानी पद्मावती का अपमान किया गया है। करणी सेना ने फिल्म रिलीज के दिन बंद का आह्वान किया है। वहीं राजस्थान सरकार के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उनकी सरकार फैसले के अध्ययन के बाद आगे की कार्रवाई पर विचार करेगी।

Web Title: day before 'Padmavat', protesters landed on the streets

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे