ट्विटर पर बीएस येदियुरप्पा ने बदली नाम की स्पेलिंग, D हटाकर I लिखा, 6 बजे लेंगे चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 26, 2019 04:36 PM2019-07-26T16:36:27+5:302019-07-26T16:36:27+5:30

शपथ से पहले येदियुरप्पा ने एक बड़ा बदलाव किया है, ये बदलाव उन्होंने अपने नाम में किया है। राज्यपाल को जो पत्र उन्होंने सौंपा है उसमें उन्होंने अपने नाम में से एक ‘D’ घटाया है और एक ‘I’ को जोड़ा है।वहीं उन्होंने कांग्रेस के नेता व प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को भी शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है।

‘D’ Out, ‘I’ In: Yediyurappa, Not Yeddyurappa, Will Take Oath as Karnataka CM at 6pm Today | ट्विटर पर बीएस येदियुरप्पा ने बदली नाम की स्पेलिंग, D हटाकर I लिखा, 6 बजे लेंगे चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ

इससे पहले येदियुरप्पा राज्य में तीन बार पहले भी सीएम रह चुके हैं। लेकिन कभी वह कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएं।

Highlightsइससे पहले आज सुबह बीएस येदियुरप्पा ने गवर्नर वजुभाई वाला से मुलाकात की है और सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्यपाल से मुलाकात कर बीएस येदियुरप्पा ने 105 विधायकों के समर्थन वाला पत्र सौंपा।

कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा शुक्रवार शाम 6 बजे राज्य में चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस बीच उन्होंने अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए सूबे के कई दिग्गज नेताओं को न्योता भेजा है।

शपथ से पहले येदियुरप्पा ने एक बड़ा बदलाव किया है, ये बदलाव उन्होंने अपने नाम में किया है। राज्यपाल को जो पत्र उन्होंने सौंपा है उसमें उन्होंने अपने नाम में से एक ‘D’ घटाया है और एक ‘I’ को जोड़ा है।वहीं उन्होंने कांग्रेस के नेता व प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को भी शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। इससे पहले आज सुबह बीएस येदियुरप्पा ने गवर्नर वजुभाई वाला से मुलाकात की है और सरकार बनाने का दावा पेश किया।

गवर्नर से मुलाकात के बाद येदियुरप्पा ने कहा कि उन्हें आज शाम 6 बजे शपथ ग्रहण की अनुमति मिल गई है और वह मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। राज्यपाल से मुलाकात कर बीएस येदियुरप्पा ने 105 विधायकों के समर्थन वाला पत्र सौंपा और बताया कि उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया है।

इससे पहले येदियुरप्पा राज्य में तीन बार पहले भी सीएम रह चुके हैं। लेकिन कभी वह कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएं। येदियुरप्पा ने यहां राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा, ‘‘मैंने राज्यपाल से मुझे शाम छह बजे से सवा छह बजे के बीच मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने का अनुरोध किया है।

राज्यपाल इस पर सहमत हो गए और मुझे एक पत्र दिया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मंत्रिमंडल में किसे शामिल किया जाएगा, इस बारे में मैं हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष से चर्चा करूंगा और सूचना दूंगा।’’ उन्होंने कहा कि चूंकि वह अभी विपक्ष के नेता हैं, इसलिए उन्हें नेता चुनने के लिए विधायक दल की बैठक बुलाने की जरूरत नहीं है।

मुख्यमंत्री के तौर पर यह येदियुरप्पा का चौथा कार्यकाल होगा। गौरतलब है कि मई 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के महज तीन दिन बाद उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था। दरअसल, वह बहुमत हासिल करने में नाकाम रहे थे।

दरअसल, बीएस येदियुरप्पा अभी तक अपने नाम की स्पेलिंग B.S. Yeddyurappa लिखते आए हैं, लेकिन अब राज्यपाल को जो उन्होंने सरकार बनाने का दावा पेश किया है, उसमें B.S. Yediyurappa लिखा है। इससे पहले भी वह इसी नाम का इस्तेमाल करते आए हैं।

दरअसल, अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत से ही बीएस येदियुरप्पा B.S. Yediyurappa इसी स्पेलिंग का इस्तेमाल करते आए हैं। फिर चाहे वह 1975 में उनका पहला चुनाव हो और 2007 में सिर्फ 7 दिन के लिए मुख्यमंत्री बनना हो, लेकिन बाद में अंक ज्योतिषों के कहने पर बाद में उन्होंने मुख्यमंत्री रहते हुए B.S. Yeddyurappa ही लिखा, अब एक बार फिर वह अपने पुराने नाम पर लौटे हैं।

आपको बता दें कि बीएस येदियुरप्पा चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। इससे पहले जब तीन बार वह CM बने तो एक बार भी अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए।

- 12 नवंबर से 19 नवंबर 2007

- 30 मई 2008 से 31 जुलाई 2011

- 17 मई 2018 से 19 मई 2018

आपको बता दें कि 24 जुलाई को कर्नाटक विधानसभा में एचडी कुमारस्वामी की सरकार विश्वास प्रस्ताव पास नहीं कर पाई थी। कांग्रेस-जेडीएस को मात्र 99 और भाजपा को 105 वोट मिले थे। ऐसे में बीएस येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया था। गुरुवार को ही कर्नाटक बीजेपी के नेताओं ने नई दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी।

Web Title: ‘D’ Out, ‘I’ In: Yediyurappa, Not Yeddyurappa, Will Take Oath as Karnataka CM at 6pm Today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे