चक्रवात 'तौकते' की गुजरात में दस्तक, अहमदाबाद एयरपोर्ट बंद, तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश, जानें 10 बातें

By विनीत कुमार | Published: May 17, 2021 10:26 PM2021-05-17T22:26:31+5:302021-05-17T22:26:31+5:30

अरब सागर से उठा चक्रवात तौकते सोमवार रात गुजरात के तटीय क्षेत्र पहुंच गया। हालात को देखते हुए गुजरात में बंदरगाह बंद कर दिए गए हैं। अहमदाबाद एयरपोर्ट को भी बंद किया गया है।

Cyclone Tauktae landfall in Gujarat Coast all latest update many people evacuated | चक्रवात 'तौकते' की गुजरात में दस्तक, अहमदाबाद एयरपोर्ट बंद, तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश, जानें 10 बातें

चक्रवात 'तौकते' ने गुजरात में दी दस्तक (फाइल फोटो)

Highlights चक्रवाती तूफान तौकते ने सोमवार रात दी गुजरात के तटीय क्षेत्रों में दस्तकअहमदाबाद सहित अन्य इलाकों में तेज हवाएं और मूसलाधार बारिश, लाखों लोगों को सुरक्षित स्थान पहुंचाया गयाइससे पहले मुंबई और महाराष्ट्र में तूफान ने तबाही मचाई, कोंकण क्षेत्र में 6 लोगों की मौत

गोवा, कर्नाटक सहित केरल और महाराष्ट्र के कई इलाकों में तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान तौकते ने सोमवार रात 8 बजे के करीब गुजरात में दस्तक दे दी। तूफान के लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश का दौर भी जारी है। तूफान को देखते हुए गुजरात में बड़े बंदरगाह और एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। इससे पहले महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में तूफान का असर रविवार को दिन भर देखा गया।

Cyclone Tauktae: गुजरात पहुंचा चक्रवात तौकते, जानें 10 बातें

1. चक्रवात तौकते ने अनुमान के मुताबिक सोमवार रात करीब 8 बजे गुजरात के तटीय क्षेत्रों में लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही दस्तक दे दी। इसका असर हालांकि पहले से नजर आने लगा था। लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू होने के साथ कई इलाकों में तेज हवाओं और बारिश का दौर शुरू हो गया।


 

2. इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र, गुजरात के मुख्यमंत्रियों से बात कर हालात का जायजा लिया। इस बीच रात 10 बजे के बाद मुंबई एयरपोर्ट को खोल दिया गया।

3. एनडीआरएफ ने बताया है कि चक्रवात तौकते को देखते हुए गुजरात, केरल और दमन तथा दीव में तीन दिन में हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया है। एनडीआरएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘टीम उखड़ चुके भारी पेड़ की लगातार कटाई कर रही है और सड़कों पर गिरे बिजली के खंभों को रास्ते से हटा रही है। प्रभावित राज्यों में स्थिति को सामान्य करने में प्रयास जारी हैं।’ 

4. तौकते तूफान से निपटने के लिए गुजरात में तैयारी पहले से शुरू कर दी गई थी। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के अनुसार समुद्र तट के पास रहने वाले 1.5 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। एनडीआरएफ की 45 टीमें भी राज्य में प्रभावित स्थानों के लिए आवंटित की गई हैं।

5. गुजरात सरकार का कहना है कि चक्रवात के कारण बिजली गुल होने की स्थिति में कोविड​​​​-19 रोगियों का इलाज करने वाले अस्पतालों में बिजली बैकअप सुनिश्चित करने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। आपात स्थिति में मरीजों को स्थानांतरित करने के लिए 161 आईसीयू एम्बुलेंस और '108' सेवा की 576 एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की गई है। मरीजों के लिए मेडिकल ऑक्सीजन के सुचारू परिवहन के लिए 35 ग्रीन कॉरिडोर बनाए हैं। 

6. मुंबई में तौकते ने भारी नुकसान पहुंचाया। कई जगहों पर पेड़ गिर गए। एयरपोर्ट को भी बंद किया गया। 55 से ज्यादा फ्लाइट को रद्द किया गया। आंधी के कारण बांद्रा-वर्ली सी-लिंक (समुद्री रास्ते) को आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया था। तौकते के मुंबई से होते हुए गुजरात तट की ओर जाने के दौरान दोपहर में शहर में करीब 114 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चली।

7. महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में भीषण चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में छह लोगों की मौत हो गयी वहीं तीन नाविक लापता हैं। जिन लोगों की मृत्यु हुई, उनमें से तीन लोग रायगढ़ में, एक सिंधुदुर्ग जिले में मारा गया वहीं दो लोगों की मौत नवी मुंबई तथा उल्हासनगर में उन पर पेड़ गिर जाने से हो गयी।

8. हर स्थिति से निपटने के लिए भारतीय सेना की 180 टीम और नौ इंजीनियर कार्यबलों को तैयार रखा है। सेना ने कहा कि इसने उन तालुकाओं और जिलों की पहचान की है जहां चक्रवात का प्रभाव ज्यादा हो सकता है और इसने कर्मियों को तुरंत कार्य में जुटने के लिए तैयार कर रखा है। 

9. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने तौकते तूफान के चलते मध्य प्रदेश के 13 जिलों में भी आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश की संभावना के आलोक में सोमवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, प्रदेश के जबलपुर, शहडोल, सागर, रीवा, इंदौर, उज्जैन, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी की गई है।

10. इससे पहले कर्नाटक में 121 गांव इस तूफान की वजह से प्रभावित हुए और राज्य में 8 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। कर्नाटक से सबसे प्रभावित जिलों में दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़, बेलगावी, हावरी, धारवाड़, चामराजनगर, मैसुरु, कोडागु, चिकमंगलुरु और शिवमोगा शामिल हैं।

Web Title: Cyclone Tauktae landfall in Gujarat Coast all latest update many people evacuated

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे