चक्रवात निवार : अधिकारियों ने तमिलनाडु में फसलों को हुए नुकसान का आकलन शुरू किया

By भाषा | Published: December 2, 2020 08:35 PM2020-12-02T20:35:04+5:302020-12-02T20:35:04+5:30

Cyclone Prevention: Authorities begin assessing damage to crops in Tamil Nadu | चक्रवात निवार : अधिकारियों ने तमिलनाडु में फसलों को हुए नुकसान का आकलन शुरू किया

चक्रवात निवार : अधिकारियों ने तमिलनाडु में फसलों को हुए नुकसान का आकलन शुरू किया

चेन्नई, दो दिसंबर तमिलनाडु सरकार के अधिकारियों ने चक्रवात निवार से हुए फसलों के नुकसान का प्राथमिक मूल्यांकन शुरू कर दिया है और किसानों ने पर्याप्त मुआवजे की मांग की है।

इस चक्रवात ने 26 नवंबर तमिलनाडु और पुडुचेरी के बीच तट को पार किया था, फलस्वरूप कुड्डालोर, अरियालूर, चेंगलपट्टू, चेन्नई और तिरूवनमलाई समेत 18 जिलों में भारी नुकसान हुआ था।

कृषि विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि प्रभावित जिलों से प्राप्त फसल के नुकसान के अनुमान, अनुकूल कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी को सौंपे जायेंगे।

अधिकारी ने बताया कि प्राथमिक अनुमान के अनुसार रानीपेट जिले में करीब 3.10 करोड़ रूपये का नुकसान हुआ और 5,734 एकड़ क्षेत्र में धान समेत कई फसलें पूरी तरह नष्ट हो गयीं।

तिरुवनमलाई जिले के किसानों को अफसोस है कि लगातार बारिश एवं निवार से प्याज की उनकी फसल नष्ट हो गयी।

किसान अरुमुगम ने कहा, ‘‘ पिछले एक महीने से तिरुवनमलाई जिले में भारी वर्षा हो रही है। इसके और चक्रवात निवार के कारण वर्षा का पानी खेतों में जमा हो गया और 50 एकड़ में खड़ी प्याज की फसल नष्ट हो गयी।’’

विल्लुपुरम जिले में धान के अलावा दालों, मूंगफली, गन्ने की फसलें और बागवानी की फसलें पानी में डूब गयीं । जिले में 9000 हेक्टेयर क्षेत्र में फसलें नष्ट हो गयीं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Cyclone Prevention: Authorities begin assessing damage to crops in Tamil Nadu

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे