भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिये सीपीडब्ल्यूडी कर रहा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल पर विचार

By भाषा | Published: September 19, 2019 05:45 AM2019-09-19T05:45:58+5:302019-09-19T05:45:58+5:30

संसद भवन और केन्द्रीय सचिवालय के पुनर्विकास परियोजना के लिये भी सीपीडब्ल्यूडी के ऐसे सक्षम अधिकारियों की टीम बनाने की जानकारी दी जो न सिर्फ सकारात्मक सोच वाले हों, बल्कि इस महत्वाकांक्षी परियोजना को तत्परतापूर्वक समय से पूरा करने में सक्षम हों। 

CPWD should use artificial intelligence to monitor corruption | भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिये सीपीडब्ल्यूडी कर रहा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल पर विचार

प्रतीकात्मक फोटो

आवास एवं शहरी मामलों के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने केन्द्रीय लोकनिर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) को निर्देश दिया है कि विभाग में भ्रष्टाचार पर नियंत्रण और निगरानी के लिये कृत्रिम बौद्धिकता (एआई) का इस्तेमाल किया जाये। 

मिश्रा ने बुधवार को ‘‘भवन निर्माण क्षेत्र में उभरती तकनीकी’’ विषय पर सीपीडब्ल्यूडी द्वारा आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुये कहा, कि उन्होंने विभाग के महानिदेशक प्रभाकर सिंह से विभिन्न परियोजनाओं में अनियमितताओं पर निगरानी के लिये एआई के इस्तेमाल को बढ़ावा देने का निर्देश दिया है। 

इस दौरान उन्होंने संसद भवन और केन्द्रीय सचिवालय के पुनर्विकास परियोजना के लिये भी सीपीडब्ल्यूडी के ऐसे सक्षम अधिकारियों की टीम बनाने की जानकारी दी जो न सिर्फ सकारात्मक सोच वाले हों, बल्कि इस महत्वाकांक्षी परियोजना को तत्परतापूर्वक समय से पूरा करने में सक्षम हों। 

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने सकारात्मक सोच वाले, उत्साही और कर्मठ अधिकारियों की तलाश तेज कर दी है। जल्द ही इन अधिकारियों का दल गठित किया जायेगा जिसकी निगरानी और कुशल नेतृत्व में इस परियोजना को समय से पूरा किया जा सके।’’ 

उल्लेखनीय है कि मंत्रालय ने पिछले सप्ताह ही संसद भवन और केन्द्रीय सचिवालय के पुनर्निमाण की परियोजना का खुलासा किया था। मंत्रालय ने इसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की स्वप्नदृष्टा योजना बताते हुये कहा कि संसद भवन को वर्तमान और भविष्य की जरूरतों के मुताबिक बनाते हुये 2022 में आजादी की 75वीं वर्षगांठ के पहले इसका पुनर्विकास करने का लक्ष्य तय किया है।

Web Title: CPWD should use artificial intelligence to monitor corruption

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :delhiदिल्ली