झारखण्ड में दुमका और बेरमो विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की मतगणना मंगलवार को

By भाषा | Published: November 9, 2020 04:20 PM2020-11-09T16:20:03+5:302020-11-09T16:20:03+5:30

Counting of by-elections in Dumka and Bermo assembly seats in Jharkhand on Tuesday | झारखण्ड में दुमका और बेरमो विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की मतगणना मंगलवार को

झारखण्ड में दुमका और बेरमो विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की मतगणना मंगलवार को

दुमका/बोकारो नौ नवम्बर झारखण्ड में दुमका तथा बेरमो विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनावों की मतगणना भारी सुरक्षा के बीच मंगलवार को सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगी जिसके लिए सभी तैयारियां कर ली गयी हैं।

झारखंड के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी हीरालाल मंडल ने बताया कि दोनों ही विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना मंगलवार को सुबह आठ बजे प्रारंभ हो जायेगी और जहां दुमका में 18 राउंड में मतगणना होगी वहीं बेरमो में मतगणना का कार्य 17 राउंड में संपन्न होगा।

उन्होंने बताया कि सब कुछ सामान्य रहने पर मतगणना दोपहर तीन बजे तक संपन्न हो जाने की संभावना है।

मंडल ने बताया कि दोनों ही विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं और इस उद्देश्य से केन्द्रीय सशस्त्र बलों की पर्याप्त तैनाती की गयी है। दोनों ही विधानसभा क्षेत्रों में तीन नवंबर को मतदान हुआ था जिसके बाद ईवीएम मशीनों को कड़ी सुरक्षा में स्ट्रांग रूम में रखा गया था।

दुमका में जिला निर्वाचन अधिकारी सह उपायुक्त राजेश्वरी बी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि सबसे पहले डाक मत पत्रों की गणना की जायेगी। इसके बाद ईवीएम मशीनों की गणना प्रारंभ होगी जिसके लिए तीन हाल में कुल 21 टेबल लगाये गये हैं। मतगणना के कार्य में 120 कर्मियों की तैनाती की गयी है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया, ‘‘पूरे मतगणना केन्द्र, गलियारों एवं मतगणना केन्द्र के सम्मुख सड़क तक को सीसीटीवी के जद में रखा गया है जिससे सबकुछ पूरी तरह पारदर्शी हो।

उन्होंने बताया कि राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को मतगणना केन्द्र में सुबह सात बजे ही प्रवेश दे दिया जायेगा लेकिन उन्हें मतगणना केन्द्र में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

इसी प्रकार बोकारो में बोकारो कृषि बाजार समिति चास में बेरमो विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना का कार्य किया जायेगा। मतगणना की पूरी तैयारी कर ली गयी है ।

उन्होंने बताया कि मतगणना कृषि बाजार समिति चास के चार हॉल में होगी । प्रत्येक हॉल में 7-7 टेबल मिलाकर कुल 28 टेबल पर मतगणना का कार्य किया जाएगा। साथ ही डाकपत्र के लिए अलग से टेबल लगाए गए हैं। मतगणना का कार्य 17 राउंड में पूर्ण होगा। प्रत्येक टेबल पर 3-3 कर्मी अर्थात कुल 96 कर्मियों की नियुक्ति की जाएगी।

बोकारो के पुलिस अधीक्षक चन्दन कुमार झा ने बताया की मतगणना केंद्र की सुरक्षा के लिए 600 से 700 सुरक्षाकर्मी लगाये जायेंगे, जिसमें केंद्रीय सुरक्षा बल ,झारखण्ड फोर्स एवं जिला पुलिस बल भी शामिल होंगे।

दुमका और बेरमो सीटों पर क्रमशः 12 और 16 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे हालांकि दुमका सीट पर सीधा मुकाबला झारखंड मुक्ति मोर्चा के बसंत सोरेन और भाजपा की लुईस मरांडी एवं बेरमो सीट पर भाजपा के योगेश्वर महतो एवं कांग्रेस के अनूप सिंह के बीच ही होने की संभावना है।

दुमका सीट पर राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दिसंबर में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा की तत्कालीन कल्याण मंत्री लुईस मरांडी को 13188 मतों से पराजित किया था लेकिन वह निकट की बरहेट विधानसभा सीट से भी चुनाव जीते थे और बाद में उन्होंने बरहेट सीट अपने पास रखी और दुमका सीट खाली कर दी जिसके कारण यहां उपचुनाव कराने पड़े।

उपचुनाव में झामुमो ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के छोटे भाई बसंत सोरेन को चुनाव मैदान में उतारा है जबकि भाजपा ने एक बार फिर पूर्व कल्याण मंत्री लुईस मरांडी को ही अपना उम्मीदवार बनाया है जिन्हें भाजपा विधायक दल के नेता पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने दुमका की बेटी बताया है।

बेरमो सीट पर राजेन्द्र सिंह के निधन के चलते उपचुनाव हुआ और कांग्रेस ने राजेन्द्र सिंह के बेटे अनूप सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया।

यहां भी मुख्य रूप से भाजपा और कांग्रेस में ही कांटे की टक्कर होने की संभावना है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Counting of by-elections in Dumka and Bermo assembly seats in Jharkhand on Tuesday

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे