Coronavirus Outbreak Updates: RBI गवर्नर शक्तिकांत दास बोले- साफ रहिए, सुरक्षित रहिए और डिजिटल अपनाइए

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 27, 2020 03:34 PM2020-03-27T15:34:09+5:302020-03-27T15:34:09+5:30

वर्तमान में पूरी दुनिया कोरोना वायरस के संकट से जूझ रही है। दुनियाभर में इससे मरने वालों का आंकड़ा 24,000 के पार पहुंच चुका है। इतना ही नहीं देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 17 हो चुकी जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 700 का आंकड़ा पार कर चुकी है।

Coronavirus RBI Governor Shaktikanta Das said stay clean safe adopt digital | Coronavirus Outbreak Updates: RBI गवर्नर शक्तिकांत दास बोले- साफ रहिए, सुरक्षित रहिए और डिजिटल अपनाइए

बैंकों के पास ऋण देने के लिए 3.74 लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त नकदी उपलब्ध होगी। (file photo)

Highlightsदास ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस का संकट हमारे सामने है, लेकिन यह भी बीत जाएगा। हमें सावधानी बरतने की जरूरत है और सभी एहतियाती कदम उठाने हैं। मैं यह आपकी समझ पर छोड़ता हूं।

मुंबईःभारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को सभी से लेनदेन में डिजिटल तौर तरीकों को बढ़ावा दिये जाने पर जोर दिया। उनकी यह टिप्पणी कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए किये जा रहे उपायों के लिहाज से काफी अहम है।

वर्तमान में पूरी दुनिया कोरोना वायरस के संकट से जूझ रही है। दुनियाभर में इससे मरने वालों का आंकड़ा 24,000 के पार पहुंच चुका है। इतना ही नहीं देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 17 हो चुकी जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 700 का आंकड़ा पार कर चुकी है।

रिजर्व बैंक की ओर से व्यवस्था में नकदी बनाए रखने के लिए रेपो, सीआरआर में कटौती सहित कई उपायों की घोषणा के दौरान दास ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस का संकट हमारे सामने है, लेकिन यह भी बीत जाएगा। हमें सावधानी बरतने की जरूरत है और सभी एहतियाती कदम उठाने हैं। मैं यह आपकी समझ पर छोड़ता हूं। साफ रहिए, सुरक्षित रहिए और डिजिटल अपनाइए।’’

उन्होंने कहा कि इस चुनौतीपूर्ण समय में भी वह आशावान बने हुए हैं। रिजर्व बैंक ने रेपो दर में 0.75 प्रतिशत की कटौती कर उसे 4.4 प्रतिशत कर दिया है। वहीं बैंकों के नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) में एक प्रतिशत की कटौती की गयी है। इससे बैंकों के पास ऋण देने के लिए 3.74 लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त नकदी उपलब्ध होगी।

आरबीआई के फैसलों से अर्थव्यवस्था को मजबूती, मध्यम वर्ग को राहत मिलेगी : नड्डा

भाजपा ने कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर शुक्रवार को रेपो दर में कटौती के भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के फैसले को अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने वाला कदम बताया और कहा कि इससे इस कठिन समय में मध्यम वर्ग को राहत मिलेगी।

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने अपने एक ट्वीट में कहा, ‘हमारी सरकार इस कठिन समय में नागरिकों को मदद प्रदान करने के लिये सभी जरूरी कदम उठा रही है। कल सरकार ने राहत पैकेज की घोषणा की थी। आज आरबीआई ने भारतीय अर्थव्यवस्था को समर्थन और मजबूती प्रदान करने के लिये कई महत्वपूर्ण निर्णय किये हैं।’’ उन्होंने कहा कि आरबीआई ने रेपो दर, रिवर्स रेपो दर और आरक्षित नकद अनुपात (सीआरआर) को कम किया है, जो अर्थव्यवस्था को मजबूती देगा।

नड्डा ने कहा कि मध्यम वर्ग को मदद पहुंचने के लिये आरबीआई ने कर्ज पर ईएमआई चुकाने में तीन महीने की छूट दी है। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं समय पर उठाये गए इन प्रगतिशील कदमों का स्वागत करता हूं।’ गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को रेपो रेट में 0.75 फीसदी की कटौती सहित कई कदमों की घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि कर्ज की ईएमआई चुकाने में तीन महीने की छूट दी जायेगी। 

Web Title: Coronavirus RBI Governor Shaktikanta Das said stay clean safe adopt digital

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे