Coronavirus Outbreak: राजस्थान में 24 घंटे में सामने आए 36 नए मामले, चूरू और सादुलपुर में कर्फ्यू, संक्रमितों की संख्या हुई 131

By धीरेंद्र जैन | Published: April 2, 2020 06:46 PM2020-04-02T18:46:51+5:302020-04-02T18:52:13+5:30

आज (2 अप्रैल) को सामने आए 11 नए मामलों में से 7 मामले अकेले जयपुर के रामगंज से हैं, वहीं जोधपुर, झुंझुनूं, भरतपुर और धौलपुर का एक एक मामला है। 

Coronavirus Outbreak rajasthan 36 new cases reported in 24 hours, curfew in Churu and Sadulpur, number of infected 131 | Coronavirus Outbreak: राजस्थान में 24 घंटे में सामने आए 36 नए मामले, चूरू और सादुलपुर में कर्फ्यू, संक्रमितों की संख्या हुई 131

Coronavirus Outbreak: राजस्थान में 24 घंटे में सामने आए 36 नए मामले, चूरू और सादुलपुर में कर्फ्यू, संक्रमितों की संख्या हुई 131

Highlights जयपुर के एसएमएस अस्पताल में भर्ती अलवर के एक 85 साल के कोरोना संक्रमित की मौत हो गई। तबलीगी जमात के 7 लोगों के कोरोना पॉजीटिव मिलने के बाद से चुरू और सादुलपुर में कफ्र्यू लगा दिया गया है।

जयपुर: राजस्थान में बुधवार सुबह से गुरुवार सुबह तक राज्य में संक्रमण के 36 नए मामले सामने आए। इनमें सर्वाधिक 20 मामले जयपुर में, चूरू में 7, टोंक में 4 जोधपुर में 3, और झुंझुनूं-अलवर में 1-1 केस है। राज्य में इस तरह कुल संक्रमितों का आंकड़ा 131 पर पहुंच गया है। आज गुरूवार को सामने आए 11 नए मामलों में से 7 मामले अकेले जयपुर के रामगंज से हैं, वहीं जोधपुर, झुंझुनूं, भरतपुर और धौलपुर का एक एक मामला है। 

वहीं जयपुर के एसएमएस अस्पताल में भर्ती अलवर के एक 85 साल के कोरोना संक्रमित की मौत हो गई। उसे ब्रेन हेमरेज के कारण गत 8 मार्च को यहां भर्ती कराया गया था। साथ ही तबलीगी जमात के 7 लोगों के कोरोना पॉजीटिव मिलने के बाद से चुरू और सादुलपुर में कफ्र्यू लगा दिया गया है।

राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राजीव स्वरूप के अनुसार मरकज में प्रदेश से लगभग 450 लोग शामिल हुए थे और इन सभी का पता लगाकर इन्हें क्वारैंटाइन किया जा रहा है। मंेडिकल टीम को इनमें से जिन लोगों में संक्रमण के लक्षण नजर आए, उनकी जांच कराई जा रही है। 

साथ ही आमजन से अपील की की गई है कि मरकज से लौटे लोगों के बारे में यदि कोई जानकारी हो तो इसकी सूचना प्रशासन को तुरंत उपलब्ध कराएं। बुधवार को चूरू और टोंक में जो क्रमशः सात एवं चार लोग पॉजीटिव पाए गए हैं वे सभी मरकज से लौटे थे। एक मामला झुंझुनू का भी है।

वहीं प्रदेश के चूरू जिले के सरदारशहर और राजलदेसर में क्वारैंटाइन किए गए 17 लोगों में सात लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के बाद राज्य में हड़कंप मच गया। चूरू में एक साथ 7 कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद चूरू के सरदारशहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है क्योंकि सरदारशहर क्वारैंटाइन किए 9 लोग चूरू में 13 दिन तक रूके थे। इन सात पॉजिटिव में से 3 सरदारशहर और 4 राजलदेसर में क्वारैंटाइन केंद्र में हैं। इसी प्रकार टांेक जिले में भी मरकज में शामिल हुए चार लोगों के सेंपल पॉजीटिव मिलने के बाद संबंधित लोगों के क्षेत्र को सील कर क्षेत्र को सेनिटाइज किया गया। साथ ही इनके संपर्क में आए लोगों को भी क्वारैंटाइन किया गया है।

कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण पूरा देश में जारी लॉकडाउन के बाद भी इसका उल्लंघन करने से बाज नहीं आ रहे लोगों के खिलाफ जयपुर पुलिस ने सख्ती बरतते हुए एक दिन में 514 वाहन जब्त किये और अब तक 3600 से अधिक वाहन जब्त किये जा चुके हैं।

राजस्थान में अब तक 12 जिलों में कोरोना के केस मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा 41 केस जयपुर में मिले हैं। इसके अलावा भीलवाड़ा में 26, झुंझुनूं में 9, जोधपुर में 27 (इसमें 18 ईरान से आए),  चूरू में आठ, अजमेर में पांच, टोंक में चार, डूंगरपुर में तीन, प्रतापगढ़ में दो, अलवर में दो, पाली, सीकर में एक-एक संक्रमित मिला है।-इति। -धीरेन्द्र जैन।
बीमारी से तनावग्रस्त पिता ने पुत्र को चैथी मंजिल फेंक खुद भी कूदा, पुत्र की मौत-पिता घायल
 
जयपुर। 2 अप्रेल। जयपुर के प्रताप नगर स्थित एक अपार्टमेंट की चैथी मंजिल से 8 साल के बेटे को नीचे फेंक 40 वर्षीय पिता ने भी वहां से छलांग लगा दी। इस हादसे में पुत्र की मौत हो गई वहीं पिता गंभीर रूप से घायल हो गया।

डीसीपी पुलिस राहुल जैन ने बताया कि प्रताप नगर के रीवा अपार्टमेंट में अपने ससुराल में रमेश जैन अपनी पत्नी और बेटे-बेटी के साथ आया था। वह मूलत निवाई का रहने वाला है और यहां गलता गेट पर रह रहा था। मंगलवार को वह एक निजी अस्पताल में खुद को दिखाने गया था और बीमारी के चलते तनाव में था। पुलिस को उसके पास से बरामद हुए सुसाइड नोट में लिखा मिला कि बीमारी के कारण मानसिक तनाव के चलते उसने यह कदम उठाया था इसमें किसी को कोई दोष नहीं है।

Web Title: Coronavirus Outbreak rajasthan 36 new cases reported in 24 hours, curfew in Churu and Sadulpur, number of infected 131

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे