Coronavirus Outbreak: राजस्थान में 21 नए मामले, कोरोना पॉजिटिव की संख्या हुई 154, भीलवाड़ा में महाकर्फ्यू

By धीरेंद्र जैन | Published: April 3, 2020 07:55 PM2020-04-03T19:55:35+5:302020-04-03T19:55:35+5:30

भीलवाड़ा में आज से 13 अप्रैल तक के लिए महाकर्फ्यू लागू किया गया है। यहां सामान की जरूरत होने पर आपूर्ति के लिए प्रशासन को सूचना देनी होगी, कोई भी घरों से बाहर नहीं निकल सकेगा।

Coronavirus outbreak rajasthan 21 new cases in Rajasthan, Corona positive number 154, Maha Curfew in Bhilwara | Coronavirus Outbreak: राजस्थान में 21 नए मामले, कोरोना पॉजिटिव की संख्या हुई 154, भीलवाड़ा में महाकर्फ्यू

Coronavirus Outbreak: राजस्थान में 21 नए मामले, कोरोना पॉजिटिव की संख्या हुई 154, भीलवाड़ा में महाकर्फ्यू

Highlightsकोरोना महामारी के संकट और परेशानियों के बीच भीलवाड़ा जिले से दो राहत भरी खबरें मिली हैं। संक्रमित पाए गए 26 लोगों में से भी 13 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। 

जयपुर:राजस्थान में कोरोना संक्रमण से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। आज राज्य में कोरोना संक्रमण के 21 नये मामले सामने आए और इनमें सर्वाधिक 12 मामले टोंक जिले के हैं, ये सभी मामले पहले यहां पाॅजीटिव पाए गए तब्लीगी जमात के लोगों के परिवार से संबंधित बताए जा रहे हैं। 

वहीं जयपुर में 7 मामले मिले हैं। बताया जा रहा है कि यह तब्लीगी जमात या उनसे फैले संक्रमण से जुड़े हैं। इसी तरह से बीकानेर में भी 2 तब्लीगी जमात के लोग पॉजिटिव मिले। अब राज्य में कुल आंकड़ा 154 पहुंच गया है। भीलवाड़ा में आज से 13 अप्रैल तक के लिए महाकर्फ्यू लागू किया गया है। यहां सामान की जरूरत होने पर आपूर्ति के लिए प्रशासन को सूचना देनी होगी, कोई भी घरों से बाहर नहीं निकल सकेगा।

इस दौरान पुलिस, आरएसी, होमगार्ड और एसडीआरएफ के 3 हजार जवान सुरक्षा व्यवस्था का मोर्चा संभालेंगे। इसकी तैयारियों के तहत गुरुवार को बाइक सवार 50 पुलिसकर्मियों मार्च निकाला।

कोरोना महामारी के संकट और परेशानियों के बीच भीलवाड़ा जिले से दो राहत भरी खबरें मिली हैं। पहली, यहां संक्रमण की शुरुआत से अब तक 1847 में से 1515 की रिपोर्ट निगेटिव आई चुकी है। जबकि 306 की रिपोर्ट आनी शेष हैं। दूसरी, संक्रमित पाए गए 26 लोगों में से भी 13 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। 

जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है उन्हें आइसोलेशन वार्ड से जनरल वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया ह। दो लोगों की मौत हो चुकी है और शेष रहे 11 रोगियों में से 7 भीलवाड़ा और 4 जयपुर में भर्ती हैं। डॉक्टरों को उम्मीद है कि ये भी जल्द रिकवर कर लेंगे।


कोरोना के कहर के बीच राजस्थान सरकार ने आम लोगों, किसानों और उद्योगों को बिजली-पानी बिल के भुगतान समेत कई बड़ी राहत दीं। सरकार ने 150 यूनिट प्रति माह तक इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं और कृषि कनेक्शन पर मार्च और अप्रैल के बिलों का भुगतान 31 मई तक स्थगित करने का निर्णय किया है। यानी उपभोक्ता इन दो महीनों के बिल का भुगतान जून में कर सकेंगे।

इन बिलों का भुगतान मई में जारी होने वाले बिलों की राशि के साथ किया जा सकेगा। इससे 1.05 करोड़ घरेलू उपभोक्ताओं व करीब 13 लाख किसानों को राहत मिलेगी। यही नहीं, कृषि एवं घरेलू श्रेणियों के सभी उपभोक्ता अगर 31 मई तक बिलों का भुगतान करेंगे तो उन्हें आगामी बिल में भुगतान राशि की 5 प्रतिशत छूट दी जाएगी।

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बताया-तब्लीगी द्वारा नए स्तर पर संक्रमण देखते हुए अब अलग से रैंडम सर्वे शुरू किया जा रहा है। रैपिड किट द्वारा धार्मिक स्थलों, पर्यटक स्थलों का रैंडम सर्वे करवाया जाएगा।

राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राजीव स्वरूप ने बताया कि मरकज में प्रदेश से करीब 450 लोग शामिल हुए थे। इनका पता लगाकर  क्वारैंटाइन किया जा रहा है। इनमें जिन लोगों में संक्रमण के लक्षण नजर आए, उनकी जांच कराई जा रही है। लोगों से भी अपील की है कि अगर मरकज से लौटे लोगों के बारे में कोई जानकारी हो तो इसकी सूचना प्रशासन को दें।

सीकर जिले में दिल्ली की मरकज जमात से लौटे 18 लोग और उनके ड्राइवर की पहचान हो गई है। सभी को पचेरी कलां के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करवाया है। आरआरटी टीम प्रभारी डॉ. महेंद्र सैनी ने बताया कि खेतड़ी से पहले नौ लोगों की जानकारी सामने आई थी। तलाश की गई तो खेतड़ी से 5, जसरापुर से 8, नंगली से 5 और पपुरना में एक जमाती मिला।

राजस्थान के 16 जिलों में कोरोना, सबसे ज्यादा 48 जयपुर में

राजस्थान में कुल 33 जिले हैं। इनमें से अब तक 16 जिलों में कोरोना के केस मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा केस जयपुर में मिले हैं। यहां अब तक 48 पॉजिटिव मिल चुके। इसके अलावा भीलवाड़ा 26, झुंझुनूं 9, जोधपुर 28 (इसमें 18 ईरान से आए), चूरू 8, टोंक 16, प्रतापगढ़ 2, डूंगरपुर 3, अजमेर 5, अलवर 2, बीकानेर 2, उदयपुर, भरतपुर, धौलपुर, पाली और सीकर में एक-एक संक्रमित मिला।-इति। -धीरेन्द्र जैन।

Web Title: Coronavirus outbreak rajasthan 21 new cases in Rajasthan, Corona positive number 154, Maha Curfew in Bhilwara

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे