बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 528, संक्रमण के चलते राज्य में केवल बने दो जोन, रेड और ऑरेंज 

By एस पी सिन्हा | Published: May 4, 2020 07:52 PM2020-05-04T19:52:51+5:302020-05-04T19:52:51+5:30

विभाग की ओर से जारी अब तक के ताजा आंकड़े के अनुसार कोरोना संक्रमितों की संख्या 528 हो गई है. जांच रिपोर्ट में मधुबनी, बेगूसराय पश्चिम चंपारण और समस्तीपुर जिले से नौ और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं.

Coronavirus Outbreak Number of corona infected in Bihar is 528, due to infection only two zones in the state, Red and Orange | बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 528, संक्रमण के चलते राज्य में केवल बने दो जोन, रेड और ऑरेंज 

बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 528, संक्रमण के चलते राज्य में केवल बने दो जोन, रेड और ऑरेंज 

Highlightsबिहार में कोरोना पॉजिटिव चार मरीजों की अबतक मौत हो चुकी है.स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक कैमूर जिले से दो मरीज मिले हैं.

पटना:बिहार में कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ रहा है. राज्य में 19 अप्रैल के बाद से कोरोना पॉजिटिवों की संख्या में प्रतिदिन दो अंकों में वृद्धि दर्ज की गई है. विभाग की ओर से जारी अब तक के ताजा आंकड़े के अनुसार कोरोना संक्रमितों की संख्या 528 हो गई है. जांच रिपोर्ट में मधुबनी, बेगूसराय पश्चिम चंपारण और समस्तीपुर जिले से नौ और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. बिहार में कोरोना पॉजिटिव चार मरीजों की अबतक मौत हो चुकी है.

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक कैमूर जिले से दो मरीज मिले हैं. 14 साल और 52 साल के दो व्यक्तियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है. समस्तीपुर अब तक कोरोना के संक्रमण से अछूता था. लेकिन जिले के विद्यापति इलाके से 25 साल के एक युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है. जिससे लोगों में भय का माहौल है. 

जिला प्रशासन की टीम में भीहड़कंप मच गया है. कल रविवार को भी राज्य में 36 नये कोरोना मरीज मिले थे. वहीं, शिवहर जिला कोरोना संक्रमित होनेवाला राज्य का 31वां जिला बन गया है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि राज्य के पांच जिले रेड जोन में हैं. बाकी सभी जिले ऑरेंज जोन में हैं. बिहार में एक भी ग्रीन जोन नहीं है. आज समस्तीपुर में एक, बेगूसराय में दो, मधुबनी जिले में पांच और पश्चिमी चंपारण में एक नया मरीज मिला है. 

मधुबनी में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढकर 23 हो गई है. मधुबनी के डीएम नीलेश देवरे ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने यहां बताया कि आज अपराह्न आई स्वाब सैंपल जांच रिपोर्ट में मधुबनी जिले के झंझारपुर में तीन महिला और दो पुरुष के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. महिलाओं की उम्र 12 वर्ष, 16 वर्ष और 35 वर्ष है. 

वहीं पुरुष मरीजों की उम्र आठ वर्ष और 40 वर्ष है. इसी तरह बेगूसराय के भगवानपुर में 20 वर्ष का एक और बछवाड़ा प्रखंड के मरांची में 30 वर्ष का एक पुरुष तथा पश्चिम चंपारण के योगापट्टी में 19 वर्ष की एक युवती संक्रमण की शिकार हुई है. उन्होंने बताया कि सभी आठ पूर्व में संक्रमित हुए मरीजों के संपर्क में आने से पॉजिटिव हुए हैं. संजय कुमार ने बताया कि इन सभी मरीजों के बारे अन्य सभी आवश्यक जानकारियां जुटाई जा रही हैं.

यहां बता दें कि बिहार में रविवार को 36 नए मरीजों की पुष्टि हुई थी जिसके बाद कोरोना मरीजों की संख्या 517 पहुंच गई थी. रविवार को आई जांच रिपोर्ट से सात मुंगेर जिले के, एक अरवल का, एक सारण के सोनपुर का और पांच औरंगाबाद जिले के मिले तो वहीं एक साथ आई जांच रिपोर्ट में कुल 18 मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. ऐसे में राज्य में कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सरकार ने किसी भी जिले को ग्रीन जोन जैसी रियायत नहीं देने का निर्णय लिया है. 

राज्य के जिलों को सिर्फ रेड और ऑरेंज जोन में बांटा गया है. ग्रीन जोन की व्यवस्था फिलहाल लागू नहीं की गई है. गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने इसका आदेश जारी किया है. लॉकडाउन को सख्ती से लागू रखने के पीछे की वजह कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ बडी संख्या में प्रवासी मजदूरों व छात्रों को भी माना जा रहा है. आदेश में लिखा गया है, “बिहार के नए-नए इलाकों में कोरोना वायरस के हो रहे लगातार प्रसार और आगामी कुछ दिनों में अन्य राज्यों से प्रवासी मजदूरों और छात्रों के बडी संख्या में आगमन की स्थिति को देखते हुए आवश्यक है कि लॉकडाउन का कडाई से लागू किया जाए. इसी कारण राज्य में दो ही प्रकार के जोन होंगे."
 

Web Title: Coronavirus Outbreak Number of corona infected in Bihar is 528, due to infection only two zones in the state, Red and Orange

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे