Coronavirus Janta Curfew: जनता कर्फ्यू को लेकर सोशल मीडिया पर फैली झूठी अफवाहें, दिल्ली पुलिस ने किया खंडन

By स्वाति सिंह | Published: March 21, 2020 03:36 PM2020-03-21T15:36:15+5:302020-03-21T15:36:15+5:30

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस संकट को लेकर आगामी 22 मार्च को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक ‘जनता कर्फ्यू’ का आह्वान किया है और कहा कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर किसी को भी घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। इसी बीच सोशल मीडिया पर दिल्ली पुलिस का एक फर्जी नोटिस सर्कुलेट हो रहा है।

Coronavirus Janta Curfew: rumors spread on social media regarding public curfew, Delhi Police denied | Coronavirus Janta Curfew: जनता कर्फ्यू को लेकर सोशल मीडिया पर फैली झूठी अफवाहें, दिल्ली पुलिस ने किया खंडन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस संकट को लेकर आगामी 22 मार्च को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक ‘जनता कर्फ्यू’ का आह्वान किया है

Highlights22 मार्च को होने वाले जनता कर्फ्यू को लेकर कई तरह की झूठी अफवाहें भी फैल रहीं है।सोशल मीडिया पर दिल्ली पुलिस का एक फर्जी नोटिस सर्कुलेट हो रहा है।

22 मार्च को होने वाले जनता कर्फ्यू को लेकर कई तरह की झूठी अफवाहें भी फैल रहीं है। इसी बीच सोशल मीडिया पर दिल्ली पुलिस का एक फर्जी नोटिस सर्कुलेट हो रहा है। जिसमें जनता कर्फ्यू के दिन किसी भी व्यक्ति के घूमता, दुकान खोलता पाया गया तो उस पर 11 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा। अब दिल्ली पुलिस ने ऐसी किसी भी नोटिस से इंकार किया है और इसे फर्जी करार दिया है। दक्षिणी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त  ने कहा, 'हमने दिल्ली पुलिस द्वारा जारी किए गए इस नकली नोटिस को कथित रूप से प्रसारित किया है। हमने 22 मार्च को जुर्माना लगाने की कोई सलाह नहीं दी है। कृपया अपने परिवार और दोस्तों को बताएं कि यह गलत और नकली है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस संकट को लेकर आगामी 22 मार्च को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक ‘जनता कर्फ्यू’ का आह्वान किया है और कहा कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर किसी को भी घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। उन्होंने बृहस्पतिवार को करीब 30 मिनट के राष्ट्रीय संबोधन में सभी भारतीयों से अपील की कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए यथासंभव घरों के अंदर ही रहें और कहा कि दुनिया में कभी इतना गंभीर खतरा पैदा नहीं हुआ।

साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते अर्थव्यवस्था के समक्ष उपजी चुनौतियों को देखते हुए सरकार ने कोरोना वायरस आर्थिक प्रक्रिया कार्यबल गठित करने का फैसला किया है। मोदी ने कहा, ‘‘ 22 मार्च को हमारा यह प्रयास, हमारा आत्म संयम, देश हित में कर्तव्य पालन के संकल्प का एक मजबूत प्रतीक होगा।’’ 

उन्होंने कहा कि जनता कर्फ्यू जनता के लिए, जनता द्वारा लगाया गया कर्फ्यू है। उन्होंने देशवासियों से अपील की कि 22 मार्च की शाम पांच बजे डॉक्टरों, चिकित्सा के पेशों में लगे लोगों, साफ-सफाई में लगे कर्मचारियों को उनकी सेवा के लिए धन्यवाद देना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रथम और द्वितीय विश्वयुद्ध में भी इतने देश प्रभावित नहीं हुए थे जितना की कोरोना वायरस से हुए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के कारण पूरा विश्व संकट से गुजर रहा है और प्रत्येक भारतीय को सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह मानना गलत है कि भारत पर कोरोना वायरस का असर नहीं पड़ेगा। ऐसी महामारी में ‘हम स्वस्थ, जग स्वस्थ’ मंत्र काम आ सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल के दिनों में एक भाव उभरा है कि सबकुछ ठीक है, यह मानसिकता ठीक नहीं है। 

गौरतलब है कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मोदी ने दक्षेस देशों के नेताओं के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की थी और आपातकालीन कोष मुहैया कराने का आश्वासन भी दिया था। विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि यह कोष संचालित हो गया है। 


CM योगी ने ‘जनता कर्फ्यू’ के मद्देनजर लोगों से घरों में रहने की अपील की

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रविवार यानी कल जनता कर्फ्यू है इसलिए लोग कृपया घरों में रहें। योगी ने कहा, " जनता कर्फ़्यू का आह्वान है, कृपया घरों में रहें, संदिग्ध घर में क़ैद रहें, मेट्रो, रोडवेज बसें, सिटी बसें बंद रहेंगी।" श्रमिकों के लिए योगी ने मदद की घोषणा की है जिसके तहत 20 लाख 37 हज़ार लोगों को एक एक हजार रूपए दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि ठेला, खोमचे वाले 15 लाख लोगों को भी सरकार एक-एक हजार रूपए देगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में मज़दूरों, ग़रीबों के लिए तत्काल खाद्यान्न मुहैया कराया जाए। योगी ने कहा कि जो भी परिवार किन्ही वजहों से सूची में छूटे हैं, जिलाधिकारी उनको तत्काल एक-एक हज़ार रुपए दिलाएंगे। उन्होंने अपील की, " घबराएँ मत, व्यापारी जमाख़ोरी ना करें। हमारे पास पर्याप्त खाद्यान्न हैं। भीड़ भाड ना करें, संक्रमण ना होने दें। दुकानों में लाइन ना लगाएँ। जो ज़रूरी हो वहीं लेने जाएं किसी भी चीज़ की क़िल्लत नहीं होने देंगे, अनावश्यक जमा करने की प्रवृत्ति से बचिए। " 

Web Title: Coronavirus Janta Curfew: rumors spread on social media regarding public curfew, Delhi Police denied

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे