कोरोना संकट: दिल्ली के आजादपुर मंडी में एक व्यापारी की कोविड-19 से मौत, सेलर्स ने बाजार बंद करने की मांग की

By निखिल वर्मा | Published: April 22, 2020 01:32 PM2020-04-22T13:32:06+5:302020-04-22T13:32:06+5:30

दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक 2186 मामले आए हैं और इससे 47 लोगों की मौत हुई है. केंद्र सरकार द्वारा 20 अप्रैल से कुछ क्षेत्रों में ढील देने के बाद दिल्ली की आजादपुर मंडी खुली थी.

coronavirus Delhi’s Azadpur mandi trader dies of Covid-19, sellers demand market be shuttered | कोरोना संकट: दिल्ली के आजादपुर मंडी में एक व्यापारी की कोविड-19 से मौत, सेलर्स ने बाजार बंद करने की मांग की

एएनआई फोटो

Highlightsदिल्ली की आजादपुर मंडी एशिया में फल और सब्जी की सबसे बड़ी मंडी है. यहां भी कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस मिले हैं.व्यापारियों ने जापानी पार्क या किसी अन्य बड़े स्टेडियम में सभी सामाजिक दूरियों के नियमों का पालन करते हुए खुले में व्यापार करने की मांग की है

दिल्ली के आजादपुर मंडी में 57 वर्षीय कटहल औ मटर के व्यापारी की मंगलवार (21 अप्रैल) को कोरोना वायरस से मौत हो गई। आजादपुर मंडी में कोरोना वायरस केस आने के बाद फल और सब्जी विक्रेताओं में घबराहट फैल गई है। विक्रेताओं ने बाजार बंद करने के साथ ही बचाव-रोकथाम शुरू करने की मांग की है। हालांकि दिल्ली के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह आजादपुर मंडी में कोरोना वायरस का पहला केस नहीं है।

हिन्दुस्तान टाइम्स में छपी खबर के अनुसार, जिला मजिस्ट्रेट (उत्तर) दीपक शिंद ने बताया, 19 अप्रैल को व्यापारी का नमूना लिया गया था और सोमवार को पुष्टि हुई है। मृतक व्यापारी मजलिस पार्क का रहने वाला था और परीक्षण से दो दिन पहले उसे एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जिलाधिकारी दीपक शिंदे ने कहा है कि व्यापारी किन लोगों के संपर्क में आया था, उनकी सूची तैयार की जा रही है। मृतक का एक बिजनेस पार्टनर भी था जिससे संपर्क किया जा रहा है।

जिले के एक दूसरे वरिष्ठ अधिकारी ने बताया यह पहला मामला नहीं हैं जब आजादपुर मंडी के किसी व्यक्ति को कोरोना पॉजिटिव पाया गया हो। नाम ना छापने के शर्त पर एक अधिकारी ने बताया, इससे पहले शालीमार बाग में एक टमाटर डीलर और फूलगोभी विक्रेता जो यूपी के गोंडा अपने घर के लिए रवाना हुए थे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

इस बीच, व्यापारियों ने बाजार को पूरी तरह से बंद करने की मांग की है। ट्रेडर अनिल मल्होत्रा ने कहा है कि अधिकारियों ने बाजार में फैले कोविड -19 को लेकर बहुत लापरवाही बरती है। हम सरकार से आग्रह करते हैं कि फिलहाल बाजार को बंद कर दिया जाए। हम जापानी पार्क या किसी अन्य बड़े स्टेडियम में सभी सामाजिक दूरियों के नियमों का पालन करते हुए खुले में व्यापार करने के लिए तैयार हैं। इस घटना पर जिलाधिकारी ने कहा है कि मृतक के दुकान और उसके आसपास के इलाकों को बंद कर दिया गया है। उन्होंने कहा, "अन्य रोकथाम के उपाय आज को किए जाएंगे।"

दिल्ली सरकार द्वारा एशिया के सबसे बड़े फल और सब्जी मंडी बाजार को चौबीस घंटे संचालित करने की अनुमति 20 अप्रैल को दी गई थी, इसके एक दिन बाद ही मंडी के एक व्यापारी की मौत की खबर आई है। दिल्ली सरकार ने सोमवार को आजादपुर मंडी को 24 घंटे तक खुला रखने का फैसला किया ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से लागू लॉकडाउन में किसानों और कारोबारियों को राहत पहुंचाई जा सके।

कृषि उत्पाद विपणन समिति (एपीएमसी) के अध्यक्ष आदिल अहमद खान ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से हाल में समिति ने सब्जियों की बिक्री के लिए सुबह छह बजे से 11 बजे तक और फलों की बिक्री के लिए दोपहर दो बजे से शाम छह बजे तक का समय निर्धारित किया था ताकि 80 एकड़ में फैली मंडी में सामाजिक दूरी का अनुपालन कराया जा सके। 

खान ने बताया कि सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए टोकन प्रणाली लागू की जाएगी और प्रत्येक चार घंटे में केवल एक हजार लोगों को मंडी में दाखिल होने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 600 सफाई कर्मी मंडी में सफाई के कार्य में लगे हैं और 900 नागरिक सुरक्षा (सिविल डिफेंस) स्वयंसेवक सामाजिक दूरी सुनिश्चित करेंगे। खान ने कहा, ‘‘हमने दिल्ली पुलिस से भी मंडी में दो बटालियन तैनात करने का अनुरोध किया है।’’ 

Web Title: coronavirus Delhi’s Azadpur mandi trader dies of Covid-19, sellers demand market be shuttered

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे