कोराना के बीच केरल में बर्ड फ्लू, प्रभावित इलाके से एक किलोमीटर तक सभी मुर्गा-मुर्गियों को मारने के आदेश

By पल्लवी कुमारी | Published: March 14, 2020 11:10 AM2020-03-14T11:10:59+5:302020-03-14T11:10:59+5:30

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा अपडेट के मुताबित भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 83 है। जिसमें सबसे ज्यादा केस केरल में हैं।

Coronavirus Bird flu outbreak Kerala govt ordered poultry culling | कोराना के बीच केरल में बर्ड फ्लू, प्रभावित इलाके से एक किलोमीटर तक सभी मुर्गा-मुर्गियों को मारने के आदेश

तस्वीर स्त्रोत- ANI ट्विटर हैंडल

Highlightsकेरल में कोझिकोड जिले में भी दो कुक्कुट पालन फार्म में बर्ड फ्लू संक्रमण के मामले दर्ज किए गए थे।केरल में दो मरीज अस्पताल में भर्ती हैं।

तिरुवनंतपुरम:  कोराना वायरस( Coronavirus) के प्रकोप के बीच भारत के केरल राज्य में में बर्ड फ्लू फैलने लगे हैं। बर्ड फ्लू की आहट मिलने पर केरल सरकार एक्शन में आ गई है। सरकार ने फ्लू के केंद्र से एक किलोमीटर तक के इलाके के सभी मुर्गा-मुर्गियों को मारने का आदेश। यह फ्लू पैरापनानगड़ी में मिला है। पलथींगल में बर्ड फ्लू फैलने के बाद आसपास एक किलोमीटर तक के क्षेत्र में विशेष रूप से प्रशिक्षित दस दल आज से मुर्गियों को मारने और संक्रमण मुक्त करने का काम करेंगे। बर्ड फ्लू से प्रभावित सभी एक किमी के दायरे में पोल्ट्री फार्म को हटाने के लिए 10 स्पेशल स्क्वाड को तैनात किया गया है। 

मलप्पुरम रानी ओम्मेन के पशुपालन अधिकारी (एएचओ) ने कहा कि दल के सदस्यों को परपंगड़ी निकाय कार्यालय में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। एएचओ ने कहा, “हर दल में छह से सात सदस्य होंगे। पलथींगल में बर्ड फ्लू फैला है। वहां के आसपास एक किलोमीटर तक के क्षेत्र में शनिवार से मुर्गियों और पालतू जानवरों को मारने और संक्रमण मुक्त करने का काम आरंभ होगा।” अधिकारी ने बताया कि जिला कलेक्टर के आदेश से प्रभावित क्षेत्र के आसपास दस किलोमीटर तक अंडे, चिकन और पालतू जानवर बेचने पर प्रतिबंध है। 

केरल में कोझिकोड जिले में भी दो कुक्कुट पालन फार्म में बर्ड फ्लू संक्रमण के मामले दर्ज किए गए थे। जिसके कारण प्राधिकारियों को प्रभावित क्षेत्रों के एक किलोमीटर तक के दायरे में बत्तखों और मुर्गियों को मारने का फैसला करना पड़ा था।

Web Title: Coronavirus Bird flu outbreak Kerala govt ordered poultry culling

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे