Coronavirus: कोरोना वायरस के तीन नए मामले, भारत में कुल मरीज की संख्या 34 हुई

By स्वाति सिंह | Published: March 7, 2020 06:43 PM2020-03-07T18:43:38+5:302020-03-07T18:49:23+5:30

भारत में कोरोना वायरस के तीन नए मामले आए हैं। कोरोना वायरस के लिए कराए गए टेस्ट में इस बात की पुष्टि हुई है। इस तरह देश में कोरोना से पीड़ित कुल मरीजों की संख्या 34 हो गई है।  

Coronavirus: 3 more cases have been found positive, total patient count in India is 34 | Coronavirus: कोरोना वायरस के तीन नए मामले, भारत में कुल मरीज की संख्या 34 हुई

दिल्ली, तेलांगना, जयपुर, अमृतसर के बाद अब तमिलनाडु में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है।

Highlightsभारत में कोरोना वायरस के तीन नए मामले आए हैं। देश में कोरोना से पीड़ित कुल मरीजों की संख्या 34 हो गई है।  

देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। भारत में कोरोना वायरस के तीन नए मामले। लद्दाख में दो और तमिलनाडु में एक मरीज पाया गया है। लद्दाख वाले मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री ईरान से है और तमिलनाडु वाले की ओमान से है। तीनों की हालत स्थिर है। दिल्ली, तेलांगना, जयपुर, अमृतसर के बाद अब तमिलनाडु में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है। कोरोना वायरस के लिए कराए गए टेस्ट में इस बात की पुष्टि हुई है। इस तरह देश में कोरोना से पीड़ित कुल मरीजों की संख्या 34 हो गई है।  

इससे पहले पश्चिमी दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति के परिवार के सात सदस्यों समेत कुल 11 लोगों को उनके आवास पर पृथक रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि उस व्यक्ति ने थाईलैंड की यात्रा की थी जिसके बाद उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस 25 वर्षीय व्यक्ति ने मलेशिया की भी यात्रा की थी।

बता दें कि चीन के इस घातक वायरस से दुनियाभर में 3,497 लोगों की मौत हो गई है जिसमें सबसे ज्यादा चीन में 3,070 मौत हुईं। इसके बाद इटली 197 और ईरान 124 मौत के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर है। मौत के इस वायरस से दुनियाभर में 102,237 लोग प्रभावित हैं। 

चीन में सबसे ज्यादा मौत
चीन में कोरोना वायरस से शनिवार को 28 और लोगों की मौत हो गई जिससे इस विषाणु से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3,070 पहुंच गई है। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। इसके बाद इटली 197 और ईरान 124 मौत के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर है।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से 100,000 से अधिक लोग संक्रमित
मौत के इस वायरस से दुनियाभर में अब तक 102,237 लोग प्रभावित हैं जिनमें से 80,651 मामले चीन में सामने आए हैं। यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। वायरस की चपेट में आने के बाद 57,622 लोगों का इलाज हुआ है।

करीब 100 देश चपेट में
पिछले साल दिसंबर में चीन से फैलने शुरु हुए वायरस ने 97 देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को कहा कि देश में शुक्रवार को इस वायरस के संक्रमण के 99 नए मामले सामने आये हैं और 28 लोगों की मौत हो गई है। 

भारत में 31 मरीज
भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 31 हो गई है। दिल्ली-एनसीआर में 18, आगरा में 6, जयपुर में 2, केरल में 3, तेलंगाना में 1 और छत्तीसगढ़ में 1 मामला है। केरल के तीनों मरीजों को इलाज के बाद छुट्टी मिल गई है। 

अमेरिकी तट पर खड़े जहाज पर सवार 21 लोग संक्रमित
अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को के तट पर खड़े क्रूज जहाज पर सवार 21 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने शुक्रवार को कहा, ‘‘जिन लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है उनमें से 19 चालक दल के सदस्य तथा दो यात्री हैं।’’

पेंस ने बताया कि जहाज को इस सप्ताहांत तक एक गैर वाणिज्यिक डॉक तक लाया जाएगा और सभी 3,533 यात्रियों तथा चालक दल के सदस्यों की जांच की जाएगी। ग्रैंड प्रिंसेस नाम का यह जहाज बुधवार से सैन फ्रांसिस्को में फंसा है। इसमें सवार दो लोगों के कोरोना वायरस की चपेट में आने का पता चला था। इनमें से एक की बाद में मौत हो गई थी।

Web Title: Coronavirus: 3 more cases have been found positive, total patient count in India is 34

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे