coronavirsu cases in india climbed to 1 lakh from 100 in 64 Days, Data Shows | भारत में कोरोना फैलने की रफ्तार रही धीमी, 100 से एक लाख मरीज 64 दिन में हुए संक्रमित, लेकिन अमेरिका, स्पेन, जर्मनी सभी का रहा बुरा हाल
भारत में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या एक लाख से हुई पार। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsदुनियाभर में ऐसे 11 देश हैं जहां एक लाख से अधिक लोग कोविड-19 से संक्रिमत हुए हैं। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या एक लाख पहुंचने में 64 दिन लगे हैं। बाकि कई देशों का बुरा हाल रहा है।

नई दिल्लीः कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में फैला हुआ है। इस घातक वायरस के चलते अभी तक तीन लाख, 20 हजार से अधिक मौतें हो चुकी हैं। दुनियाभर में ऐसे 11 देश हैं जहां एक लाख से अधिक लोग कोविड-19 से संक्रिमत हुए हैं। सबसे राहत की बात यह है कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या एक लाख पहुंचने में 64 दिन लगे हैं। बाकि कई देशों का बुरा हाल रहा है।

भारत में मंगलवार को COVID-19 के एक लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं, जिसके बाद कोरोना के मामलों की गणना करने वाली वर्ल्ड मीटर वेबसाइट के मुताबिक, अन्य देशों की तुलना में संक्रमण का प्रसार भारत में धीमा देखा गया है। जर्मनी, फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम अमेरिका जैसे देशों में भारत के मुकाबले बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं हैं। इसके बावजूद भी इन देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े।

अमेरिका में एक लाख मरीज मात्र 25 दिनों में हुए संक्रमित

आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस के संक्रमितों की एक लाख संख्या अमेरिका में 25, स्पेन में 30, जर्मनी में 35, इटली में 36, फ्रांस में 39, यूनाइटिड किंगडम में 42 और भारत में 64 दिनों में पहुंची है। सबसे कम कोरोना संक्रमण फैलने की रफ्तार भारत में रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बता चुके हैं कि भारत में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा सबसे कम 3.2 प्रतिशत है।

इन 11 देशों में कोरोना पॉजिटिव मामले पहुंचे एक लाख से ऊपर

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से अब तक 48 लाख, 95 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। साथ ही साथ 3 लाख, 20 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी हैं। वहीं, 19 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका रहा है, जहां 90 हजार से अधिक मौतें हो चुकी हैं और 15 लाख से अधिक लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। आंकड़ों के अनुसार, जिन ग्यारह देशों में एक लाख से अधिक मामले सामने आए हैं उनमें अमेरिका, रूस, स्पेन, ब्राजील, यूनाइटेड किंगडम, इटली, फ्रांस, जर्मनी, टर्की, ईरान और भारत शामिल है।

भारत में एक लाख से अधिक को हुआ कोरोना,  3163 की हुई मौत 

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले मंगलवार को एक लाख के पार पहुंच गए जबकि संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या 3,163 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में सोमवार सुबह आठ बजे से लेकर पिछले 24 घंटे में कुल 134 लोगों की मौत हुई और कोविड-19 के 4,970 मामले सामने आए। मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,01,139 हो गए हैं। इसने बताया कि 58,802 लोग अब भी संक्रमण की चपेट में हैं जबकि 39,173 लोग स्वस्थ हुए हैं और एक मरीज विदेश चला गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, “अब तक 38.73 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं।’’ 

भारत में कोरोना से किस राज्य में कितनी हुई मौतें

देश में अब तक हुई कुल 3163 मौतों में सबसे ज्यादा 1,249 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं। इसके बाद गुजरात में 694, मध्य प्रदेश में 252, पश्चिम बंगाल में 244, दिल्ली में 168, राजस्थान में 138, उत्तर प्रदेश में 118, तमिलनाडु में 81 और आंध्र प्रदेश में 50 लोगों की मौत हुई है। वहीं, कर्नाटक और पंजाब में मृतक संख्या 37-37 और तेलंगाना में 35 हो गई है। जम्मू-कश्मीर में बीमारी के कारण 15 लोगों की जान गई है। हरियाणा में 14 जबकि बिहार में नौ और केरल तथा ओडिशा में चार-चार लोगों की मौत हुई है। झारखंड, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश में तीन-तीन लोगों की जबकि असम में दो लोगों की मौत हुई है। मेघालय, उत्तराखंड और पुडुचेरी में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। 70 प्रतिशत से अधिक मौतें मरीजों में पहले से मौजूद अन्य बीमारियों के चलते हुई हैं।

Web Title: coronavirsu cases in india climbed to 1 lakh from 100 in 64 Days, Data Shows
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे