Corona virus update | कोरोना वायरस अपडेट
कोरोना वायरस अपडेट

नयी दिल्ली सात अप्रैल कोरोना वायरस महामारी से संबंधित बुधवार को पीटीआई-भाषा से जारी देश-दुनिया की महत्त्वपूर्ण खबरें इस प्रकार हैं:-

वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 1.15 लाख से ज्यादा मामले सामने आए, 630 लोगों की मौत

नयी दिल्ली, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1.15 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और ये देश में वैश्विक महामारी फैलने की शुरुआत होने के बाद से संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा दैनिक मामले हैं। देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,28,01,785 हो गयी है।

दि29 वायरस टीकाकरण मामले

भारत में कोविड-19 रोधी टीकाकरण की गति दुनिया में सबसे तेज

नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 रोधी टीकाकरण में अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए भारत दुनिया में सबसे तेज टीकाकरण वाला देश बन गया है। भारत में रोजाना औसतन 30,93,861 खुराकें दी जा रही हैं।

दि41 दिल्ली वायरस जैन

दिल्ली में रात्रिकालीन कर्फ्यू इसलिए लगाया गया क्योंकि लोग पार्टियों, समारोहों का आयोजन कर रहे थे: जैन

नयी दिल्ली, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में रात्रिकालीन कर्फ्यू इसलिए लगाया गया क्योंकि ऐसी खबरें सामने आ रही थीं कि शहर के विभिन्न हिस्सों में ऐसे समय में पार्टियों और सामाजिक समारोहों का आयोजन किया जा रहा है जब कोविड​​-19 के मामले तेज गति से बढ़ रहे हैं।

दि6 मोदी स्वास्थ्य

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर प्रधानमंत्री ने कोविड-19 से बचाव संबंधी सभी उपायों को अपनाने का आग्रह किया

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर लोगों से मास्क पहनने, बार-बार हाथ धोने और कोविड-19 महामारी से बचाव संबंधी सभी उपायों को अपनाने का अनुरोध किया।

दि26 राहुल लीड टीका

राहुल ने सभी नागरिकों के लिए कोरोना के टीके की पैरवी की

नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश के सभी नागरिकों के लिए कोरोना के टीके की पैरवी करते हुए बुधवार को कहा कि इस टीके की जरूरत को लेकर बहस करना हास्यास्पद है तथा हर भारतीय सुरक्षित जीवन का मौका पाने का हकदार है।

दि18 कांग्रेस कोविड टीका

कांग्रेस ने सरकार पर टीकाकरण की तैयारी सहीं नहीं करने का आरोप लगाया, सर्वदलीय बैठक की मांग की

नयी दिल्ली, कांग्रेस ने बुधवार को आरोप लगाया कि सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान को लेकर सही से तैयारी नहीं की जिस कारण आज टीके की कमी होने या इनके खराब हो जाने की खबरें आ रही हैं।

दि37 अदालत वायरस मास्क सार्वजनिक स्थल

निजी वाहन में एक व्यक्ति बैठा हो तो भी वह सार्वजनिक स्थान है, मास्क पहनना होगा : अदालत

नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को कहा कि कोई वाहन, भले ही उसमें एक ही व्यक्ति हो, वह कोविड-19 महामारी के संदर्भ में सार्वजनिक स्थान है क्योंकि गाड़ी में बैठे व्यक्ति के बाहरी दुनिया के संपर्क में आने की अनेक संभावनाएं हैं, इसलिए कार के अंदर भी मास्क पहनना अनिवार्य है।

दि31 मुंडा वायरस संक्रमण

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा कोरोना वायरस से संक्रमित

नयी दिल्ली, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर बुधवार को यह जानकारी दी।

प्रादे52 त्रिपुरा वायरस मुख्यमंत्री संक्रमित

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब कोरोना वायरस से संक्रमित

अगरतला, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब बुधवार को कोविड-19 की जांच में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद घर पर पृथक-वास में चले गये हैं। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

प्रादे100 पंजाब वायरस लीड पाबंदियां

कोरोना वायरस: अब पूरे पंजाब में रात्रिकालीन कर्फ्यू रहेगा, राजनीतिक कार्यक्रमों पर रोक लगी

चंडीगढ़, कोविड-19 संबंधी सुरक्षा नियमों का पालन किये बगैर ही रैलियों में भाग लेने के ‘गैर जिम्मेदाराना’ आचरण को लेकर दिल्ली के अपने समकक्ष अरविंद केजरीवाल और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के नेता सुखबीर सिंह बादल की आलोचना करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को रात के कर्फ्यू का पूरे राज्य में विस्तार करने की घोषणा की और राजनीतिक आयोजनों पर रोक लगाने का आदेश दिया।

प्रादे59 महाराष्ट्र लीड टीका भंडार

टीकों की कमी के कारण टीकाकरण केन्द्र बंद करने पड़े रहे हैं: टोपे

मुंबई, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को कहा कि राज्य के पास कोविड-19 के टीके की 14 लाख खुराकें ही बची हुयी हैं जो तीन दिन ही चल पाएंगी और टीकों की कमी के कारण कई टीकाकरण केंद्र बंद करने पड़ रहे हैं।

प्रादे102 मप्र वायरस चौहान

मध्य प्रदेश सरकार गरीबों के लिए रेमडेसिविर की शासकीय स्तर पर खरीद करेगी : चौहान

भोपाल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कहा कि प्रदेश सरकार रेमडेसिविर इंजेक्शन की शासकीय स्तर पर खरीदी करेगी, ताकि गरीब एवं मध्यम वर्ग के कोविड-19 के गंभीर मरीजों को इसे नि:शुल्क उपलब्ध कराया जा सके।

प्रादे92 ओडिशा वायरस मामले

ओडिशा में कोविड-19 के 791 नए मामले

भुवनेश्वर, ओडिशा में बुधवार को इस साल एक दिन में कोरोना वायरस के सर्वाधिक 791 और मरीज मिलने के बाद कुल मामले बढ़कर 3,44,647 हो गए। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी।

प्रादे20 तेलंगाना वायरस मामले

तेलंगाना में कोविड-19 के 1,914 नए मामले

हैदराबाद, तेलंगाना में एक दिन में कोविड-19 के 1,914 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 3,16,649 हो गए। वहीं, पांच लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,734 हो गई।

प्रादे7 छत्तीसगढ़ वायरस

छत्तीसगढ़ में कोविड-19 के 9,921 नये मामले

रायपुर, छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 9,921 नये मामले सामने आए। इसके साथ ही, राज्य संक्रमितों की कुल संख्या बढ़ कर 3,86,269 हो गई।

वि15 वायरस अमेरिका लीड बाइडन

अमेरिका में 19 अप्रैल से हर वयस्क को लग सकेगा टीका : बाइडन

वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि देश में 19 अप्रैल से हर वयस्क टीकाकरण के लिए पात्र होगा। इससे पहले सभी वयस्कों के लिए टीकाकरण अभियान को शुरू करने की तारीख एक मई तय की गयी थी।

वि21 वायरस ब्रिटेन मॉडर्ना

कोविड-19 : ब्रिटेन ने वेल्स में की मॉडर्ना का टीका लगाने की शुरुआत

लंदन, ब्रिटेन ने बुधवार को वेल्स में लोगों को मॉडर्ना कंपनी का कोविड-19 रोधी टीका लगाने की शुरुआत की। देश में दो खुराक वाला यह तीसरा टीका है जहां की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा फाइजर/बायोएनटेक और ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका के टीकों का पहले से ही इस्तेमाल कर रही है।

वि10 वायरस उकोरिया डब्ल्यूएचओ

देश में कोरोना वायरस का अब भी कोई मामला नहीं: उत्तर कोरिया ने डब्ल्यूएचओ से कहा

सियोल, उत्तर कोरिया ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) में पेश की गई अपनी हालिया रिपोर्ट में दावा किया है कि देश अब भी कोरोना वायरस से मुक्त है।

वि5 कनाडा विद्यालय बंद

संक्रमण की तीसरी लहर में मामलों के तेजी से बढ़ने के बाद टोरंटो में विद्यालय बंद

टोरंटो, कनाडा के सबड़े बड़े शहर टोरंटो में संक्रमण की तीसरी लहर के बीच मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर बुधवार से विद्यालयों को बंद किया जा रहा है और अब ऑनलाइन माध्यम से ही पढ़ाई होगी।

वि4 ब्राजील वायरस मौत

ब्राजील में कोविड-19 से एक दिन में सर्वाधिक 4,195 लोगों की मौत

साओ पाउलो, ब्राजील में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से सर्वाधिक 4,195 लोगों की मौत हुई।

खेल27 खेल जूडो भारत लीड वायरस

दो खिलाड़ियों के कोविड पॉजिटिव होने के बाद ओलंपिक क्वालीफायर से हटी भारतीय जूडो टीम

नयी दिल्ली, भारत की 12 सदस्यीय जूडो टीम को किर्गिस्तान के बिशकेक में चल रहे एशिया-ओसियाना ओलंपिक क्वालीफायर से बाहर होने को बाध्य होना पड़ा जब टूर्नामेंट की शुरुआत से ठीक पहले उसके दो खिलाड़ी अजय यादव और रितु कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए।

खेल9 खेल आईपीएल वायरस दूसरी लीड आरसीबी

आईपीएल पर वायरस का साया: आरसीबी के डेनियल सैम्स कोविड पॉजिटिव पाए गए, पड्डिकल उबरे

चेन्नई, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के आस्ट्रेलियाई आलराउंडर डेनियल सैम्स नौ अप्रैल से यहां शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग से पहले बुधवार को कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए लेकिन सलामी बल्लेबाज देवदत्त पड्डिकल इस घातक वायरस से उबरने के बाद टीम से जुड़ गए हैं।

खेल11 खेल फुटबॉल वायरस बीएफसी

एएफसी क्वालीफायर्स से पहले बेंगलुरू एफसी ने तीन कोविड पॉजिटिव मामलों की पुष्टि की

पणजी, भारतीय फुटबॉल क्लब बेंगलुरू एफसी ने बुधवार को कहा कि उसके खिलाड़ियों और स्टाफ के बीच तीन कोविड-19 पॉजिटिव मामले मिले हैं।

अर्थ17 पीएमआई सेवा

कोविड-19 संक्रमण के डर से सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में सुस्ती: सर्वेक्षण

नयी दिल्ली, कोरोना वायरस संक्रमण में तेजी और लागत बढ़ने के चलते भारत में सेवा क्षेत्र की गतिविधियां मार्च महीने में थोड़ी सुस्त हुईं। एक मासिक सर्वेक्षण में बुधवार को यह कहा गया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Corona virus update

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे