कोरोना वायरस संकट: डॉक्टरों के लिए 1 करोड़ N-95 मास्क और डेढ़ करोड़ पीपीई खरीदेगा भारत

By निखिल वर्मा | Published: April 2, 2020 05:10 PM2020-04-02T17:10:13+5:302020-04-02T17:10:13+5:30

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार देश भर में 9000 तबलीगी जमात के कार्यकर्ताओं और उनसे संपर्क में आए लोगों की पहचान की गई है.

Corona virus crisis: India will buy 1 crore N-95 masks and 1.5 crore PPE for doctors | कोरोना वायरस संकट: डॉक्टरों के लिए 1 करोड़ N-95 मास्क और डेढ़ करोड़ पीपीई खरीदेगा भारत

एएनआई फोटो

Highlightsपिछले 24 घंटे में देश भर में कोरोना वायरस के 328 नए मामले सामने आए हैं, 12 और लोगों ने दम तोड़ा हैधारावी की जिस बिल्डिंग मेंं कोरोना वायरस मरीज मिला है, उस बिल्डिंग को सील करके सभी लोगों का सैंपल लिया जा रहा है.

कोरोना वायरस से जंग लड़ने के लिए भारत सरकार एक करोड़ N-95 मॉस्क और डेढ़ करोड़ पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (मास्क, गाउन, ग्लव्स और फेस मास्क आदि) खरीदने की तैयारी में है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी लव अग्रवाल ने यह जानकारी दी है। कोरोना वायरस मीडिया ब्रीफिंग के दौरान जब उनसे दिल्ली के एक अस्पताल में डॉक्टरों के सामूहिक इस्तीफे के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा,  पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट की आपूर्ति शुरू हो गई है और इसे राज्यों में भी भेजा गया है।

पिछले 24 घंटे में आए 328 नए मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कल से अब तक कोरोना वायरस से 328 नए मा्मले सामने आए हैं और 12 मौतें हुई हैं। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या 1965 हो गई है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से देश में अब तक 50 लोगों ने दम तोड़ा है लेकिन पॉजिटिव न्यूज यह है कि अब तक 151 लोग ठीक हो चुके हैं।

मुंबई के धारावी में आए कोविड-19 के आए मामले पर लव अग्रवाल कहा है कि राज्य में 4000 डॉक्टर और हेल्थकर्मी कोरोना वायरस महामारी के खतरे से निपट रहे हैं। धारावी में जिस व्यक्ति के घर में संक्रमण का मामला सामने आया है उस भवन को सील कर दिया गया है। उस बिल्डिंग के सभी लोगों के सैंपल लिए जा रेह हैं। प्रोटोकॉल के अनुसार वहां काम चल रहा है। दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से जुड़े सवाल पर गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा, गृह मंत्रालय ने 9000 तबलीगी जमात के कार्यकर्ताओं और उनके संपर्कों की पहचान की है और उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है। इन 9000 लोगों में से 1306 विदेशी हैं और बाकी भारतीय हैं।

पीआईबी की कोविड-19 फैक्ट चेक इकाई शुरू किया

प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) की कोविड-19 फैक्ट चेक इकाई (एफसीयू) गुरुवार (2 अप्रैल) को शुरू कर दी गई।  ब्यूरो की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक इकाई के प्रमुख ब्यूरो के महानिदेशक नितिन वाकणकर हैं। पीआईबी ने बुधवार को कोरोनावायरस महामारी से संबंधित तथ्यों की जांच के लिए एक पोर्टल स्थापित किया था। बयान के मुताबिक यह ईमेल से संदेश प्राप्त करेगा और निर्धारित समय-सीमा में कोई प्रतिक्रिया भेजेगा। कोविड-19 के बारे में किसी भी समाचार का आधिकारिक संस्करण इस इकाई से प्राप्त किया जा सकता है। 

Web Title: Corona virus crisis: India will buy 1 crore N-95 masks and 1.5 crore PPE for doctors

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे