कांग्रेस ने 'सनातन धर्म' पर द्रमुक नेता स्टालिन और ए राजा की टिप्पणियों पर जताई असहमति

By रुस्तम राणा | Published: September 7, 2023 05:48 PM2023-09-07T17:48:28+5:302023-09-07T17:57:17+5:30

कांग्रेस ने कहा कि इंडिया गठबंधन का प्रत्येक सदस्य सभी धर्मों, समुदायों और मान्यताओं का बहुत सम्मान करता है।

Congress Says It Doesn't Agree With DMK Leaders' Comments | कांग्रेस ने 'सनातन धर्म' पर द्रमुक नेता स्टालिन और ए राजा की टिप्पणियों पर जताई असहमति

कांग्रेस ने 'सनातन धर्म' पर द्रमुक नेता स्टालिन और ए राजा की टिप्पणियों पर जताई असहमति

Highlightsविपक्षी दल कांग्रेस ने कहा, पार्टी "सर्वधर्म समभाव" में विश्वास करती हैसाथ ही कहा- इंडिया गठबंधन का प्रत्येक सदस्य सभी धर्मों, समुदायों और मान्यताओं का बहुत सम्मान करता हैपार्टी ने कहा- कोई भी किसी विशेष आस्था को कमतर नहीं मान सकता

नई दिल्ली:कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि वह 'सनातन धर्म' पर द्रमुक नेता उदयनिधि स्टालिन और ए राजा की टिप्पणियों से सहमत नहीं है और कहा कि पार्टी "सर्वधर्म समभाव" (सभी धर्मों के लिए समान सम्मान) में विश्वास करती है। विपक्षी दल ने यह भी कहा कि इंडिया गठबंधन का प्रत्येक सदस्य सभी धर्मों, समुदायों और मान्यताओं का बहुत सम्मान करता है।

यह बयान उस राजनीतिक विवाद के बीच आया है जब द्रमुक नेता उदयनिधि स्टालिन ने लोगों के बीच विभाजन और भेदभाव को बढ़ावा देने के लिए 'सनातन धर्म' को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि इसे खत्म किया जाना चाहिए। साथ ही, डीएमके नेता ए राजा ने कथित तौर पर कहा कि 'सनातन धर्म' की तुलना एड्स और कुष्ठ रोग जैसी बीमारियों से की जानी चाहिए, जिनके साथ सामाजिक कलंक जुड़ा हुआ है।

सहयोगी द्रमुक के नेताओं की टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर, कांग्रेस के मीडिया और प्रचार विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने कहा, "कांग्रेस ने हमेशा 'सर्वधर्म समभाव' में विश्वास किया है, जिसमें हर धर्म, हर आस्था का अपना स्थान है। कोई भी किसी विशेष आस्था को कमतर नहीं मान सकता।" किसी अन्य आस्था की तुलना में। न तो संविधान इसकी अनुमति देता है और न ही भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इनमें से किसी भी टिप्पणी पर विश्वास करती है।"

यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस ने टिप्पणियों की निंदा क्यों नहीं की, खेड़ा ने कहा, "मैंने सिर्फ इतना कहा कि हम ऐसी टिप्पणियों से सहमत नहीं हैं।" यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस इसे अपने सहयोगी द्रमुक के साथ उठाएगी, खेड़ा ने कहा कि इन मुद्दों को उठाने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि "हम इस तथ्य को जानते हैं कि हमारा प्रत्येक घटक हर धर्म का सम्मान करता है"।

उन्होंने कहा, "अब यदि आप किसी की टिप्पणी को तोड़-मरोड़ कर पेश करना चाहते हैं, तो वे ऐसा करने के लिए स्वतंत्र हैं। अगर यह प्रधानमंत्री को शोभा देता है तो उन्हें उन टिप्पणियों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने दें, लेकिन भारतीय गठबंधन के प्रत्येक सदस्य के मन में सभी आस्थाओं, समुदायों, विश्वासों और धर्मों के प्रति बहुत सम्मान है।" 
 

Web Title: Congress Says It Doesn't Agree With DMK Leaders' Comments

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे