साध्वी की टिप्पणी पर कांग्रेस, NCP की प्रधानमंत्री से माफी की मांग

By भाषा | Published: April 20, 2019 06:04 AM2019-04-20T06:04:46+5:302019-04-20T06:04:46+5:30

 महाराष्ट्र में कांग्रेस और राकांपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा की इस टिप्पणी पर शुक्रवार को माफी की मांग की कि एटीएस के तत्कालीन प्रमुख हेमंत करकरे उनके द्वारा दिये गए...

Congress, NCP's apology over apology from Sadhvi | साध्वी की टिप्पणी पर कांग्रेस, NCP की प्रधानमंत्री से माफी की मांग

साध्वी की टिप्पणी पर कांग्रेस, NCP की प्रधानमंत्री से माफी की मांग

 महाराष्ट्र में कांग्रेस और राकांपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा की इस टिप्पणी पर शुक्रवार को माफी की मांग की कि एटीएस के तत्कालीन प्रमुख हेमंत करकरे उनके द्वारा दिये गए ‘‘शाप’’ की वजह से मुम्बई आतंकवादी हमले के दौरान मारे गये थे।

प्रदेश भाजपा इकाई ने ठाकुर की इस टिप्पणी से स्वयं को यह कहते हुए अलग कर लिया कि वह मुम्बई आतंकवादी हमले में मारे गए सभी अधिकारियों और जवानों को शहीद मानती है। राकांपा प्रवक्ता नवाब मलिक ने ठाकुर को एक ‘‘आतंकवादी’’ बताते हुए कहा कि उन्हें टिकट देने का भाजपा का निर्णय आतंकवाद से लड़ने का उसका ‘‘ढोंग’’ दिखाता है। मलिक ने यहां प्रदेश कांग्रेस महासचिव सचिन सावंत के साथ मीडिया को संबोधित किया।

मलिक ने आरोप लगाया कि भोपाल लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरीं ठाकुर की टिप्पणी भाजपा द्वारा मुहैया करायी गई ‘‘स्क्रिप्ट’’ से आयी है। महाराष्ट्र राकांपा प्रमुख जयंत पाटिल ने कहा कि भाजपा और उसकी सहयोगी शिवसेना को उनके बयान पर ‘‘शर्मिंदा’’ होना चाहिए। महाराष्ट्र एटीएस के तत्कालीन प्रमुख करकरे 2008 मुम्बई आतंकवादी हमले में शहीद हो गए थे। ठाकुर सितम्बर 2008 मालेगांव बम विस्फोट मामले में एक आरोपी हैं और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून के तहत सुनवायी का सामना कर रही हैं। वह फिलहाल जमानत पर हैं। ठाकुर ने भोपाल में बृहस्पतिवार को भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए आरोप लगाया था कि महाराष्ट्र एटीएस ने उन्हें मामले में अवैध रूप से हिरासत में रखा और उन्हें प्रताड़ित किया।

जयंत पाटिल ने कहा कि मोदी (पुलवामा आतंकवादी हमले के) शहीदों के नाम पर वोट मांग रहे हैं जबकि उनकी पार्टी की उम्मीदवार ‘‘करकरे की मृत्यु का जश्न मना रही हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा और शिवसेना विशेष तौर पर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को इस पर शर्मिंदा होना चाहिए।’’ मलिक ने कहा कि भाजपा का ‘‘असली चेहरा’’ बेनकाब हो गया है। उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा ने अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए इस तरह का माहौल बनाने के लिए एक आतंकवादी को टिकट दिया। लोग इन लोगों को माफ नहीं करेंगे जिन्होंने शहीद करकरे का अपमान किया है।’’ कांग्रेस नेता सावंत ने कहा कि ठाकुर ने अपनी ‘‘घृणित’’ टिप्पणियों से करकरे का अपमान किया है जिन्होंने आतंकवादियों से लड़ते हुए सर्वोच्च बलिदान किया।

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री चुप क्यों हैं जब एक शहीद का अपमान किया गया है? मोदी को देश से माफी मांगनी चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को पहल करनी चाहिए और भाजपा से साध्वी के निष्कासन पर जोर डालना चाहिए।’’ सावंत और मलिक ने कहा कि ठाकुर को भाजपा द्वारा भोपाल से उम्मीदवार बनाना यह दिखाता है कि तत्कालीन विशेष लोक अभियोजक रोहिणी सालियान का दावा सही था कि एनआईए के एक अधिकारी ने उन्हें मालेगांव आरोपियों के खिलाफ ‘‘ढिलाई बरतने को कहा था।’’ सावंत ने कहा कि राजग में भाजपा की सहयोगी शिवसेना को मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए। ठाकुर के बयान ने महाराष्ट्र भाजपा को बचाव की मुद्रा में ला दिया।

प्रदेश भाजपा प्रवक्ता माधव भंडारी ने कहा कि यह ठाकुर का निजी रुख है और पार्टी उसका समर्थन नहीं करती। उन्होंने कहा, ‘‘साध्वी ने इस बारे में बोला है कि कांग्रेस शासन में उन्हें कैसे जेल में डाला गया, जेल में प्रताड़ित किया गया और एक महिला होने के बावजूद उनसे दुर्व्यवहार किया गया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जहां तक करकरे पर उनके बयान का सवाल है, भाजपा मानती है कि वे सभी लोग जिन्होंने आतंकवादियों से लड़ते हुए अपना जीवन न्योछावर किया..चाहे वह करकरे हों, (सिपाही) तुकाराम ओंबले, (पुलिस अधिकारियों) विजय सालस्कर, अशोक काम्टे, मेजर उन्नीकृष्णन या (मुम्बई हमले में मारे गए) में 160 से अधिक लोग शहीद हैं।’’ भाषा अमित वैभव वैभव

 

Web Title: Congress, NCP's apology over apology from Sadhvi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे