धारा 370 हटने के बाद हुए पहले स्थानीय चुनाव में कांग्रेस-एनसी गठबंधन ने जीत हासिल की

By रुस्तम राणा | Published: October 8, 2023 08:26 PM2023-10-08T20:26:31+5:302023-10-08T20:28:26+5:30

26 सीटों वाली हिल काउंसिल के लिए वोटों की गिनती आज सुबह शुरू हुई और गठबंधन ने 15 सीटें हासिल कर ली हैं, जो 18 सीटों के नतीजों के मिलान के बाद बहुमत के लिए आवश्यक आधे आंकड़े को पार कर गया है।

Congress-NC Alliance Sweeps First Local Election Held After Abrogation Of Article 370 | धारा 370 हटने के बाद हुए पहले स्थानीय चुनाव में कांग्रेस-एनसी गठबंधन ने जीत हासिल की

धारा 370 हटने के बाद हुए पहले स्थानीय चुनाव में कांग्रेस-एनसी गठबंधन ने जीत हासिल की

Highlightsकांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन कारगिल में हुए LAHDC चुनावों में जीत हासिल की 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद यह पहला स्थानीय चुनाव है26 सीटों के लिए कुल 85 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा

कारगिल: कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन कारगिल में हुए लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद (LAHDC) चुनावों में भारी जीत के लिए तैयार दिख रहा है, जो भाजपा पर स्पष्ट जीत का प्रतीक है। यह चुनाव विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद यह पहला स्थानीय चुनाव है, जिसने लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश के रूप में पुनर्गठित किया।

26 सीटों वाली हिल काउंसिल के लिए वोटों की गिनती आज सुबह शुरू हुई और गठबंधन ने 15 सीटें हासिल कर ली हैं, जो 18 सीटों के नतीजों के मिलान के बाद बहुमत के लिए आवश्यक आधे आंकड़े को पार कर गया है। भाजपा ने अब तक दो सीटों पर जीत हासिल कर ली है, बाकी आठ सीटों पर गिनती जारी है। 26 सीटों के लिए कुल 85 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा।

मतदान प्रक्रिया के दौरान, अधिकांश मतदाताओं ने केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के तहत निरस्तीकरण और लोकतांत्रिक प्रतिनिधित्व की कथित कमी से उत्पन्न पहचान संबंधी चिंताओं पर चर्चा की। कई मतदाताओं ने केंद्र शासित प्रदेश प्रयोग में कथित कमियों का हवाला देते हुए, जम्मू और कश्मीर के साथ पुनर्मिलन की इच्छा व्यक्त की।

एक अभियान रैली के दौरान, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने मतदाताओं से 5 अगस्त, 2019 को एनडीए सरकार के फैसले के समर्थन या अस्वीकृति का निर्णायक संदेश देने का आह्वान किया।

इससे पहले, लद्दाख प्रशासन ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवारों को "हल" चिन्ह देने से इनकार कर दिया था, जिसके परिणामस्वरूप एक कानूनी विवाद पैदा हो गया, जिसके कारण अंततः सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव स्थगित कर दिया, जो शुरू में 10 सितंबर के लिए निर्धारित थे।

Web Title: Congress-NC Alliance Sweeps First Local Election Held After Abrogation Of Article 370

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे