कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई और उनके भाई का 150 करोड़ का होटल बेनामी संपत्ति घोषित

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 27, 2019 03:27 PM2019-08-27T15:27:58+5:302019-08-27T15:27:58+5:30

इनकम टैक्स के सूत्रों के मुताबिक जांच में पाया गया कि कंपनी के 34 परसेंट शेयर ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड (बीवीआई) के पास हैं जो यूएई से चलती है। ये दोनों भाई हरियाणा के दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के बेटे हैं।

Congress Leader Kuldeep Bishnoi's Gurgaon Hotel Listed As Benami Asset | कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई और उनके भाई का 150 करोड़ का होटल बेनामी संपत्ति घोषित

फाइल फोटो

Highlightsडिपार्टमेंट ने अपने आधिकारिक बयान मे कहा कि बिश्नोई परिवार की विदेशों में 200 करोड़ से अधिक की संपत्ति का पता चला है।ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड के बेनामी शेयरधारक बिश्नोई परिवार के करीबी हैं।

आयकर विभाग ने हरियाणा के कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई और उनके भाई चंद्र मोहन का गुड़गांव में 150 करोड़ रुपए का एक होटल बेनामी सम्पत्ति के तौर पर जब्त किया है। 'बेनामी' संपत्ति घोषित यह होटल बेहद प्रीमियम लोकेशन पर स्थित है।

अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली स्थित एंटी बेनामी यूनिट ने नोटिस जारी कर होटल संपत्ति को बेनामी प्रॉपर्टी एक्ट 1988 के सेक्शन 24(3) के तहत इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से अटैच किया है। 

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक होटल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ब्राइट स्टार होटल के नाम पर है। आयकर विभाग ने कुलदीप बिश्नोई के हरियाणा, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश स्थित कुल 13 ठिकानों पर छापेमारी की।

आयकर सूत्रों के बताया कि जांच में सामने आया है कि जब्त की गयी कंपनी में 34 प्रतिशत शेयर एक ‘दिखावे की’ कंपनी के नाम है जो करचोरों की पनाहगाह माने जाने वाले विदेशी क्षेत्र ‘ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड’ में पंजीकृत है और उसका परिचालन संयुक्त अरब अमीरात से हो रहा था। ये दोनों भाई हरियाणा के दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के बेटे हैं। कुलदीप बिश्नोई अदमपुर विधानसभा से कांग्रेस के विधायक हैं और मोहन मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

सूत्रों के मुताबिक ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड के बेनामी शेयरधारक बिश्नोई परिवार के करीबी हैं। डिपार्टमेंट ने कुलदीप पर आरोप लगाया कि वह भारत और विदेशों में बैठे अपने सहयोगियों के जरिए पूरे मामले की देखरेख कर रहे थे।

डिपार्टमेंट ने अपने आधिकारिक बयान मे कहा कि बिश्नोई परिवार की विदेशों में 200 करोड़ से अधिक की संपत्ति का पता चला है। इसकी जांच चल रही है।

बेनामी संपत्ति के उल्लंघन मामले में सात साल तक सश्रम कारावास और बाजार मूल्य के हिसाब से संपत्ति का 25 परसेंट जुर्माना देने का प्रावधान है। 

Web Title: Congress Leader Kuldeep Bishnoi's Gurgaon Hotel Listed As Benami Asset

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे