Parliament news: जनसंख्या नियंत्रण पर राज्यसभा में गैर सरकारी विधेयक पेश करेंगे कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी, जानिए मामला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 15, 2020 04:45 PM2020-03-15T16:45:27+5:302020-03-15T16:45:27+5:30

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी के मुताबिक इस विधेयक में यह प्रवधान होगा कि अगर कोई विवाहित जोड़ा, जिसके पास केवल एक ही बच्चा है और वो स्वेच्छा से नसबंदी करवाते हैं तो सरकार को उन्हें विशेष सुविधाएं देनी चाहिए, जैसे उच्च शिक्षा संस्थानों में बच्चे का प्रवेश और सरकारी नौकरियों में चयन।

Congress' Abhishek Singhvi to Introduce Private Member Bill on Enforcing 2-Child Norm | Parliament news: जनसंख्या नियंत्रण पर राज्यसभा में गैर सरकारी विधेयक पेश करेंगे कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी, जानिए मामला

गैरसरकारी विधेयक जल्द ही राज्यसभा में पेश करेंगे।

Highlightsकेंद्र द्वारा अकेली लड़की होने पर एक लाख रुपए और अकेला लड़का होने पर 60 हजार रुपए की राशि दी जाए।सरकार को उन्हें विशेष सुविधाएं देनी चाहिए, जैसे उच्च शिक्षा संस्थानों में बच्चे का प्रवेश और सरकारी नौकरियों में चयन।

नई दिल्लीः कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी जनसंख्या नियंत्रण के लिए दो बच्चों की व्यवस्था बनाने के प्रावधान वाला एक गैरसरकारी विधेयक जल्द ही राज्यसभा में पेश करेंगे।

सिंघवी ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है। कांग्रेस नेता के मुताबिक इस विधेयक में यह प्रवधान होगा कि अगर कोई विवाहित जोड़ा, जिसके पास केवल एक ही बच्चा है और वो स्वेच्छा से नसबंदी करवाते हैं तो सरकार को उन्हें विशेष सुविधाएं देनी चाहिए, जैसे उच्च शिक्षा संस्थानों में बच्चे का प्रवेश और सरकारी नौकरियों में चयन।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा जो विवाहित जोड़े गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं और स्वैच्छिक रूप से नसबंदी करवाते हैं तो उन्हें केंद्र द्वारा अकेली लड़की होने पर एक लाख रुपए और अकेला लड़का होने पर 60 हजार रुपए की राशि दी जाए।

Web Title: Congress' Abhishek Singhvi to Introduce Private Member Bill on Enforcing 2-Child Norm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे