Sharad Yadav: शरद यादव के निधन पर पीएम मोदी से लेकर ममता बनर्जी तक ने व्यक्त किया शोक, जानें किसने क्या कहा

By मनाली रस्तोगी | Published: January 13, 2023 07:34 AM2023-01-13T07:34:36+5:302023-01-13T07:39:36+5:30

विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव के निधन पर शोक व्यक्त किया।

Condolences pour in over Sharad Yadav's death | Sharad Yadav: शरद यादव के निधन पर पीएम मोदी से लेकर ममता बनर्जी तक ने व्यक्त किया शोक, जानें किसने क्या कहा

Sharad Yadav: शरद यादव के निधन पर पीएम मोदी से लेकर ममता बनर्जी तक ने व्यक्त किया शोक, जानें किसने क्या कहा

Highlightsसाल 2022 में शरद यादव ने अपनी पार्टी लोकतांत्रिक जनता दल का राजद में विलय कर दिया था।शरद यादव काफी समय तक जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के नेता रहे।कहा जाता है कि यादव 2013 में भाजपा के साथ संबंध तोड़ने के जदयू फैसले के प्रति आशंकित थे।

पटना: पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव का गुरुवार को 75 साल की उम्र में निधन हो गया। ऐसे में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने यादव के निधन पर शोक व्यक्त किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, "श्री शरद यादव जी के निधन से बहुत दुख हुआ। अपने लंबे सार्वजनिक जीवन में उन्होंने खुद को सांसद और मंत्री के रूप में प्रतिष्ठित किया। वे डॉ. लोहिया के आदर्शों से बहुत प्रभावित थे।" 

उन्होंने आगे लिखा, "मैं हमेशा हमारी बातचीत को संजो कर रखूंगा। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं। ॐ शांति।" वहीं, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने शरद यादव के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो संदेश साझा किया है। बता दें कि साल 2022 में शरद यादव ने अपनी पार्टी लोकतांत्रिक जनता दल का राजद में विलय कर दिया था।

उपमुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, "मंडल मसीहा, राजद के वरिष्ठ नेता, महान समाजवादी नेता मेरे अभिभावक आदरणीय शरद यादव जी के असामयिक निधन की खबर से मर्माहत हूं। कुछ कह पाने में असमर्थ हूं। माता जी और भाई शांतनु से वार्ता हुई। दुख की इस घड़ी में संपूर्ण समाजवादी परिवार परिजनों के साथ है।" उन्होंने लिखा, "आदरणीय अभिभावक शरद यादव जी को अश्रुपूर्ण भावभीनी श्रद्धांजलि। शत्-शत् नमन।" 

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने ट्वीट किया, "शरद यादव मेरे राजनीतिक संरक्षक थे। उन्होंने उपमुख्यमंत्री के रूप में मेरी नियुक्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। बिहार उनके योगदान को कभी नहीं भूलेगा।" वहीं, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट करते हुए लिखा, "पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव जी का निधन दुखद। शरद यादव जी से मेरा बहुत गहरा संबंध था। मैं उनके निधन की खबर से स्तब्ध एवं मर्माहत हूं।" 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा, "वे एक प्रखर समाजवादी नेता थे। उनके निधन से सामाजिक एवं राजनीतिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें।" शरद यादव काफी समय तक जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के नेता रहे। कहा जाता है कि यादव 2013 में भाजपा के साथ संबंध तोड़ने के जदयू फैसले के प्रति आशंकित थे। 

चार साल बाद 2017 में भाजपा के साथ फिर से जुड़ने के नीतीश कुमार के फैसले के कारण यादव ने विद्रोह कर दिया था, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें राज्यसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शोक व्यक्त करते हुए लिखा, "श्री शरद यादव के निधन के बारे में सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ है। एक दिग्गज राजनेता और बेहद सम्मानित सहयोगी, उनकी विरासत जीवित रहेगी।"

उन्होंने आगे ट्वीट किया, "मैं प्रार्थना करती हूं कि उनके परिवार और अनुयायियों को दुख की इस घड़ी में सांत्वना और शक्ति मिले।" उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, "महान समाजवादी नेता आदरणीय श्री शरद यादव जी का निधन अत्यंत हृदय विदारक है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति एवं शोकाकुल परिजनों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें। ॐ शांति!"

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Condolences pour in over Sharad Yadav's death

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे