यूपी-बिहार के लोगों पर हमले को लेकर योगी ने की गुजरात सीएम से बात, विजय रुपाणी ने कहा- निर्दोषों को नहीं मिलेगी सजा

By पल्लवी कुमारी | Published: October 8, 2018 04:54 PM2018-10-08T16:54:49+5:302018-10-08T16:54:49+5:30

14 माह की बच्ची से बलात्कार की घटना के बाद गैर-गुजरातियों पर कथित तौर पर हमला करने के मामलों में गुजरात के विभिन्न भागों से पुलिस ने अब तक 342 लोगों को गिरफ्तार किया है।

CM yogi adityanath and Nitish Kumar speaks with CM vijay Rupani on attacks on non-Gujaratis | यूपी-बिहार के लोगों पर हमले को लेकर योगी ने की गुजरात सीएम से बात, विजय रुपाणी ने कहा- निर्दोषों को नहीं मिलेगी सजा

यूपी-बिहार के लोगों पर हमले को लेकर योगी ने की गुजरात सीएम से बात, विजय रुपाणी ने कहा- निर्दोषों को नहीं मिलेगी सजा

नई दिल्ली, 08 अक्टूबर: साबरकांठा जिले में 14 माह की बच्ची से बलात्कार की घटना के बाद गैर-गुजरातियों पर कथित तौर पर हमला करने के मामलों में गुजरात के विभिन्न भागों से पुलिस ने अब तक 342 लोगों को गिरफ्तार किया है। इस घटना के बाद राज्य के कई हिस्सों में गैर- गुजरातियों, खासतौर पर उत्तर प्रदेश और बिहार के रहने वाले लोगों को निशाना बनाया जा रहा है। इस मुद्दे पर उत्तर प्रदेश को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुजरात के सीएम विजय रुपाणी से बात की है। इस मुद्दे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी  गुजरात के सीएम विजय रुपाणी से बात की है। 

सीएम योगी ने गुजरात के सीएम विजय रुपाणी से फोन पर बात कर इस मामले को लेकर गंभीरता से लेने को कहा है। सीएम योगी के बात के फौरन ही बाद ही गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने मीडिया से बातचीत कर इस बात का भरोसा दिलाया है कि हालात को जल्द की काबू में कर लिया जाएगा। 


उन्होंने कहा, साबरकांठा जिले में 14 माह की बच्ची से रेप के चार्ज में जब आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है तो फिर बाकियों के साथ ऐसा नहीं किया जा सकता है। उन्होंने इस बात का भरोसा दिलाया है कि वह निर्दोषों को किसी भी कीमत पर सजा नहीं मिलने देंगे। 


 नीतीश कुमार ने कहा- अधिकारियों से बात चल रही है

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुजरात मामले पर सोमवार को कहा कि उनकी गुजरात के मुख्यमंत्री और वहां के मुख्य सचिव से बातचीत हुई है। हमारे मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक उनके संपर्क में हैं।

नीतीश ने एक बच्ची के साथ कथित दुष्कर्म की निंदा की और कहा कि अपराध करने वाले को निश्चित तौर पर दंडित किया जाना चाहिए। लेकिन अन्य लोगों के संबंध में समान धारणा नहीं रखनी चाहिए।

पटना में एक कार्यक्रम में नीतीश से गुजरात मामले पर सवाल किया गया। इस पर उन्होंने कहा, ‘‘ हमारी गुजरात के मुख्यमंत्री और वहां के मुख्य सचिव से बातचीत हुई है। हमारे मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक लगातार उनके संपर्क में हैं।’’ 

उन्होंने कहा कि इस तरह की जो घटनाएं हो रही हैं, उन पर हमारी नजर है। हम सभी से आग्रह करेंगे कि जिसने भी अपराध किया है, उसे निश्चित तौर पर दंडित किया जाए। उसके साथ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए लेकिन अन्य लोगों के संबंध में समान धारणा नहीं रखनी चाहिए।

क्या था मामला

बता दें कि 28 सितम्बर को एक बच्ची के साथ कथित रूप से बलात्कार करने के लिए बिहार के एक निवासी को गिरफ्तार किये जाने के बाद गैर-गुजरातियों को निशाना बनाया गया और सोशल मीडिया पर घृणा संदेश फैलाये गये।

पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा ने पत्रकारों को बताय,‘‘मुख्य रूप से छह जिले (हिंसा से) प्रभावित हुए है। मेहसाणा और साबरकांठा सबसे अधिक प्रभावित हुए है। इन जिलों में, 42 मामलें दर्ज किये गये है और अब तक 342 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। जांच के दौरान आरोपियों के नाम सामने आने के बाद और लोगों को गिरफ्तार किया जायेगा।’’ 

उन्होंने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों में राज्य रिजर्व पुलिस (सीआरपी) की 17 कंपनियों को तैनात किया गया है।

उन्होंने कहा,‘‘गैर-गुजराती के निवास क्षेत्रों और उन कारखानों में जहां वे काम करते हैं, वहां सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस ने इन इलाकों में गश्त भी बढ़ा दी है।’’ 

सोशल मीडिया पर फैलाया गया झूठा आरोप

डीजीपी ने बताया कि सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाने के लिए दो मामलें दर्ज किये गये है। हमलों के बाद गैर-गुजरातियों के पलायन के बारे में पूछे गये एक सवाल के जवाब में झा ने कहा कि आने वाले त्योहारों के मद्देनजर वे अपने मूल राज्यों के लिए रवाना हो सकते है।

उन्होंने कहा कि सबसे अधिक प्रभावित जिले गांधीनगर में पुलिस अधिकारियों को शिविरों का आयोजन करने और स्थानीय नेताओं के साथ संवाद करने के निर्देश दिये गये है। उन्होंने कहा कि जिलों में अतिरिक्त सुरक्षा बल और वाहन उपलब्ध कराये गये है।

इस बीच कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर ने घोषणा की कि इन हमलों के मद्देनजर उनके समर्थकों के खिलाफ दर्ज किये गये ‘‘झूठे मामलों’’ को यदि सरकार ने वापस नहीं लिया तो वह 11 अक्टूबर से ‘सद्भावना’ उपवास करेंगे।

(समाचार एजेंसी भाषा इनपुट)

Web Title: CM yogi adityanath and Nitish Kumar speaks with CM vijay Rupani on attacks on non-Gujaratis

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे