जी20 सम्मेलन के लिए दिल्ली नहीं आएंगे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जानिए उनकी जगह कौन लेगा हिस्सा

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: September 4, 2023 02:54 PM2023-09-04T14:54:00+5:302023-09-04T14:55:33+5:30

जी20 सम्मेलन में अधिकांश देशों के राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा लेंगे लेकिन चीनी राष्ट्रपति नई दिल्ली नहीं आएंगे। उनकी जगह चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। बीजिंग ने इसकी पुष्टि कर दी है।

Chinese President Xi Jinping will not come to Delhi for G20 conference Li Qiang will attend | जी20 सम्मेलन के लिए दिल्ली नहीं आएंगे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जानिए उनकी जगह कौन लेगा हिस्सा

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

Highlightsनई दिल्ली में 9-10 सितंबर 2023 को 18वां जी-20 सम्मेलन आयोजित होगा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग नई दिल्ली नहीं आएंगेचीनी प्रधानमंत्री ली कियांग भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे

G20 Summit: नई दिल्ली में 9-10 सितंबर 2023 को 18वां जी-20 सम्मेलन आयोजित होगा। इसमें अमेरिका, चीन, रूस, ब्रिटेन सहित 19 देशों के नेता शामिल होंगे, जो इस समूह का हिस्सा है। इस सम्मेलन में अधिकांश देशों के राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा लेंगे लेकिन चीनी राष्ट्रपति नई दिल्ली नहीं आएंगे। उनकी जगह चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। बीजिंग ने इसकी पुष्टि कर दी है।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की भागीदारी को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं। लेकिन चीन के विदेश मंत्रालय ने घोषणा के बाद इन पर विराम लग गया है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग के हवाले से बयान में कहा गया है कि भारत गणराज्य की सरकार के निमंत्रण पर, स्टेट काउंसिल के प्रमुख ली कियांग 9 सितंबर को नई दिल्ली, भारत में आयोजित होने वाले 18वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

हालाँकि, बयान में शिखर सम्मेलन से शी की अनुपस्थिति के बारे में कोई कारण नहीं बताया गया। चीन द्वारा अचानक अपने कोविड प्रतिबंध हटा दिए जाने के बाद से चीनी राष्ट्रपति ने कुछ विदेशी यात्राएँ की हैं। उन्होंने पिछले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लिया था। माना जा रहा है कि सीमा पर जारी तनाव और अमेरिकी राष्ट्रपति की मौजूदगी में शी जिनपिंग असहज नहीं होना चाहते।

भारत 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेताओं की मेजबानी करने जा रहा है। जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रीय राजधानी की सुरक्षा लगभग 130,000 सुरक्षाकर्मियों द्वारा की जाएगी, जिसमें 80,000 दिल्ली पुलिस के जवान भी शामिल हैं। दिल्ली पुलिस और केंद्रीय बलों के लगभग 45,000 कर्मी विशेष नीले रंग की पोशाक में में होंगे। 45,000 में ऐसे कमांडो भी शामिल हैं जो हेलीकॉप्टरों को मार गिरा सकते हैं और जो सटीक ड्राइविंग कौशल के साथ निजी सुरक्षा अधिकारियों के रूप में कार्य करेंगे।

जी 20 समिट भारत मंडपम में आयोजित किया जाएगा। जी20 का थीम है 'वसुधैव कुटुम्बकम', यानी 'एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य'। साल 2023 को भारत की ही पहल पर मिलेट्स ईयर के तौर पर पूरी दुनिया सेलीब्रेट कर रही है। इसी के चलते जी20 शिखर सम्मेलन में आने वाले मेहमानों को मोटे अनाजों से बने पकवान खिलाने इन्हें वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने की पूरी कोशिश की जा रही है।  मेहमानों को परोसे जाने वाले व्यंजनों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए लगभग 500 व्यंजनों का एक मेन्यू तैयार किया गया है जिसमें मोटे अनाजों से बने पकवान और लिट्टी-चोखा से लेकर गोलगप्पे तक शामिल हैं। 

Web Title: Chinese President Xi Jinping will not come to Delhi for G20 conference Li Qiang will attend

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे