फिंगर 4 के पास खूंटा गाड़े बैठा है चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासा

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: July 19, 2020 04:07 AM2020-07-19T04:07:22+5:302020-07-19T04:07:22+5:30

चीन की इस चालबाजी से दोनों ओर से सेनाएं हटाने और तनाव कम करने की प्रक्रि या उलझ गई है. हालांकि भारत दो टूक कह चुका है चीनी सैनिकों को इन इलाकों में भी पुरानी स्थिति में लौटना ही होगा.

China sitting on peg near Finger 4, revealed from satellite image | फिंगर 4 के पास खूंटा गाड़े बैठा है चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासा

चीनी सेना पैंगोंग त्सो और डेपसांग में अब भी भारतीय सेना के काफी करीब जमी हुई है.

Highlightsतमाम दौरों की बातचीत के बावजूद चीन के सैनिक पेंगोंग त्सो के पास फिंगर 4 इलाके में खूंटा गाड़े बैठे हैं.सैटेलाइट इमेज से खुलासा हुआ है कि चीनी सेना अब भी पैंगोंग के फिंगर 4 से तीन किलोमीटर की दूरी पर जमी हुई है.

नई दिल्ली: तमाम दौरों की बातचीत के बावजूद चीन के सैनिक पेंगोंग त्सो के पास फिंगर 4 इलाके में खूंटा गाड़े बैठे हैं. दोनों सेना के वापस लौटने और यथास्थिति कायम करने संबंधी बातचीत के बाद भी वह पिछे हटने को राजी नहीं हो रहा है. लद्दाख में जारी गतिरोध को हल करने के लिए भारत के साथ डिप्लोमेटिक और सैन्य स्तर पर बातचीत के दौरान भी चीन अपनी नापाक चाल से बाज नहीं आ रहा है.

हाल में ही ली गई सैटेलाइट इमेज से खुलासा हुआ है कि चीनी सेना अब भी पैंगोंग के फिंगर 4 से तीन किलोमीटर की दूरी पर जमी हुई है. हालांकि पहले यह दावा किया गया था कि चीनी सेना फिंगर 4 से फिंगर 5 तक वापस लौट गई है और कुछ चीनी सैनिक ही कुछ दूरी पर मौजूद हैं.

चीन की इस चालबाजी से दोनों ओर से सेनाएं हटाने और तनाव कम करने की प्रक्रि या उलझ गई है. हालांकि भारत दो टूक कह चुका है चीनी सैनिकों को इन इलाकों में भी पुरानी स्थिति में लौटना ही होगा. बीते मंगलवार को दोनों देशों के बीच चुशुल में 15 घंटे तक चली कोर कमांडर स्तर की चौथी बातचीत में भी कोई हल निकलता नहीं दिखा. चीनी सेना पैंगोंग त्सो और डेपसांग में अब भी भारतीय सेना के काफी करीब जमी हुई है.

पीएलए के सपोर्ट कैम्प भी मौजूद खुफिया जानकारियों की निजी विश्लेषक एजेंसी डिटरस्फा की सैटलाइट तस्वीर के अनुसार, फॉक्सहोल पॉइंट के पश्चिम में 3 किलोमीटर की दूरी पर न सिर्फ चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जवान मौजूद हैं, बल्कि इस कैम्प से कुछ किलोमीटर पीछे चीनी सेना के सपोर्ट कैम्प भी मौजूद हैं.

डिटरस्फा की दूसरी सैटलाइट तस्वीरों के अनुसार, चीन ने लेह से 382 किलोमीटर दूर शिनजियांग प्रांत में होटान एयरबेस को भारत के खिलाफ रणनीतिक रूप से मजबूत कर दिया है. यहां लड़ाकू विमानों के अलावा, तत्काल सक्रिय हो जाने वाले अवॉक्स एयरक्र ाफ्ट और एयर डिफेंस यूनिट्स की तैनाती भी कर दी है.

मूल रूप से रूस से चुराई गई डिजाइन पर आधारित शेनयांग जे-8 इंटरसेप्टर एयरक्राफ्ट भी यहां तैनात किया गया है. सिंगल सीटर यह प्लेन तेजगति से अत्याधिक ऊंचाई पर उड़ान भरने में सक्षम है. ये हथियार मौजूद - शेनयांग जे-8 इंटरसेप्टर एयरक्र ाफ्ट - शेयनांग की फॉल्कन - शनाक्सी वाई-8जी - अवॉक्स केजे-500

Web Title: China sitting on peg near Finger 4, revealed from satellite image

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे