कोरोना से लड़ाई में भारत के साथ आया चीन, 1.7 लाख पीपीई देकर बढ़ाया मदद के हाथ, देश में अब साढ़े तीन लाख से ज्यादा पीपीई

By भाषा | Published: April 7, 2020 05:28 AM2020-04-07T05:28:32+5:302020-04-07T05:28:32+5:30

कोरोना वायरस के संक्रमण के इलाज में चिकित्साकर्मियों के इस्तेमाल में आने वाले निजी सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) की 1.7 लाख किट चीन से भारत को सोमवार को मिल गयी।  स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुये बताया कि चीन ने भारत को कोरोना संकट से निपटने के लिये सहायता के रूप में ये किट दी हैं। मंत्रालय के अनुसार देश में निर्मित 20 हजार पीपीई की आपूर्ति होने के साथ ही अब अस्पतालों को 1.90 लाख पीपीई की आपूर्ति कर दी जायेगी।

China joined India in fight with Corona helped by giving 1-7 lakh PPE now more than three and half lakh PPE in country | कोरोना से लड़ाई में भारत के साथ आया चीन, 1.7 लाख पीपीई देकर बढ़ाया मदद के हाथ, देश में अब साढ़े तीन लाख से ज्यादा पीपीई

कोरोना से लड़ाई में भारत के साथ आया चीन, 1.7 लाख पीपीई देकर बढ़ाया मदद के हाथ

Highlightsकोरोना वायरस के संक्रमण के इलाज में चिकित्साकर्मियों के इस्तेमाल में आने वाले निजी सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) की 1.7 लाख किट चीन से भारत को सोमवार को मिल गयी।स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुये बताया कि चीन ने भारत को कोरोना संकट से निपटने के लिये सहायता के रूप में ये किट दी हैं।

नई दिल्ली।कोरोना वायरस के संक्रमण के इलाज में चिकित्साकर्मियों के इस्तेमाल में आने वाले निजी सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) की 1.7 लाख किट चीन से भारत को सोमवार को मिल गयी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुये बताया कि चीन ने भारत को कोरोना संकट से निपटने के लिये सहायता के रूप में ये किट दी हैं। मंत्रालय के अनुसार देश में निर्मित 20 हजार पीपीई की आपूर्ति होने के साथ ही अब अस्पतालों को 1.90 लाख पीपीई की आपूर्ति कर दी जायेगी। देश में पीपीई की मौजूदा उपलब्धता 3,87,473 हो गयी है।  मंत्रालय के अनुसार राज्यों को केन्द्र सरकार की ओर से अब तक 2.94 लाख पीपीई की आपूर्ति कर दी गयी है। इसके अलावा देश में ही बने दो लाख एन95 मास्क भी अस्पतालों को मुहैया कराये गये हैं। इसके अलावा अन्य स्रोतों से मिले इस श्रेणी के 20 लाख मास्क की पहले ही अस्पतालों को आपूर्ति कर दी गयी है।

केजरीवाल ने कहा, रक्षात्मक उपकरणों की कमी समस्या है, गंभीर ने 1000 पीपीई किट की पेशकश की

पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद गौतम गंभीर द्वारा अपनी सांसद निधि से की गई 50 लाख रुपये की पेशकश को दिल्ली सरकार द्वारा स्वीकार नहीं किये जाने की बात कहने के बाद, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि रुपयों की समस्या नहीं है बल्कि स्वास्थ्य कर्मियों के लिये सुरक्षा उपकरणों की उपलब्धता नहीं होना समस्या है। गंभीर ने एक ट्वीट में कहा कि केजरीवाल और उनके उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का “बड़ा अहं” उन्हें स्थानीय क्षेत्र विकास निधि से 50 लाख रुपये नहीं लेने दे रहा। गंभीर ने ट्वीट किया, “मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके उप मुख्यमंत्री ने कहा था कि कोष की जरूरत है, लेकिन उनका अहं मेरे एलएडी फंड से 50 लाख रुपये लेना स्वीकार नहीं कर रहा। इसलिए मैं 50 लाख रुपये और जोड़ रहा हूं, ताकि निर्दोष लोगों को परेशानी न हो। एक करोड़ रुपयों से कम से कम मास्क और पीपीई की तात्कालिक जरूरत पूरी हो जाएगी। उम्मीद है कि वे दिल्ली को प्राथमिकता देंगे।”

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए केजरीवाल ने ट्वीट किया, “गौतम जी, आपकी पेशकश के लिये शुक्रिया। समस्या पैसों की नहीं पीपीई किटों की उपलब्धता की है। हम बहुत शुक्रगुजार होंगे अगर आप उन्हें तत्काल कहीं से दिलाने में हमारी मदद कर सकें। दिल्ली सरकार उन्हें खरीद लेगी। शुक्रिया।” गंभीर ने इस पर एक ट्वीट में मुख्यमंत्री को जवाब देते हुए कहा कि उन्होंने 1,000 पीपीई किट हासिल कर लिये हैं और पूछा कि उन्हें कहां भेजें। उन्होंने केजरीवाल से यह भी कहा कि यह बातों का नहीं काम करने का समय है। गंभीर ने ट्वीट किया, “अरविंद जी, पहले आप और आपके उपमुख्यमंत्री रुपयों की कमी का दावा करते हैं। अब आप उनके विरोधाभासी बात कर रहे हैं और कह रहे हैं कि किटों की कमी है। कोई बात नहीं, 1,000 पीपीई किट प्राप्त कर लिये हैं। कृपया मुझे बताएं कि उन्हें कहां भिजवाया जा सकता है। बातों का समय खत्म हो चुका है, यह काम करने का समय है। बेसब्री से आपके जवाब की प्रतीक्षा कर रहा हूं।”

Web Title: China joined India in fight with Corona helped by giving 1-7 lakh PPE now more than three and half lakh PPE in country

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे