Lok Sabha Election 2024: चीन भारत में चुनाव बाधित करने के लिए एआई का इस्तेमाल कर सकता है, माइक्रोसॉफ्ट ने दी चेतावनी

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 6, 2024 02:11 PM2024-04-06T14:11:34+5:302024-04-06T14:12:49+5:30

इस साल कम से कम 64 देशों में चुनाव होने वाले हैं। ये ऐसे देश हैं जो वैश्विक आबादी के लगभग आधे का प्रतिनिधित्व करते हैं। माइक्रोसॉफ्ट की विशेष टीम ने चीन समर्थित साइबर समूहों की पहचान की है जो इन देशों के चुनावों को प्रभावित कर सकते हैं।

China can use AI to disrupt Lok Sabha Election 2024 in India Microsoft warns | Lok Sabha Election 2024: चीन भारत में चुनाव बाधित करने के लिए एआई का इस्तेमाल कर सकता है, माइक्रोसॉफ्ट ने दी चेतावनी

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsमाइक्रोसॉफ्ट ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर एक बड़ी चेतावनी जारी की हैआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके चीन भारतीय आम चुनावों को प्रभावित कर सकता हैहाल ही में ताइवान के चुनाव के दौरान चीन ऐसे पैंतरे चल चुका है

Lok Sabha Election 2024: दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर एक बड़ी चेतावनी जारी की है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का  उपयोग करके चीन भारतीय आम चुनावों को प्रभावित कर सकता है। माइक्रोसॉफ्ट ने भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया में आगामी चुनावों को बाधित करने की चीन की योजना के बारे में चेताया है।

इस साल कम से कम 64 देशों में चुनाव होने वाले हैं। ये ऐसे देश हैं जो वैश्विक आबादी के लगभग आधे का प्रतिनिधित्व करते हैं। माइक्रोसॉफ्ट की विशेष टीम ने चीन समर्थित साइबर समूहों की पहचान की है जो इन देशों के चुनावों को प्रभावित कर सकते हैं। इनमें उत्तर कोरिया के भी कुछ समूह शामिल हैं। आशंका जताई गई है कि चीन इन महत्वपूर्ण चुनावों के दौरान, विशेष रूप से भारत, दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में जनता की राय को अपने पक्ष में करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से एआई-जनित सामग्री का लाभ उठाएगा।

एआई की मदद से "डीपफेक" या मनगढ़ंत घटनाओं का लाभ उठाने वाले राजनीतिक विज्ञापनों का उद्भव, चुनावों की अखंडता के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करता है। इस तरह की रणनीति का उद्देश्य उम्मीदवारों के बयानों, पदों और घटनाओं की प्रामाणिकता के बारे में जनता को धोखा देना है। माइक्रोसॉफ्ट ने चेतावनी दी है कि इस तकनीक के साथ चीन का बढ़ता प्रयोग समय के साथ और अधिक प्रभावी हो सकता है। 

हाल ही में ताइवान के चुनाव के दौरान चीन ऐसे पैंतरे चल चुका है। ताइवान के चुनाव के दौरान स्टॉर्म 1376 के नाम से जाने जाने वाले एक चीन समर्थित समूह ने मतदाताओं की धारणाओं को प्रभावित करने के लिए नकली समर्थन और मीम्स सहित एआई-जनित सामग्री का प्रसार किया। यह किसी राज्य समर्थित इकाई द्वारा विदेशी चुनाव में इस तरह की रणनीति का उपयोग करने का पहला उदाहरण है।

बता दें कि निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा कर दी है। इस बार चुनाव 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में होंगे और मतगणना चार जून को होगी। लोकसभा चुनाव 2024 में कुल 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं। इनमें से 49.7 करोड़ पुरुष, 47.1 करोड़ महिलाएं और 48 हजार ट्रांसजेंडर शामिल हैं। ऐसे मतदाताओं की संख्या 1.8 करोड़ है, जो पहली बार मतदान करेंगे और मतदाता सूची में 85 साल से अधिक उम्र के 82 लाख और सौ साल से अधिक उम्र के 2.18 लाख मतदाता शामिल हैं। 

Web Title: China can use AI to disrupt Lok Sabha Election 2024 in India Microsoft warns

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे