Chhattisgarh-MP swearing-in ceremony: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 13 दिसंबर को शपथ ग्रहण समारोह, पीएम मोदी सहित ये नेता होंगे शामिल, न्योता भेजा, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 12, 2023 01:12 PM2023-12-12T13:12:49+5:302023-12-12T13:13:46+5:30

Chhattisgarh-MP swearing-in ceremony: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव और छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और मंत्रिमंडल के सदस्य शपथ लेंगे।

Chhattisgarh-MP swearing-in ceremony CM-Designate Vishnu Deo Sai and mohan yadav 13 dec pm narendra modi attend invited Bhupesh Baghel see list video | Chhattisgarh-MP swearing-in ceremony: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 13 दिसंबर को शपथ ग्रहण समारोह, पीएम मोदी सहित ये नेता होंगे शामिल, न्योता भेजा, देखें वीडियो

photo-ani

Highlightsरायपुर में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। पूर्व गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भोपाल में मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव से मुलाकात की।रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में दोपहर दो बजे शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा।

Chhattisgarh-MP swearing-in ceremony: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 13 दिसंबर को शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव और छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और मंत्रिमंडल के सदस्य शपथ लेंगे।

छत्तीसगढ़ के मनोनीत मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व उप मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव और छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज को कल रायपुर में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। मध्य प्रदेश के पूर्व गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भोपाल में मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव से मुलाकात की।

राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में दोपहर दो बजे शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा, केन्द्रीय मंत्री डॉक्टर मनसुख मांडविया, छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, सह प्रभारी नितिन नवीन सहित अनेक राज्यों के मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे।

छत्तीसगढ़ भाजपा प्रमुख अरुण साव ने कहा कि भाजपा को वोट प्रतिशत और सीटों के हिसाब से ऐतिहासिक जीत मिली है। कल का शपथ ग्रहण समारोह भी एतिहासिक होने वाला है। रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में 2 बजे शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा।

समाज के अलग-अलग वर्ग के सभी लोगों को इस आयोजन में आमंत्रित किया गया है। देश के पीएम नरेंद्र मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित अनेक राज्यों के मुख्यमंत्रियों और केंद्रीय मंत्रियों का आमंत्रित किया गया है। जैसे जीत ऐतिहासिक हुई है वैसे ही शपथ भी ऐतिहासिक होने वाला है।

मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि मैं भाजपा का एक सामान्य कार्यकर्ता हूं, मैंने इस ज़िम्मेदारी को सेवक की तरह लिया है, जनता की सेवा की दिशा में काम करेंगे। कल शपथ ग्रहण समारोह होगा। प्रधानमंत्री मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसमें शामिल होंगे, इसी की तैयारी कर रहे हैं।

राज्य में भाजपा के प्रमुख आदिवासी चेहरे साय को रविवार को यहां नवनिर्वाचित 54 भाजपा विधायकों की बैठक के दौरान विधायक दल का नेता चुना गया। राज्य की कुल 90 विधानसभा सीट में से भाजपा ने 54 सीट जीती हैं। 2018 में 68 सीट जीतने वाली कांग्रेस इस बार 35 सीट पर सिमट गई है। राज्य में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी एक सीट जीतने में कामयाब रही।

मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक दल के नेता मोहन यादव को राज्य में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया और उन्हें अगले मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्ति से संबंधित एक पत्र सौंपा। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव से मुलाकात की।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा, "मैं उन्हें बधाई देने आया था, मैंने उनसे कहा कि मध्य प्रदेश के विकास के लिए जो हमारा योगदान होगा वे हम करेंगे...विपक्ष में रहकर हम जनता को अधिकार की रक्षा करेंगे।"

भाजपा विधायक दल ने केंद्रीय पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में चौहान कैबिनेट के सदस्य यादव को अपना नेता चुना, जिससे उनके अगले मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने का मार्ग प्रशस्त हो गया। भाजपा ने 17 नवंबर को हुए विधानसभा चुनावों में 230 सदस्यीय विधानसभा में 163 सीट जीतकर मध्य प्रदेश में सत्ता बरकरार रखी, जबकि कांग्रेस 66 सीट के साथ दूसरे स्थान पर रही।

Web Title: Chhattisgarh-MP swearing-in ceremony CM-Designate Vishnu Deo Sai and mohan yadav 13 dec pm narendra modi attend invited Bhupesh Baghel see list video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे