Chhath Puja 2023: दिल्ली में छठ पूजा के लिए ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, जाम से बचना है तो इन रास्तों पर जाने से बचें

By अंजली चौहान | Published: November 18, 2023 10:59 AM2023-11-18T10:59:32+5:302023-11-18T10:59:49+5:30

यातायात पुलिस ने यात्रियों को सुचारू यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए छठ पूजा उत्सव के लिए आवंटित स्थलों के पास की सड़कों से बचने की सलाह दी।

Chhath Puja 2023 Traffic police issued advisory for Chhath Puja in Delhi if you want to avoid jam then avoid going on these routes | Chhath Puja 2023: दिल्ली में छठ पूजा के लिए ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, जाम से बचना है तो इन रास्तों पर जाने से बचें

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

नई दिल्ली: छठ महापर्व की शुरुआत हो गई है और आज छठ पूजा का दूसरा दिन है। ऐसे में दिल्ली पुलिस ने चार दिवसीय त्योहार के लिए खास ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। पुलिस का कहना है कि तालाबों के आसपास रविवार दोपहर से सोमवार सुबह तक यातायात बाधित होने की आशंका है। ऐसे में लोग इन रास्तों पर जाने से बचें। 

एक्स पर पोस्ट करते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लिखा, “रविवार को दोपहर से हजारों भक्त विभिन्न तालाबों पर एकत्र होंगे। सूर्यास्त के समय अर्घ्य अदा की जाएगी।

हालांकि कुछ श्रद्धालु सूर्यास्त की प्रार्थना के बाद चले जाएंगे, जबकि कई लोग रात के लिए विभिन्न तालाबों में टेंट में रुकेंगे।'' यातायात पुलिस ने यात्रियों को सुगम यातायात सुनिश्चित करने के लिए छठ पूजा उत्सव के लिए आवंटित स्थलों के पास की सड़कों से बचने की सलाह दी है।

इन रास्तों पर जाने से बचें

गौरतलब है कि पुलिस ने सोनिया विहार, कृष्णा मार्केट झिलमिल कॉलोनी, जेपीसी अस्पताल के पास डीडीए भूमि, तुगलकाबाद काया माया ग्राउंड, जैन मंदिर सूरज कुंड रोड के पास डीडीए ग्राउंड, डी-ब्लॉक मंगोल पुरी के सामने, छठ पूजा कल्याण समिति सैनिक एन्क्लेव आदि में तालाबों में भारी भीड़ होने की आशंका जताई है और यहां लोगों को गाड़ी लेकर आने से मना किया है और दूसरे रूट पर जाने की सलाह दी है।

पुलिस ने कहा कि तालाबों पर भारी भीड़ उमड़ने की संभावना को ध्यान में रखते हुए, व्यापक यातायात व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि आवश्यकता के मुताबिक अन्य मार्गों में बदलाव किया जाएगा। 

सलाह में कहा गया है कि रेलवे स्टेशनों और आईएसबीटी पर जाने के लिए कोई प्रतिबंध नहीं होगा। हालांकि, लोगों को पहले ही निकल जाना चाहिए और मार्गों में संभावित देरी को समायोजित करने के लिए पर्याप्त समय रखना चाहिए। लोगों से अनुरोध है कि वे सड़कों पर भीड़भाड़ कम करने के लिए मेट्रो जैसे सार्वजनिक परिवहन का लाभ उठाएं।

एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि अपने वाहनों को केवल निर्दिष्ट पार्किंग स्थल पर ही पार्क करें। सड़क किनारे पार्किंग से बचना चाहिए क्योंकि इससे यातायात के सामान्य प्रवाह में बाधा उत्पन्न होती है।

बता दें कि आज छठ पूजा का दूसरा दिन है जिसे खरना कहा जाता है। आज लोग घरों में खीर बनाकर उसका प्रसाद ग्रहण करेंगे। दिन भर का कठोर निर्जला व्रत, भोजन और पानी दोनों से परहेज करते हुए, सुबह 6:46 बजे सूर्योदय से शाम 5:26 बजे सूर्यास्त तक मनाया जाता है।

इस बीच, दिल्ली सरकार के नवीनतम निर्देश के अनुसार, शहर में छठ पूजा के सम्मान में 19 नवंबर को 'ड्राई डे' मनाया जाएगा।

Web Title: Chhath Puja 2023 Traffic police issued advisory for Chhath Puja in Delhi if you want to avoid jam then avoid going on these routes

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे