Chandrayaan-3: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बेंगलुरु में इसरो अध्यक्ष एस सोमनाथ को किया सम्मानित

By रुस्तम राणा | Published: August 24, 2023 02:02 PM2023-08-24T14:02:53+5:302023-08-24T14:12:01+5:30

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने इसरो के वैज्ञानिकों से भी बातचीत की और भारत को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बनाने में उनके प्रयासों की व्यक्तिगत रूप से सराहना की।

Chandrayaan-3: Karnataka CM Siddaramaiah felicitates ISRO chairman S Somnath in Bengaluru | Chandrayaan-3: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बेंगलुरु में इसरो अध्यक्ष एस सोमनाथ को किया सम्मानित

Chandrayaan-3: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बेंगलुरु में इसरो अध्यक्ष एस सोमनाथ को किया सम्मानित

Highlightsमुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने पीन्या में इसरो केंद्र का दौरा कियाइसरो अध्यक्ष सोमनाथ सहित सभी वैज्ञानिकों और कर्मचारियों को बधाई दीबुधवार को डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार भी वैज्ञानिकों को बधाई देने के लिए बेंगलुरु स्थित इसरो मुख्यालय पहुंचे थे

बेंगलुरु: चंद्रयान 3 लैंडर के चंद्रमा की सतह पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग करने के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने गुरुवार को बेंगलुरु स्थित मुख्यालय में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने इसरो के वैज्ञानिकों से भी बातचीत की और भारत को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बनाने में उनके प्रयासों की व्यक्तिगत रूप से सराहना की।

मुख्यमंत्री कार्यालय से एक एक्स पोस्ट में कहा गया है, “मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने पीन्या में इसरो केंद्र का दौरा किया और इसरो अध्यक्ष सोमनाथ सहित सभी वैज्ञानिकों और कर्मचारियों को बधाई दी, जिन्होंने चंद्रयान -3 की सफलता में योगदान दिया। सोमनाथ और अन्य वैज्ञानिकों ने मिठाइयाँ बाँटकर खुशियाँ साझा कीं।

बुधवार को कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार भी वैज्ञानिकों को बधाई देने के लिए बेंगलुरु स्थित इसरो मुख्यालय पहुंचे। उन्होंने कहा, ''वैज्ञानिकों के प्रयास अविस्मरणीय हैं और वे निस्संदेह हमारे देश का गौरव हैं। सराहनीय उपलब्धि के लिए इसरो को बधाई।” उन्हें चंद्रयान परियोजना और चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग के बाद आगे क्या होगा, इसके बारे में भी जानकारी दी गई।

इसरो ने कहा कि बुधवार शाम 6.04 बजे चंद्रयान-3 ने अंतरिक्ष यान चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग की। चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान उतारने का यह भारत का दूसरा प्रयास था और रूस के लूना-25 मिशन के विफल होने के एक सप्ताह से भी कम समय बाद आया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंद्रयान -3 की सफलता की सराहना की क्योंकि भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बन गया। “जब हम ऐसे ऐतिहासिक क्षण देखते हैं, तो हमें बहुत गर्व होता है। यह नए भारत की सुबह है,'' 

पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका से कहा, जहां से वह भारत को इतिहास बनाते देखने के लिए इसरो टीम में शामिल हुए। उन्होंने इसरो प्रमुख एस सोमनाथ से भी टेलीफोन पर बात की और इसरो के वैज्ञानिकों की टीम को शुभकामनाएं दीं।

Web Title: Chandrayaan-3: Karnataka CM Siddaramaiah felicitates ISRO chairman S Somnath in Bengaluru

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे