केंद्र ने सीडीएस अनिल चौहान को दी जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा, दिल्ली पुलिस के जवानों का मिलेगा सिक्योरिटी कवर

By मनाली रस्तोगी | Published: October 3, 2022 05:19 PM2022-10-03T17:19:22+5:302022-10-03T17:53:41+5:30

सीडीएस रैंक में सबसे वरिष्ठ अधिकारी है। देश में केवल चार सितारा अधिकारी सीडीएस, भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के प्रमुख हैं।

Centre provides Z category Delhi Police security cover to new CDS Anil Chauhan | केंद्र ने सीडीएस अनिल चौहान को दी जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा, दिल्ली पुलिस के जवानों का मिलेगा सिक्योरिटी कवर

केंद्र ने सीडीएस अनिल चौहान को दी जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा, दिल्ली पुलिस के जवानों का मिलेगा सिक्योरिटी कवर

Highlightsचीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने पिछले शुक्रवार को भारत के दूसरे सीडीएस के रूप में कार्यभार संभाला।केंद्र ने सीडीएस अनिल चौहान को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी।देश के पहले सीडीएस बिपिन रावत के निधन के लगभग नौ महीनों बाद चौहान ने ये पद संभाला है।

नई दिल्ली: केंद्र ने नवनिर्वाचित चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान को दिल्ली पुलिस की जेड प्लस श्रेणी की सशस्त्र सुरक्षा कवच प्रदान किया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी। चौहान के भारत के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में कार्यभार संभालने के कुछ दिनों बाद गृह मंत्रालय (एमएचए) ने दिल्ली पुलिस को यह आदेश जारी किया है।

जनरल चौहान ने पिछले शुक्रवार को भारत के दूसरे सीडीएस के रूप में कार्यभार संभाला। बता दें कि देश के पहले सीडीएस बिपिन रावत के निधन के लगभग नौ महीनों बाद चौहान ने ये पद संभाला है। लगभग 33 सशस्त्र दिल्ली पुलिस के जवान चौहान को उनके आवास पर और यात्रा के दौरान भी पहरा देंगे। चौहान सभी त्रि-सेवा मामलों पर रक्षा मंत्री के प्रधान सैन्य सलाहकार के साथ-साथ सचिव के रूप में सैन्य मामलों के विभाग के प्रमुख भी हैं।

वह चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (COSC) के स्थायी अध्यक्ष भी हैं। बता दें कि पदभार ग्रहण करते हुए जनरल चौहान ने कहा था कि उन्हें भारतीय सशस्त्र बलों में सर्वोच्च पद की जिम्मेदारी संभालने पर गर्व है। पहली बार किसी थ्री-स्टार अधिकारी को रिटायरमेंट से वापस फोर-स्टार रैंक पर लाया गया है। 18 मई 1961 को जन्मे सीडीएस चौहान को 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में कमीशन दिया गया था।

तीनों प्रमुखों जनरल मनोज पांडे, एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी और एडमिरल आर हरि कुमार को बाद में उनकी संबंधित सेवाओं में शामिल किया गया। लगभग 40 वर्षों के करियर में चौहान ने कई कमांड, स्टाफ और सहायक नियुक्तियां कीं और जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों में व्यापक अनुभव था। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं। 

Web Title: Centre provides Z category Delhi Police security cover to new CDS Anil Chauhan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे