मोदी सरकार ने मंगवाया 5 हजार टन विदेशी प्याज लेकिन नहीं खरीद रहे राज्य, होगा बड़ा नुकसान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 3, 2020 11:17 AM2020-01-03T11:17:55+5:302020-01-03T11:31:33+5:30

प्याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए केंद्र सरकार ने पांच हजार टन प्याज का आयात कर लिया है। लेकिन राज्यों को नई फसल का इंतजार है और वो आयातित प्याज को नहीं खरीद रहे।

Center imports thousands of tons of foreign onions but states are not interested, will be big loss | मोदी सरकार ने मंगवाया 5 हजार टन विदेशी प्याज लेकिन नहीं खरीद रहे राज्य, होगा बड़ा नुकसान

मोदी सरकार ने मंगवाया 5 हजार टन विदेशी प्याज लेकिन नहीं खरीद रहे राज्य, होगा बड़ा नुकसान

Highlightsजल्द ही प्याज की नई फसल बाजार में आ जाएगी जिससे कीमतें घटेंगी।अगर राज्य आयातित प्याज नहीं खरीदते तो केंद्र को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

प्याज की कीमत अभी भी आंख में आंसू ला रही है। केंद्र सरकार ने बढ़ती कीमतों से राहत दिलाने के लिए 45 हजार टन प्याज आयात करने का फैसला किया था। इसमें से पांच हजार टन प्याज भारत पहुंच चुका है। लेकिन अब राज्य इसे खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक राज्यों को उम्मीद है कि जल्द ही प्याज की नई फसल बाजार में आ जाएगी जिससे कीमतें घटेंगी। अगर राज्य आयातित प्याज नहीं खरीदते तो केंद्र को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। दूसरी तरफ उपभोक्ताओं को भी फिलहाल प्याज की महंगाई से राहत नहीं मिल रही है।

संबंधित विभाग के अधिकारियों का कहना है कि राज्य सरकारें अगर प्याज नहीं उठाती हैं तो केंद्र को बहुत ज्यादा नुकसान होगा, क्योंकि लंबे समय तक प्याज को स्टोर कर नहीं रखा जा सकता है।

प्याज के प्रमुख उत्पादक राज्यों में अत्यधिक बारिश के कारण पिछले वर्ष की तुलना में फसल वर्ष 2019-20 (जुलाई-जून) में खरीफ उत्पादन में 25 प्रतिशत की गिरावट की आशंका के बाद प्याज कीमतें तेजी से बढ़ी हैं। पिछले कुछ हफ्तों में कई सरकारी उपायों के बावजूद कीमतें ऊंची बनी हुई हैं।

सरकार ने पहले ही प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है, व्यापारियों पर स्टॉक रखने की सीमा लागू कर दी है और बफर स्टॉक से सस्ती दर पर प्याज की आपूर्ति भी की जा रही है। 

व्यापारियों और विशेषज्ञों का मानना है कि प्याज की कीमतें जनवरी तक बढ़ी रहेंगी। जब तक देर से तैयार होने वाले खरीफ फसल बाजार में आना न शुरू हो जाए तबतक कीमतों में नरमी की संभावना नहीं है। इससे पहले, भारत ने आखिरी बार वर्ष 2015-16 में 1,987 टन प्याज का आयात किया था जब इसकी कीमतें काफी बढ़ गई थीं।

Web Title: Center imports thousands of tons of foreign onions but states are not interested, will be big loss

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे