CBI-ED ACTION: छत्तीसगढ़, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और उत्तर प्रदेश में कार्रवाई, ईडी और आयकर विभाग ने ली तलाशी, कई नेता और अफसर पर शिकंजा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 31, 2024 12:42 PM2024-01-31T12:42:53+5:302024-01-31T12:44:14+5:30

CBI-ED ACTION: पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे अमरजीत भगत का नाम उन 35 आरोपियों में शामिल है जिनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

CBI-ED Action in Chhattisgarh, Karnataka, Jammu-Kashmir, Punjab and Uttar Pradesh ED and Income Tax Department conducted searches crackdown on many leaders and officers former Congress minister Amarjeet Bhagat and others | CBI-ED ACTION: छत्तीसगढ़, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और उत्तर प्रदेश में कार्रवाई, ईडी और आयकर विभाग ने ली तलाशी, कई नेता और अफसर पर शिकंजा

file photo

Highlightsसरगुजा, रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव में बुधवार सुबह से ही तलाशी जारी है। 12 कर्मचारियों की एक टीम आज सुबह अंबिकापुर शहर में भगत के आवास पर पहुंची।टीम सुरक्षाकर्मियों के साथ रायपुर, भिलाई और राजनांदगांव में कुछ व्यापारियों के परिसरों पर मौजूद है।

CBI-ED ACTION: आयकर विभाग ने छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री अमरजीत भगत और राज्य के कारोबारियों सहित अन्य से जुड़े परिसरों की बुधवार को तलाशी ली। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। आयकर विभाग की ओर से यह कार्रवाई क्यों की गई है, फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है। राज्य की आर्थिक अपराध शाखा-भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय की एक शिकायत के आधार पर कथित कोयला लेवी घोटाला मामले में एक प्राथमिकी दर्ज की है। ईडी ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के दौरान हुए घोटाले की जांच कर शुरू की थी। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे अमरजीत भगत का नाम उन 35 आरोपियों में शामिल है जिनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

अधिकारियों के मुताबिक सरगुजा, रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव समेत विभिन्न जिलों में बुधवार सुबह से ही तलाशी जारी है। एक अधिकारी ने बताया कि आयकर विभाग के लगभग 12 कर्मचारियों की एक टीम आज सुबह अंबिकापुर शहर में भगत के आवास पर पहुंची। उनके आवास के बाहर पुलिसकर्मी तैनात रहे। पुलिस अधिकारियों ने इस बात की भी पुष्टि की है कि आयकर विभाग की टीम सुरक्षाकर्मियों के साथ रायपुर, भिलाई और राजनांदगांव में कुछ व्यापारियों के परिसरों पर मौजूद है।

कर्नाटक: आय से अधिक संपत्ति मामले में 10 सरकारी अधिकारियों के परिसरों पर छापे

कर्नाटक में लोकायुक्त कर्मियों ने आय से अधिक संपत्ति मामले में 10 सरकारी अधिकारियों के खिलाफ 40 स्थानों पर बुधवार को छापे मारे। लोकायुक्त पुलिस महानिरीक्षक डॉ. ए सुब्रमण्येश्वर राव ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि बेंगलुरु को छोड़कर विभिन्न जिलों में छापेमारी की गई है। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘चामराजनगर, मैसूरु, हासन, मंड्या, तुमकुर, कोप्पल और मंगलुरु में अधिकारियों के खिलाफ छापे जारी हैं। विद्युत विभाग के कार्यकारी अभियंता के खिलाफ मांड्या में छापे मारी की गई, जिनका बेंगलुरु के विद्यारण्यपुरा में एक घर और नागमंगला में एक फार्महाउस है।

लोकायुक्त कर्मियों ने कार्यकारी अभियंता के ससुर के आवास पर छापेमारी की जो नागमंगला में सत्तारूढ़ कांग्रेस के एक प्रभावशाली नेता हैं। लोकायुक्त अधिकारियों ने हासन में एक खाद्य निरीक्षक के आवास और कार्यालय पर छापेमारी की। उन्होंने खाद्य निरीक्षक के भाई के आवास की भी तलाशी ली।

सूत्रों ने बताया कि कर्नाटक ग्रामीण अवसंरचना विकास निगम के एक कार्यकारी इंजीनियर भी लोकायुक्त की जांच के घेरे में है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भारत पेपर्स लिमिटेड (बीपीएल) से जुड़े 200 करोड़ रुपये के कथित बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले में बुधवार को जम्मू-कश्मीर, पंजाब और उत्तर प्रदेश में कई परिसरों पर छापे मारे। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

केंद्रीय एजेंसी धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत इन क्षेत्रों में कम से कम नौ परिसरों की तलाशी ले रही है। कंपनी के खिलाफ प्राथमिक आरोप यह है कि इसके निदेशकों ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की अगुवाई वाले बैंकों के कंसोर्टियम के साथ लगभग 200 करोड़ रुपये की ऋण धोखाधड़ी को अंजाम दिया।

अन्य बैंकों में जम्मू एंड कश्मीर (जेएंडके) बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और करूर वैश्य बैंक शामिल हैं। आरोप है कि आरोपी ने सहयोगी कंपनियों/फर्जी संस्थाओं के जरिए धन की हेराफेरी की और ‘‘फर्जी’’ चालान जारी करके ऋणदाता बैंकों की अनुमति के बिना आयातित/स्वदेशी मशीनरी की बिक्री की। भारत पेपर्स लिमिटेड के निदेशक राजिंदर कुमार, परवीन कुमार, बलजिंदर सिंह, अनिल कुमार और अनिल कश्यप हैं।

English summary :
CBI-ED Action in Chhattisgarh, Karnataka, Jammu-Kashmir, Punjab and Uttar Pradesh ED and Income Tax Department conducted searches crackdown on many leaders and officers former Congress minister Amarjeet Bhagat and others


Web Title: CBI-ED Action in Chhattisgarh, Karnataka, Jammu-Kashmir, Punjab and Uttar Pradesh ED and Income Tax Department conducted searches crackdown on many leaders and officers former Congress minister Amarjeet Bhagat and others

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे