Cash For Query: "महुआ मोइत्रा का निष्कासन लोकतंत्र पर काला धब्बा है", कांग्रेस के कार्ति चिदंबरम ने कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 9, 2023 07:48 AM2023-12-09T07:48:56+5:302023-12-09T07:52:17+5:30

संसद में ‘पैसे लेकर सवाल पूछने’ के मामले में तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा को लोकसभा की सदस्यता से निष्कासित करने के फैसले की निंदा करते हुए कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि यह देश के लोकतंत्र पर काला धब्बा है।

Cash For Query: "Mahua Moitra's removal is a black spot on democracy", says Congress's Karti Chidambaram | Cash For Query: "महुआ मोइत्रा का निष्कासन लोकतंत्र पर काला धब्बा है", कांग्रेस के कार्ति चिदंबरम ने कहा

फाइल फोटो

Highlightsकार्ति चिदंबरम ने महुआ मोइत्रा के संसद से निष्कासन को लोकतंत्र पर काला धब्बा बतायाइसमें शक नहीं की मोइत्रा 18वीं लोकसभा के चुनाव में भारी वोटों से जीतकर संसद में वापस आएंगीसत्ता पक्ष द्वारा यह किसी प्रतिद्वंद्वी को खत्म करने के लिए हथियार बनाने जैसा है

नई दिल्ली:संसद में ‘पैसे लेकर सवाल पूछने’ के मामले में तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा को लोकसभा की सदस्यता से निष्कासित करने के फैसले की निंदा करते हुए कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि यह देश के लोकतंत्र पर काला धब्बा है।

समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कार्ति चिदंबरम ने बीते शुक्रवार को महुआ के निष्कासन पर तंज कसने के लिए हाल ही में आयोजित क्रिकेट विश्व कप में श्रीलंकाई क्रिकेटर एंजेलो मैथ्यूज के टाइम-आउट आउट हुए किस्से का भी जिक्र किया।

उन्होंने कहा, "दो हफ्ते पहले विश्व कप था और एंजेलो मैथ्यूज को बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने टाइम आउट कर दिया था। भले ही यह कानून के भीतर था, लेकिन लोगों ने कहा कि यह क्रिकेट की खेल भावना के खिलाफ था। यही हाल संसद का है, महुआ को बिना अपनी सफाई पेश किये टाइम आउट दे दिया गया।''

कांग्रेस नेता ने कहा, "विशेष रूप से एक अकेली महिला, जिसे अपमानित किया जाता है और अन्याय किया गया है। वह ही राजनीति में आगे बढ़ती है। इसमें कोई शक नहीं की मोइत्रा 18वीं लोकसभा के चुनाव में भारी वोटों से जीतकर संसद में वापस आएंगी।"

कार्ति ने कहा, "यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। सदन ने एक बहुत ही गलत रिपोर्ट पर भरोसा किया है। एक ऐसी रिपोर्ट, जिसका कोई कानूनी आधार नहीं है। रिपोर्ट ने प्राकृतिक न्याय के हर सिद्धांत और साक्ष्य की प्रक्रिया का उल्लंघन किया है। आखिर क्या था, एक शिकायत आई है, एक एथिक्स कमेटी बनी, एक सिफारिश हुई है और उसे स्वीकार करते हुए महुआ का निष्कासन हुआ। यह सब केवल एक दिखावा भर है।"

उन्होंने आरोप लगाया कि सत्ता पक्ष द्वारा यह किसी प्रतिद्वंद्वी को खत्म करने के लिए कानून को हथियार बनाने जैसा है।

चिदम्बरम ने महुआ के निष्कासन की तुलना महाभारत से करते हुए कहा कि यही बात कुरूक्षेत्र में भी घटी थी, जब अर्जुन ने कर्ण को अनैतिक तरीकों से मार डाला था।

उन्होंने कहा, "कर्ण का कवच ले लिया, कुंडल ले लिया, अस्त्र ले लिया, फिर उसका रथ कीचड़ में फंस गया। कृष्ण के कहने पर अर्जुन ने कर्ण को मार डाला और इससे दोनों के कर्म खराब हो गए।"

कांग्रेस सांसद कार्ति ने कहा, "एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पूरी तरह से त्रुटिपूर्ण है। सदन ने इस त्रुटिपूर्ण रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया है और उन्हें निष्कासित कर दिया है। यह लोकतंत्र पर एक काला धब्बा है।"

Web Title: Cash For Query: "Mahua Moitra's removal is a black spot on democracy", says Congress's Karti Chidambaram

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे