Car Insurance Claim: बारिश में कार खराब होने पर आपको इस तरह मिल सकता है क्लेम, जानें क्या कहती है कार इंश्योरेंस की शर्तें?

By अंजली चौहान | Published: July 10, 2023 05:25 PM2023-07-10T17:25:14+5:302023-07-10T17:29:06+5:30

उत्तर भारत के कई हिस्सों में मॉनसून की बारिश हुई और नदियों में उफान के कारण कारों के बह जाने की भयावह तस्वीरें अभी भी हमारे दिमाग में ताजा हैं। यदि भारी बारिश के दौरान आपकी कार क्षतिग्रस्त हो जाती है या नष्ट हो जाती है, तो यहां आपको यह जानने की जरूरत है कि अधिकांश कार बीमा पॉलिसियां ​​आपको महत्वपूर्ण मरम्मत लागतों से कैसे बचाएंगी।

Car Insurance Claim This is how you can get a claim if the car breaks down in the rain know what the terms of car insurance say | Car Insurance Claim: बारिश में कार खराब होने पर आपको इस तरह मिल सकता है क्लेम, जानें क्या कहती है कार इंश्योरेंस की शर्तें?

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsमानसून में अगर कार खराब हो तो इंश्योरेंस कैसे मिलता हैइंश्योरेंस का क्लेम करने के लिए आपको कार बीमा के बारे में जानना जरूरी है विभिन्न तरह की शर्तें हैं जिन्हें वक्त रहते आप जान लें

Car Insurance Claim: मानसून सीजन शुरू होने के साथ ही मूसलाधार बारिश से जहां एक ओर लोगों को गर्मी से राहत मिली है वहीं, अब ये भारी बारिश मुसीबत बन कर लोगों पर बरस रही है।

उत्तर भारत में इस समय बारिश के कारण कई राज्यों में सड़कें तालाब हो गई है और कारें और अन्य वाहन तैरते हुए नजर आ रहे हैं। बारिश का मौसम विभिन्न वाहन मालिकों के लिए भारी मुसीबत लाता है।

भारी वर्षा, बाढ़, भयानक दुर्घटनाएँ और भूस्खलन आपके वाहन को नुकसान पहुँचा सकते हैं और मरम्मत के दौरान आपकी जेब पर भारी बोझ डाल सकते हैं।

हालांकि, अगर आपने अपनी कार का बीमा करा रखा है तो उसके कवर पर आपको सबसे पहले ध्यान देना होगा। कवर और आपके वाहन को मानसून के लिए तैयार रखने के लिए कौन से ऐड-ऑन है जिन पर आप विचार कर सकते हैं...

1- कार की बॉडी को नुकसान

एक कार बीमा आमतौर पर पर प्राकृतिक कृत्यों के परिणामस्वरूप आपकी कार को होने वाले नुकसान को कवर करता है। इसमें कार पर पेड़ या बिजली का खंभा गिरने या आपकी कार के सस्पेंशन सिस्टम को नुकसान पहुंचाने वाले गड्ढों जैसी घटनाएं शामिल हो सकती हैं।

यह कवरेज आम तौर पर आवश्यक मरम्मत के लिए या कुल नुकसान की स्थिति में, नुकसान के समय कार के बाजार मूल्य का भुगतान करेगा। हालांकि, यह आपको तभी मिलेगा जब आप पॉलिसी लेते वक्त अपनी कार के नुकसान और मरम्मत के लिए 100 प्रतिशत दावा तभी मिलेगा जब आप अपनी बीमा पॉलिसी के लिए शून्य मूल्यह्रास ऐड-ऑन का विकल्प चुनते हैं।

2- पानी घुसने पर इंजन जब्त

कार के अंदर पानी घुसने को आमतौर पर हाइड्रोस्टैटिक लॉक या हाइड्रोलॉक के रूप में जाना जाता है। अधिकांश व्यापक बीमा पॉलिसियाँ हाइड्रोलॉक को कवर नहीं करती हैं क्योंकि इसे अक्सर कार उपयोगकर्ता के लापरवाह व्यवहार का परिणाम माना जाता है।

जैसे की पानी से भरी सड़क पर अगर कोई कार चलाने की कोशिश करता है तो जानबूझ कर उसकी कार के इंजन में पानी चला जाएगा जिससे इंजन बंद हो जाएगा।

जब्त इंजन की मरम्मत करना बेहद महंगा है। यही कारण है कि अधिकांश बीमा कंपनियां ऐसी स्थितियों के लिए डिज़ाइन किए गए ऐड-ऑन कवर की पेशकश करती हैं जिन्हें अक्सर इंजन सुरक्षा या इंजन कवर कहा जाता है।

अगर आप अपनी कार के इंजन को पानी से संबंधित क्षति के बारे में चिंतित हैं खासकर मानसून के मौसम के दौरान तो ऐसे ऐड-ऑन पर ध्यान देना उचित हो सकता है। 

3- बाढ़ में कार बह जाना
 
अगर बाढ़ के दौरान कोई कार क्षतिग्रस्त हो जाती है या नष्ट हो जाती है, तो इसे आम तौर पर व्यापक बीमा की कुल हानि पॉलिसी के तहत कवर किया जाएगा, इस स्थिति में बीमाकर्ता आपको उस राशि का भुगतान करेगा जिसके लिए कार का बीमा किया गया है।

4- शून्य मूल्यह्रास नीति

शून्य मूल्यह्रास बीमा, जिसे शून्य डिपो या बम्पर-टू-बम्पर बीमा के रूप में भी जाना जाता है। इस तरह का कार बीमा मूल्यह्रास का हिसाब दिए बिना क्षतिग्रस्त कार भागों की मरम्मत या प्रतिस्थापन की पूरी लागत के लिए कवरेज प्रदान करता है।

इसका मतलब यह है कि भले ही कार का एक हिस्सा, मान लें कि इसका बम्पर, बदलने की आवश्यकता है, बीमा कंपनी किसी भी मूल्यह्रास में कटौती किए बिना नए हिस्से की पूरी लागत को कवर करेगी। शून्य मूल्यह्रास बीमा उन नई कारों या वाहनों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जिनकी मरम्मत लागत अधिक होती है।

5- कार को किसी और तरह का नुकसान 

ज्यादातर कार बीमा आमतौर पर बारिश से संबंधित अन्य प्रकार की क्षति को कवर करता है, जैसे भूस्खलन के कारण वाहन पर ओले या पत्थर गिरने से होने वाली क्षति। हालांकि, बारिश के कारण खराब सड़क की स्थिति के कारण कोई कार क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो बीमा कंपनी पॉलिसी की विशिष्टताओं के आधार पर मरम्मत लागत को कवर करेगी।

6- आपकी लापरवाही से कार को होता है नुकसान 

अगर आप जानबूझकर अपनी कार को झील या तालाब जैसे जल निकाय में ले जाते हैं या खुद वाहन को नुकसान पहुंचाते हैं तो आप बीमा लाभ के हकदार नहीं होंगे। मानसून के मौसम के दौरान आपकी पॉलिसी द्वारा प्रदान किए गए कवरेज के विशिष्ट विवरण के लिए सीधे अपने बीमा प्रदाता से संपर्क करना याद रखें।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Car Insurance Claim This is how you can get a claim if the car breaks down in the rain know what the terms of car insurance say

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे