"भूल नहीं सकता जब अफ़्रीकी संघ के अध्यक्ष ने कहा कि वो बोलते-बोलते रो पड़ेंगे...", पीएम मोदी ने सदन में कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: September 18, 2023 12:23 PM2023-09-18T12:23:12+5:302023-09-18T12:29:53+5:30

संसद के विशेष सत्र के उद्घाटन पर पीएम मोदी ने जी20 का जिक्र करते हुए कहा कि मैं उस भावनात्मक क्षण को नहीं भूल सकता कि जब घोषणा हुई तो अफ़्रीकी संघ के अध्यक्ष ने कहा कि शायद वह बोलते-बोलते रो पड़ेंगे।

"Can't forget when the Chairman of the African Union said that he will cry while speaking...", PM Modi said in the House | "भूल नहीं सकता जब अफ़्रीकी संघ के अध्यक्ष ने कहा कि वो बोलते-बोलते रो पड़ेंगे...", पीएम मोदी ने सदन में कहा

फाइल फोटो

Highlightsसंसद के विशेष सत्र के उद्घाटन पर पीएम मोदी ने किया जी20 की सफलता का जिक्र पीएम मोदी ने कहा कि जी20 की सफलता किसी व्यक्ति या दल की नहीं है, देश की सफलता हैचंद्रयान-3 की सफलता ने न केवल भारत बल्कि दुनिया को गौरवान्वित किया है

नई दिल्ली: संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सदन में उपस्थित सभी सदस्यों को भारत की सफल मेजबानी में संपन्न हुए जी20 शिखर सम्मेलन के विषय में विस्तार से जानकारी दी। पीएम मोदी ने कहा कि भारत में जी20 की सफलता का श्रेय पूरे देश को जाता है। यह किसी किसी एक व्यक्ति या किसी राजनीतिक दल की सफलता नहीं है।

उन्होंने कहा, ''आज, सदन में मौजूद सदस्यों ने सर्वसम्मति से जी20 की सफलता की सराहना की है। मैं सभी संसद सदस्यों का आभार व्यक्त करता हूं। जी20 की सफलता देश के 140 करोड़ नागरिकों की सफलता है। यह भारत की सफलता है, न कि किसी व्यक्ति या पार्टी की है। यह हम सभी के लिए बहुत ही हर्ष का विषय है।”

समाचार वेबसाइट हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में लोकसभा को बताया कि भारत की एकजुटता और समूहिक शक्ति ने जी20 घोषणा पर आम सहमति बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। उन्होंने कहा कि भारत के लिए यह बेहद गर्व की बात है कि उसकी मेजबानी में फ्रीकी संघ को जी20 के पावर ब्लॉक के स्थायी सदस्य के रूप में शामिल किया गया।

उन्होंने कहा, “भारत को इस बात पर गर्व होगा कि जब वह जी20 का अध्यक्ष था तो अफ्रीकी संघ उसका सदस्य बना। मैं उस भावनात्मक क्षण को नहीं भूल सकता कि जब घोषणा हुई तो अफ़्रीकी संघ के अध्यक्ष ने कहा कि शायद वह बोलते-बोलते रो पड़ेंगे। आप कल्पना कर सकते हैं कि भारत को इतनी बड़ी आशाओं और अपेक्षाओं को पूरा करने का सौभाग्य मिला है।”

पीएम मोदी ने आगे कहा, "यह भारत की ताकत है कि जी 20 में यह सर्वसम्मती से संभव हुआ। आपकी अध्यक्षता में पी20-जी20 संसद अध्यक्षों का शिखर सम्मेलन की घोषणा आपने की है, उसको हमारा पूरा समर्थन मिलेगा।"

अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने चंद्रयान 3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग की भी सराहना की। उन्होंने कहा, “आज हर जगह सभी भारतीयों की उपलब्धियों की चर्चा हो रही है। यह हमारी संसद के 75 वर्षों के इतिहास के दौरान हमारे एकजुट प्रयासों का परिणाम है। चंद्रयान-3 की सफलता ने न केवल भारत बल्कि दुनिया को गौरवान्वित किया है।"

Web Title: "Can't forget when the Chairman of the African Union said that he will cry while speaking...", PM Modi said in the House

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे