दिल्ली में वरिष्ठ नागरिकों और बीमार लोगों को कोविड रोधी टीका लगाने का अभियान शुरू

By भाषा | Published: March 1, 2021 10:02 PM2021-03-01T22:02:10+5:302021-03-01T22:02:10+5:30

Campaign to provide anti-kovid vaccine to senior citizens and sick people started in Delhi | दिल्ली में वरिष्ठ नागरिकों और बीमार लोगों को कोविड रोधी टीका लगाने का अभियान शुरू

दिल्ली में वरिष्ठ नागरिकों और बीमार लोगों को कोविड रोधी टीका लगाने का अभियान शुरू

नयी दिल्ली, एक मार्च राष्ट्रीय राजधानी में 60 वर्ष से अधिक और किसी बीमारी से पीड़ित 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को कोविड-19 रोधी टीका लगाने का अभियान सोमवार से शुरू हो गया। कई लोगों ने टीके की खुराक लेने के वास्ते पंजीकरण कराने में परेशानी की शिकायत की।

टीके की पहली खुराक लेने के लिए अस्पतालों में कतार में लगे कई लोगों ने टीके को लेकर विश्वास जताया तो अन्य ने कहा कि वे "नर्वस" हैं।

दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान के तहत, सोमवार से वरिष्ठ नागरिकों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 से 59 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाने की शुरुआत हुई।

कई स्थानों पर लोग सुबह नौ बजे ही टीका लगवाने के लिए पहुंच गए लेकिन को-विन पोर्टल पर टीका लगवाने के लिए पंजीकरण दोपहर 12 बजे शुरू होना था। अधिकारियों ने रविवार को कहा था कि मंगलवार से पंजीकरण का समय सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक रहेगा।

भारतीय वायुसेना के सेवानिवृत्त कर्मी राजेश कुमार चंधौक (64) ने कालकाजी के पूर्णिमा सेठी मल्टी स्पेशिलिटी अस्पताल में कहा, " मैं टीके को लेकर विश्वस्त हूं। आखिरकार आज प्रधानमंत्री तक ने टीका लगवाया है। बहरहाल, टीके के लिए पंजीकरण कराने में दिक्कत आई । मैंने घर पर को-विन पोर्टल पर कोशिश की लेकिन वह काम नहीं कर रहा था और अस्पताल के कर्मी कह रहे हैं कि हमें पंजीकरण कराना चाहिए।"

अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ एस दिनकर ने कहा कि बहुत सारे लोग सुबह करीब साढ़े नौ बजे अस्पताल पहुंच गए लेकिन उन्हें ऑनलाइन पंजीकरण कराना था।

उन्होंने कहा, " हमारे पास अभी मौके पर ही पंजीकरण की सुविधा नहीं है। हम इसे भी उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहे हैं , लेकिन फिलहाल हम उन लोगों को प्राथमिकता दे रहे हैं जिन्होंने ऑनलाइन पंजीकरण स्लॉट बुक कराया है।"

ओखला के रहने वाले सफाई कर्मी रामवीर (50) ने कहा कि वह टीकाकरण को लेकर "नर्वस" हैं लेकिन कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए टीका जरूरी भी है।

उनके परिशिष्ट (अपेन्डिक्स) और हर्निया के ऑपरेशन हो चुके हैं।

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में ज्यादा भीड़ रही जहां बिल काउंटर पर दो कतारें देखी गईं और प्रतीक्षा क्षेत्र पूरा भरा हुआ था और लोग दोपहर दो बजे भी टीका लगवाने का इंतजार कर रहे थे।

दिल्ली में राष्ट्रीय राजधानी में 136 निजी अस्पतालों समेत 192 स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू हुआ।

सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर निशुल्क टीके दिए गए जबकि निजी अस्पतालों में एक खुराक के लिए 250 रुपये देने पड़े ।

राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी (आरजीएसएस) अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि अभियान 12 बजे के करीब शुरू होना था लेकिन कई बुजुर्ग साढ़े 10 बजे से ही कतार में लग गए थे इसलिए समय से पहले ही टीकाकरण आरंभ कर दिया गया।

आरजीएसएस अस्पताल में एक सरकारी बैंक में प्रबंधक पद से सेवानिवृत्त होने वाले अरूण कुमार गुप्ता (66) ने बताया कि उन्हें टीके के लिए तीन घंटे इंतजार करना पड़ा।

गुप्ता ने कहा, ‘‘एक पुलिसकर्मी हमारे पास आया और पंजीकरण नंबर ले गया। हम अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। मुझे पौने बारह बजे टीका लगा। मैं कोविड-19 से कभी संक्रमित नहीं हुआ था और टीके को लेकर भी कोई डर नहीं था।’’

दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग से सेवानिवृत्त इंद्र पाल (68) ने कहा कि आरजीएसएस अस्पताल में टीके की खुराक लेने वाले पहले वरिष्ठ नागरिकों में वह शामिल थे।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे बेटे ने मेरा नाम ऑनलाइन पंजीकृत कराया था। मैं सुबह में यहां पहुंचा और पंजीकरण का कागज दिखाया। सवा ग्यारह बजे के करीब मैंने टीका लगवाया।’’

(आरजीएसएस अस्पताल की प्रवक्ता छवी गुप्ता ने बताया कि लोगों को कोविशील्ड का टीका लगाया जा रहा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Campaign to provide anti-kovid vaccine to senior citizens and sick people started in Delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे