CAA: डॉक्टर कफील खान मुंबई में गिरफ्तार, सीएए को लेकर AMU में दिया था भड़काऊ भाषण   

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 30, 2020 09:00 AM2020-01-30T09:00:43+5:302020-01-30T09:00:43+5:30

डॉक्टर खान पर सीएए को लेकर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) में भड़काऊ भाषण दिया था। मालूम हो कि खान को 2017 में बीआरडी कॉलेज में बच्चों की मौत के मामले में सस्पेंड कर दिया गया था। इस हॉस्पिटल में 60 से अधिक बच्चों की मौत हुई थी।

CAA: Dr Kafeel Khan arrested in Mumbai, gave speech at AMU regarding CAA | CAA: डॉक्टर कफील खान मुंबई में गिरफ्तार, सीएए को लेकर AMU में दिया था भड़काऊ भाषण   

डॉक्टर कफील खान

Highlights कफील खान ने कहा था कि जब से आरएसएस का अस्तित्व हुआ है, उन्हें संविधान में भरोसा नहीं रह गया। खान ने कहा था कि CAA मुस्लिमों को सेकंड क्लास सिटिजन बनाता है और NRC लागू होने के साथ ही लोगों को परेशान किया जाएगा।

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) पर भड़काऊ भाषण देने वाले गोरखपुर के डॉक्टर कफील खान को गिरफ्तार कर लिया गया है। उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स ने खान को मुंबई में गिरफ्तार किया। डॉक्टर खान पर सीएए को लेकर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) में भड़काऊ भाषण दिया था। 

 मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ उत्तर प्रदेश एसटीएफ के अधिकारियों ने डॉक्टर कफील खान को भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए (समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देने) के प्रावधानों के तहत सिविल लाइन में दर्ज मामले में गिरफ्तार किया। हमारी पुलिस टीम ने उत्तर प्रदेश पुलिस के अनुरोध पर अपने समकक्षों की मदद की।’’

उन्होंने दावा किया कि खान ने पिछले साल 12 दिसंबर को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के बाहर बाब-ए-सैयद द्वार पर विरोध प्रदर्शन के दौरान 600 से ज्यादा छात्रों के सामने कथित भड़काऊ बयान दिए थे। 


अधिकारी ने दावा किया कि गोरखपुर के डॉक्टर ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की। खान के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी में स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव का भी नाम है और कहा गया है कि वह भी भाषण स्थल पर मौजूद थे।

बता दें कि खान मे एएमयू में छात्रों को संबोधित करते हुए कहा था कि 'मोटाभाई' सबको हिंदू या मुस्लिम बनना सिखा रहे हैं लेकिन इंसान बनना नहीं।  कफील खान ने कहा कि जब से आरएसएस का अस्तित्व हुआ है, उन्हें संविधान में भरोसा नहीं रह गया। खान ने कहा था कि CAA मुस्लिमों को सेकंड क्लास सिटिजन बनाता है और NRC लागू होने के साथ ही लोगों को परेशान किया जाएगा।

फिलहाल, गिरफ्तारी के बाद खान को सहर पुलिस थाने ले जाया गया और औपचारिकताएं पूरी होने के बाद उन्हें ट्रांजिट रिमांड पर उत्तर प्रदेश ले जाया जाएगा। खान 2017 में उस समय सुर्खियों में आए थे जब बीआरडी मेडिकल कॉलेज, गोरखपुर में 60 से ज्यादा बच्चों की मौत एक सप्ताह के भीतर हो गई थी। 


 

Web Title: CAA: Dr Kafeel Khan arrested in Mumbai, gave speech at AMU regarding CAA

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे