Bypolls Election: लक्षद्वीप लोकसभा और पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर 27 फरवरी को उपचुनाव, जानें मतगणना कब

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 18, 2023 06:35 PM2023-01-18T18:35:19+5:302023-01-18T18:37:11+5:30

Bypolls Election: निर्वाचन आयोग ने बुधवार को लक्षद्वीप लोकसभा और पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर 27 फरवरी को उपचुनाव कराए जाने की घोषणा की।

Bypolls Lakshadweep Lok Sabha six assembly seats in five states February 27 counting of votes 2 march see list | Bypolls Election: लक्षद्वीप लोकसभा और पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर 27 फरवरी को उपचुनाव, जानें मतगणना कब

निर्वाचन आयोग के मुताबिक मतगणना दो मार्च को होगी।

Highlightsत्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड के भी नतीजे आएंगे।निर्वाचन आयोग के मुताबिक मतगणना दो मार्च को होगी। मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव भी कराए जाएंगे।

नई दिल्लीः मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने तीन राज्य और लक्षद्वीप लोकसभा और पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर चुनाव कराने की घोषणा कर दी। त्रिपुरा चुनाव के लिए मतदान 16 फरवरी को होंगे। मेघालय और नागालैंड चुनाव के लिए मतदान 27 फरवरी को होंगे और 2 मार्च को मतगणना होगी।

निर्वाचन आयोग ने बुधवार को लक्षद्वीप लोकसभा और पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर 27 फरवरी को उपचुनाव कराए जाने की घोषणा की। उसी दिन मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव भी कराए जाएंगे। निर्वाचन आयोग के मुताबिक मतगणना दो मार्च को होगी। इसी दिन त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड के भी नतीजे आएंगे।

लक्षद्वीप लोकसभा सीट हत्या के प्रयास के एक मामले में हाल में दोषी ठहराए गए वहां के सांसद मोहम्मद फैजल को अयोग्य करार दिए जाने से खाली हुई है। केंद्रशासित प्रदेश में एक अदालत ने फैजल को हत्या की कोशिश के मामले में सजा सुनाई थी।

इसके बाद उन्हें भारत के संविधान के अनुच्छेद 102 (1) (ई) के प्रावधानों तथा जनप्रतिनिधि कानून, 1951 की धारा आठ के तहत लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिया गया था। महाराष्ट्र के कस्बा पेठ और चिंचवाड विधानसभा सीटों के अलावा अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु की एक-एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव होंगे।

अरुणाचल प्रदेश की लुमला सीट मौजूदा विधायक जम्बे ताशी के निधन के कारण खाली हुई है वहीं झारखंड की रामगढ़ सीट ममता देवी को अयोग्य ठहराए जाने के बाद खाली हुई। तमिलनाडु की इरोड (पूर्व) सीट मौजूदा विधायक ई थिरुमहन एराव के निधन के बाद खाली हुई जबकि पश्चिम बंगाल की सागरदिघी विधानसभा सीट भी मौजूदा विधायक सुब्रत साहा के निधन के कारण ही खाली हुई थी।

जालंधर से कांग्रेस सांसद संतोख सिंह के निधन की सूचना लोकसभा सचिवालय ने आयोग को नहीं दी है। सूत्रों ने बाद में बताया कि इसलिए बुधवार को उस संसदीय सीट पर उपचुनाव की घोषणा नहीं की गई। लोकसभा, राज्यसभा, राज्य विधानसभाओं और विधान परिषदों में रिक्ति को अधिसूचित किया जाता है, जिसके बाद निर्वाचन आयोग उपचुनाव कराने का निर्णय लेता है। सभी उपचुनावों के लिए अधिसूचना 31 जनवरी को जारी की जाएगी। 

Web Title: Bypolls Lakshadweep Lok Sabha six assembly seats in five states February 27 counting of votes 2 march see list

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे