Budget 2024: क्या होती है 'हलवा सेरेमनी'? बजट से पहले इसे पेश करने के क्या है मायने, जानें यहां

By अंजली चौहान | Published: January 25, 2024 05:11 PM2024-01-25T17:11:36+5:302024-01-25T17:13:43+5:30

बजट प्रस्तुति की एक अभिन्न प्रस्तावना पारंपरिक 'हलवा समारोह' है, जिसकी मेजबानी नॉर्थ ब्लॉक के अंदर वित्त मंत्री और बजट बनाने की प्रक्रिया में शामिल मंत्रालय के अन्य अधिकारी करते हैं। यह समारोह बजट दस्तावेज मुद्रण की शुरुआत की शुरुआत करता है

Budget 2024 What is 'Halwa Ceremony' What is the meaning of presenting it before the budget know here | Budget 2024: क्या होती है 'हलवा सेरेमनी'? बजट से पहले इसे पेश करने के क्या है मायने, जानें यहां

Budget 2024: क्या होती है 'हलवा सेरेमनी'? बजट से पहले इसे पेश करने के क्या है मायने, जानें यहां

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट 2024 को पेश करने के लिए तैयार हैं। इस साल 31 जनवरी से बजट सत्र संसद में शुरू हो रहा है और 1 फरवरी को निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करने वाली हैं। बजट पेश करने के ठीक पहले हलवा सेरेमनी की जाती है और सभी को हलवा बांटा जाता है। हालांकि, सवाल यह उठता है कि हलवा सेरेमनी क्या और क्यों होती है। बजट से पहले इस मीठे व्यंजन को पेश करने के पीछे उद्देश्य क्या है? आइए बताते हैं आपको इस सवाल का जवाब...

'हलवा समारोह' क्या है?

परंपरा के अनुसार, हर साल वित्त मंत्रालय संसद में केंद्रीय बजट पेश होने से लगभगल 9 से 10 दिन पहले 'हलवा समारोह' आयोजित करता है। यह समारोह केंद्रीय बजट की छपाई की प्रक्रिया की शुरुआत का प्रतीक है। यह औपचारिक गतिविधि मध्य दिल्ली में वित्त मंत्रालय (नॉर्थ ब्लॉक) के बेसमेंट में होती है, जो एक समर्पित प्रिंटिंग प्रेस का घर है।

भारत में लोकप्रिय मिष्ठान हलवा एक विशाल कढ़ाई में तैयार की जाती है और वित्त मंत्रालय के कर्मचारियों को परोसी जाती है। वित्त मंत्री कढ़ाई को हिलाकर और अधिकारियों को मिठाई परोसकर आगे बढ़ते हैं। यह केंद्रीय बजट तैयार करने में सभी सदस्यों के प्रयासों को मान्यता देने का भी एक संकेत है।

क्या है इसका महत्व?

जो बात इस समारोह को महत्वपूर्ण बनाती है वह यह है कि यह लीक को रोकने के लिए मंत्रालय के कर्मचारियों के लिए 'लॉक-इन' की शुरुआत करता है, जो वित्तीय विवरण पेश होने तक चलता है। गोपनीयता बनाए रखने और लीक के लिए कोई जगह नहीं छोड़ने के लिए, नॉर्थ ब्लॉक बेसमेंट को एक किले में बदल दिया गया है।

लगभग 9 से 10 दिनों के लिए, वित्त मंत्रालय के अधिकारियों और बजट के निर्माण या छपाई से सीधे जुड़े अन्य कर्मचारियों को अलग-थलग रखा जाता है और बाहरी दुनिया से पूरी तरह से काट दिया जाता है। आपात स्थिति के मामले में, अधिकारियों के परिवार के सदस्यों के पास निर्दिष्ट नंबर पर एक संदेश छोड़ने का विकल्प होता है, हालांकि सीधे संचार की अनुमति नहीं है। वित्त मंत्री द्वारा 1 फरवरी को लोकसभा में बजट पेश करने के बाद ही कर्मचारियों को नॉर्थ ब्लॉक से बाहर निकलने की अनुमति है।

ये कड़े कदम 1950 में हुई एक लीक की ओर ले जाते हैं। 1950 के केंद्रीय बजट का एक खंड उस समय लीक हो गया था जब राष्ट्रपति भवन में बजट दस्तावेज़ की छपाई चल रही थी। लीक के बाद तत्कालीन वित्त मंत्री जॉन मथाई को इस्तीफा देना पड़ा था। 1980 के बाद से, नॉर्थ ब्लॉक बेसमेंट को बजट मुद्रण के लिए स्थायी स्थान के रूप में स्थापित किया गया है।

बता दें कि 24 जनवरी को वित्त मंत्रालय ने हलवा सेरेमनी का आयोजन किया था और इसके सात दिन बाद 1 फरवरी 2024 को वित्त मंत्री बजट पेश करेंगी। 

Web Title: Budget 2024 What is 'Halwa Ceremony' What is the meaning of presenting it before the budget know here

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे