कर्नाटक: येदियुरप्पा के सीएम बनने से गोवा-मेघालय-म‌णिपुर-बिहार में हड़कंप, राज्यपाल के सामने होगी परेड

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: May 17, 2018 08:20 AM2018-05-17T08:20:19+5:302018-05-17T19:59:43+5:30

karnataka assembly election: 15 मई को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आए थे जिसमें बीजेपी बहुमत से थोड़ा पीछे 104 सीटों पर सिमट गई थी।

bs yeddyurappa oath ceremony live Updates news and highlights in hindi karnataka government formation live updates | कर्नाटक: येदियुरप्पा के सीएम बनने से गोवा-मेघालय-म‌णिपुर-बिहार में हड़कंप, राज्यपाल के सामने होगी परेड

कर्नाटक: येदियुरप्पा के सीएम बनने से गोवा-मेघालय-म‌णिपुर-बिहार में हड़कंप, राज्यपाल के सामने होगी परेड

नई दिल्ली, 17 मईः कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना के बाद सरकार बनाने के लिए राजनीतिक दलों के बीच चला हाई वोल्टेज ड्रामा अभी थमा नहीं है, लेकिन फिर भी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा आज सुबह 9 बजे शपथ लेंगे। शपथ लेने का यह समय सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद तय किया गया है। वहीं, बीजेपी सूत्रों के मुताबिक फिलहाल मुख्यमंत्री अकेले शपथ ग्रहण करेंगे। 15 दिनों में अगर बहुमत साबित करने में सफल रहते हैं तो पूरी कैबिनेट शपथ ग्रहण करेगी।

एससी ने मांगी विधायकों की लिस्ट

इससे पहले बुधवार की आधी रात को कांग्रेस-जेडी(एस) की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की और बीएस येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर फिलहाल कोई रोक नहीं लगाई है। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार दोपहर दो बजे तक विधायकों की लिस्ट मांगी है और शुक्रवार सुबह 10.30 बजे इस मामले पर आगे की सुनवाई की जाएगी। 

ये भी पढ़ें-'मार्गदर्शक मंडल में जाने की उम्र' में येदियुरप्पा बने तीसरी बार सीएम, 75 वर्षीय बीजेपी नेता का राजनीतिक सफर

दक्षिण भारत में सबसे पहले कर्नाटक में खिला कमल

साल 2013 का कर्नाटक विधान सभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की प्रदेश की राजनीति के इतिहास में अहम मोड़ था। कर्नाटक दक्षिण भारत का पहला राज्य है जहाँ कमल का फूल खिला था। लेकिन 2013 में बीजेपी अजीब धर्मसंकट से घिरी हुई थी। पार्टी का मुकाबला केवल अपने परंपरागत प्रतिद्वंद्वियों कांग्रेस और जनता दल (सेकुलर) से नहीं था। बीजेपी और राज्य की सत्ता के बीच में वो राजनेता भी खड़ा था जिसे राज्य में पहली बार बीजेपी सरकार बनाने का श्रेय दिया जाता है। बूकानाकेरे सिद्धलिंगप्पा येदियुरप्पा को ज्यादातर हिन्दी भाषी बीएस येदियुरप्पा के नाम से जानते हैं।

- प्रकाश जावेडकर ने कहा कि कर्नाटक में जो भी बीजेपी ने किया है यह नियम ने अनुसार किया है। उन्होंने कहा कांग्रेस के पास जानकारी की कमी है, जिसकी वजह से वह ऐसे मजाकिया दावे कर रही है।  उन्हें अपने विधायकों पर भी भरोसा नहीं है तभी उन्हें रिसॉर्ट में कैद किया है। इस बात के खुलासे के बाद जेडीएस और कांग्रेस डर गए हैं।


 

- मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री ओकरम इबोबी सिंह और मेघालय के पूर्व  मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने राज्य के गवर्नर से कल का समय मांगा। 

-कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को78 सीटें मिली हैं, जिसमें से उसके दो विधायक लापता बताए जा रहे हैं। इस बीच एक और विधायक राजशेखर पाटिल ने सेहत का हवाला देकर रिजॉर्ट छोड़ दिया है। बता दे, सभी कांग्रेस विधायकों को एक रिजॉर्ट में रखा गया है।  

-कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि कांग्रेस और जेडीएस के सभी 118 विधायक यहां मौजूद हैं।



-विधानसभा के बाहर धरना दे रहे कांग्रेस नेताओं के समर्थन में एचडी देवगौड़ा भी शामिल हो गए हैं और वह धरना स्थल पर पहुंच गए हैं।



-बीएस येदियुरप्पा के सीएम पद की शपथ लेने के बाद कांग्रेस विरोध में उतर आई है। कर्नाटक विधानसभा के बाहर महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने कांग्रेस के दिग्गज नेता सिद्धारमैया, अशोक गहलोत और गुलाम नबी आजाद सहित पार्टी के तमाम कार्यकर्ता बैठे हैं और विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।


-बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के 32वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है और वह तीसरी बार सूबे के मुखिया बने हैं।

-कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले रहे हैं बीएस येदियुरप्पा, तीसरी बार बने सीएम।

-बीएस येदियुप्पा पहुंचे राजभवन, थोड़ी देर में लेंगे शपथ।



-यहां देखें शपथ ग्रहण समारोह लाइव

शपथ लेने से पहले येदियुप्पा गए मंदिर, जहां उन्होंने की पूजा अर्चना


-बीजेपी नेता अनंत कुमार ने बताया कि हमें समर्थन मिलेगा और हाउस के फ्लोर पर हम बहुत साबित करेंगे। 


-शपथ ग्रहण से पहले राजभवन के बाहर बीजेपी कार्यकर्ता भारत माता के साथ साथ नरेंद्र मोदी के भी नारे लगा रहे हैं, देखें वीडियो।


-येदियुरप्पा राजभवन के लिए निकले, जहां लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ


-तस्वीरों में देखें, यहां होगा शपथ ग्रहण समारोह, कई दिग्गज नेता रहेंगे मौजूद


-बेंगलुरुः बीजेपी दफ्तर के बाह बढ़ाई गई सुरक्षा, भारी पुलिस बल तैनात


-तस्वीरों में देखें, शपथ ग्रहण से पहले राजभवन से लेकर खुशियों का इजहार

तीन जजों की बेंच कर रही याचिका पर सुनवाई

यह याचिका कांग्रेस ने कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला के उस फैसले के खिलाफ दायर की थी, जिसमें बीजेपी विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा को सरकार बनाने का आमंत्रण दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट में तीन जजों की बेंच इस याचिका पर सुनवाई कर रही है। इस बेंच में जस्टिस एके सीकरी, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एसए बोबडे शामिल हैं। इसके अलावा कांग्रेस की तरफ से अभिषेक मनु सिंघवी और केंद्र सरकार की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता पक्ष रखेंगे।

कांग्रेस ने बताया राज्यपाल की भूमिका को शर्मनाक

इधर, कांग्रेस पार्टी ने राज्यपाल की भूमिका को शर्मनाक बताया है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके अमित शाह पर भी सवाल उठाए। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह भी कहा कि राज्यपाल के 'इस अनैतिक और असंवैधानिक' निर्णय के खिलाफ पार्टी सभी कानूनी अधिकारों का इस्तेमाल करेगी और जनता की अदालत में भी जाएगी। उन्होंने आरोप लगाया कि राज्यपाल ने संविधान की बजाय 'भाजपा में अपने मालिकों' की सेवा चुनी और 'भाजपा की कठपुतली' के तौर पर काम किया।

15 मई को आए थे कर्नाटक के नतीजे

गौरतलब है कि 15 मई को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आए थे जिसमें बीजेपी बहुमत से थोड़ा पीछे 104 सीटों पर सिमट गई थी। कांग्रेस को 78 और जेडीएस+ को 38 सीटें मिली थी। बहुमत का जादुई आंकड़ा छूने के लिए 112 सीटों की जरूरत है। कांग्रेस और जेडीएस ने गठबंधन करके सरकार बनाने का दावा पेश किया था। लेकिन सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार बनाने का आमंत्रण भेजा और बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया। इस फैसले के खिलाफ कांग्रेस आधी रात को सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई।

English summary :
BS Yeddyurappa oath Ceremony Live: BJP candidate, BS Yeddyurappa will take oath at 9 o'clock this morning. This time of taking the oath was decided after the order of the Supreme Court. To know more BS Yeddyurappa oath Ceremony Live Updates Highlights & News in Hindi visit our official website.


Web Title: bs yeddyurappa oath ceremony live Updates news and highlights in hindi karnataka government formation live updates

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे