LS Polls 2024: महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना-एनसीपी गठबंधन में सीट बंटवारे का समझौता अंतिम चरण में

By रुस्तम राणा | Published: March 24, 2024 08:41 PM2024-03-24T20:41:57+5:302024-03-24T20:43:01+5:30

Maharashtra Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को अधिकांश सीटों पर चुनाव लड़ने की उम्मीद है, संभवतः 26-28 सीट पर भाजपा चुनाव लड़ सकती है। शिवसेना को 12-14 सीटें मिलने की संभावना है, और एनसीपी को पांच सीटें आवंटित होने की उम्मीद है। महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीट हैं।

BJP-Sena-NCP alliance's seat-sharing deal in final stages in Maharashtra | LS Polls 2024: महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना-एनसीपी गठबंधन में सीट बंटवारे का समझौता अंतिम चरण में

LS Polls 2024: महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना-एनसीपी गठबंधन में सीट बंटवारे का समझौता अंतिम चरण में

Highlightsमहाराष्ट्र की 26-28 सीट पर भाजपा चुनाव लड़ सकती हैशिवसेना को 12-14 सीटें मिलने की संभावना हैजबकि एनसीपी को पांच सीटें आवंटित होने की उम्मीद है

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में बीजेपी, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजीत पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) का महायुति गठबंधन 43 लोकसभा सीटों पर सीट-बंटवारे के सौदे के अंतिम चरण में है। सूत्रों के अनुसार, पांच सीटों पर अभी फैसला नहीं हुआ है। भाजपा को अधिकांश सीटों पर चुनाव लड़ने की उम्मीद है, संभवतः 26-28 सीट पर भाजपा चुनाव लड़ सकती है। शिवसेना को 12-14 सीटें मिलने की संभावना है, और एनसीपी को पांच सीटें आवंटित होने की उम्मीद है। महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीट हैं।

शिवसेना के लिए संभावित सीटें: रामटेक, यवतमाल-वाशिम, मावल, हिंगोली, कल्याण, मुंबई साउथ सेंट्रल, मुंबई नॉर्थ वेस्ट, पालघर, शिरडी, कोल्हापुर और हटकंगले। शिंदे सेना की अधिकांश मौजूदा सीटें पार्टी के पास ही बरकरार रहने की संभावना है। नासिक और बुलढाणा, जो वर्तमान में शिवसेना की सीटें हैं, पर एनसीपी ने दावा किया है। इनमें से एक एनसीपी को दिए जाने की संभावना है. हालाँकि, इस पर निर्णय लंबित है। इस बीच, भाजपा ने शिंदे की ठाणे और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग सीटों पर दावा जताया है।

बीजेपी की संभावित सीटें: गढ़चिरौली, भंडारा-गोंदिया, चंद्रपुर, नागपुर, अमरावती, अकोला, जलगांव, रावेर, नंदुरबार, धुले, भिवंडी, मुंबई नॉर्थ, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल, मुंबई साउथ, मुंबई नॉर्थ ईस्ट, सांगली, पुणे, अहमदनगर, औरंगाबाद , बीड, जालाना, सोलापुर, माधा, लातूर, नांदेड़ और जालना। भाजपा शिंदे सेना से रत्नागिरी या ठाणे और राकांपा से सतारा चाहती है। इन सीटों को लेकर चर्चा जारी है। 

अजित पवार की एनसीपी को बारामती, शिरूर, उस्मानाबाद और परभणी सीटें दी जा सकती हैं। उन्हें नासिक या बुलढाणा में से एक मिलने की संभावना है। एनसीपी ने भी सतारा की मांग की है, लेकिन फैसला नहीं हो पाया है क्योंकि बीजेपी भी इसका दावा करती है। अनिर्णीत सीटें ठाणे, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, सतारा, नासिक और बुलढाणा हैं।

महा विकास अघाड़ी ने कथित तौर पर 44 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अपने सीट बंटवारे को भी अंतिम रूप दे दिया है। शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट के 19 सीटों पर, कांग्रेस के 16 सीटों पर और शरद पवार की राकांपा के 9 सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है।

Web Title: BJP-Sena-NCP alliance's seat-sharing deal in final stages in Maharashtra

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे