MP Election: चुनाव नतीजे से पहले बीजेपी ने हासिल की मनोवैज्ञानिक बढ़त, कमलनाथ और सुरजेवाला को करना पड़ी अपील

By अनुराग.श्रीवास्तव@लोकमत.इन | Published: December 1, 2023 05:51 PM2023-12-01T17:51:45+5:302023-12-01T17:55:39+5:30

एमपी चुनाव के नतीजों के पहले ये एग्जिट पोल के बाद के नफा नुकसान का आकलन तेज हो गया है. एग्जिट पोल के बाद भाजपा अब कांग्रेस से मनोवैज्ञानिक बढ़त लेती हुई नजर आ रही है। आलम ये है कि नतीजों से पहले निऱाश हो रहे कांग्रेस कार्यकर्तीओं में जोश भरने के लिए अब कांग्रेस नेताओं ने मोर्चा संभाला है।

BJP gained psychological edge, Kamal Nath and Surjewala had to appeal to the workers | MP Election: चुनाव नतीजे से पहले बीजेपी ने हासिल की मनोवैज्ञानिक बढ़त, कमलनाथ और सुरजेवाला को करना पड़ी अपील

MP Election: चुनाव नतीजे से पहले बीजेपी ने हासिल की मनोवैज्ञानिक बढ़त, कमलनाथ और सुरजेवाला को करना पड़ी अपील

Highlightsएमपी चुनाव नतीजों से पहले भाजपा और कांग्रेस की जंगए्जिट पोल नतीजों से भाजपा कार्यकर्ता उत्साहित,कांग्रेस पिछड़ीकमलनाथ और सूरजेवाला को संभालना पड़ा मोर्चा3 दिसंबर तक कांग्रेस कार्यकर्ता को चौकस रहने का संदेश

एमपी क नतीजों से पहले बीजेपी को मनोवैज्ञानिक बढत

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आने में अब कुछ घंटे का समय बाकी है। लेकिन उससे पहले आए एग्जिट पोल ने कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। ज्यादातर एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत मिलता बताया गया है इसके बाद नतीजे से पहले बीजेपी ने एक तरीके से मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल कर ली है। माना जा रहा है कि एग्जिट पोल के नतीजे के बाद मतगणना में लगे कर्मचारियों से लेकर कार्यकर्ताओं तक में बड़ा मैसेज पहुंच गया है । वहीं सीएम शिवराज से लेकर भाजपा के नेताओं ने भी इस बात का भरोसा दिलाना तेज कर दिया है कि 3 दिसंबर को आने वाले नतीजे भाजपा के पक्ष में आएंगे।

कमलनाथ और सूरजेवाला ने संभाला मोर्चा

 वहीं दूसरी तरफ एग्जिट पोल के नतीजे के बाद मनोवैज्ञानिक तरीके से बीजेपी से पिछड़े कांग्रेस ने कार्यकर्ताओं को चार्ज करने के लिए संदेश जारी करना तेज कर दिया है। लंबे समय के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ का वीडियो सामने आया कमलनाथ ने एग्जिट पोल के नतीजे से कार्यकर्ताओं को निराश नहीं होने का संदेश दिया। कमलनाथ ने कहा की एग्जिट पोल से कार्यकर्ताओं को निराश नहीं होना चाहिए। कांग्रेस से जुड़े सभी संगठन मोर्चा प्रकोष्ठ के कार्यकर्ताओं को मतगड़ना वाले दिन अलर्ट मोड पर रहना है कमलनाथ ने कहा है कि नतीजे वाले दिन वह खुद पीसीसी दफ्तर में कंट्रोल रूम से मतगणना पर नजर रखेंगे और गड़बड़ी पर कोई भी कार्यकर्ता शिकायत कर सकेगा।

 वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस महासचिव और प्रदेश प्रभारी रणधीर सिंह सुरजेवाला का भी बयान सामने आया सुरजेवाला ने मध्य प्रदेश की जमीनी हकीकत पर कहा कि कांग्रेस 135 पार होगी। भाजपा और सर्वे दोनों की हार होगी। सुरजेवाला ने कहा की कार्यकर्ता दीपक की तरह 18 सालों तक भाजपा सत्ता के अंधियार से लड़े हैं । सुरजे वाला ने भरोसा दिलाया कि 3 दिसंबर को जो सूर्योदय होगा वह भाजपाई सत्ता के कुशासन का अंत करने वाला होगा और कांग्रेस पार्टी 135 से ज्यादा सीट जीतकर अपने वचनों को पूरा करेगी। सुरजेवाला ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि यह चुनाव मध्य प्रदेश की जनता बनाम भाजपा के घोटालों और नाकामियों के बीच था कांग्रेस पार्टी को विश्वास है  कि जनता की जीत होगी । सुरजेवाला ने बीजेपी को जीत दिलाने वाले सर्वे पर कहा कि जिस सर्वे पर एजेंसी को भरोसा नहीं उस पर जनता कैसे भरोसा करेंगी। सुरजेवाला ने एग्जिट पोल को प्रशासन पर दबाव बनाने वाली कोशिश बताया। सुरजेवाला ने कहा की कार्यकर्ताओं को 3 दिसंबर तक चौकस रहना है ताकि मतगणना निष्पक्ष तरीके से हो सके।

 कुल मिलाकर एग्जिट पोल के नतीजे के बाद जहां बीजेपी कांग्रेस से बढत हासिल करती हुई नजर आ रही है वहीं मनोवैज्ञानिक तरीके से भी वह कांग्रेस से आगे हो गई है। ऐसे में  कांग्रेस के सामने चुनौती इस बात को लेकर है कि एग्जिट पोल को सच मानकर घर बैठने वाले कार्यकर्ता को एक्टिव करें। और यही वजह है कि आज दिन भर कांग्रेस के बड़े नेता वीडियो और बयान जारी कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने की कोशिश करते हुए नजर आए।

Web Title: BJP gained psychological edge, Kamal Nath and Surjewala had to appeal to the workers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे